Create
Notifications

Cricket Records: पिछले 5 सालों में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टॉप-3 टीम

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम
Nikky
visit

टेस्ट क्रिकेट में जीत हासिल करना किसी भी टीम के लिए काफी मुश्किल काम होता है, क्योंकि इसमें आपकों पूरे 20 विकेट लेकर ही जीत मिलती है। टेस्ट क्रिकेट में वनडे या टी-20 क्रिकेट की तरह ऐसा नहीं है कि आप निर्धारित ओवर को खत्म करके और पूरे विकेट ना लेकर भी मैच जीत जाए। अगर आपकों किसी भी टेस्ट मैच को जीतना है, तो आपकों विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को दोनों पारियों में आउट जरुर करना होगा।

पिछले पांच सालों में 3 टीमों ने टेस्ट क्रिकेट में यह काम बखूबी किया है और यही कारण है कि पिछले पांच सालों में इन 3 टीमों का टेस्ट क्रिकेट में दबदबा रहा है।

दरअसल, आज हम उन तीन टीमों की ही बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीते हैं। हमने यह रिकॉर्ड 1 नवंबर 2014 से 1 नवंबर 2019 तक के लिए हुए हैं।

ये भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जो भारत के लिए बना सकते हैं टेस्ट क्रिकेट में अगला तिहरा शतक

3. ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पिछले पांच सालों में कई अहम टेस्ट सीरीज जीती है। इस दौरान उन्होंने 2017 की एशेज सीरीज में इंग्लैंड को 4-1 के बड़े अंतर से हराया था। वहीं भारत को भी अपने घर पर 2014-15 की टेस्ट सीरीज में 2-0 की अंतर से हराया था। हालांकि इस दौरान उन्हें कई बड़ी सीरीज में हार का सामना भी करना पड़ा है।

पिछले पांच सालों में ऑस्ट्रेलिया की टीम कुल 56 टेस्ट मैच खेल चुकी है। जिसमे उन्होंने 28 टेस्ट मैच जीते हैं और 19 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया तीसरी टीम है। इस दौरान उन्होंने 9 टेस्ट मैच ड्रॉ भी खेले हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

2. इंग्लैंड

इंग्लैंड
इंग्लैंड

पिछले पांच सालों की टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले पर इंग्लैंड की टीम दुसरे स्थान पर है। इंग्लैंड ने पिछले 5 साल में कुल 64 मैच खेले हैं। जिसमे उन्होंने 29 मैच जीते हैं। 27 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है और उनके 8 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। पिछले पांच साल में इंग्लैंड के लिए बड़ी उपलब्धि यह रही कि उन्होंने 2015 की एशेज टेस्ट सीरीज को 3-2 से जीता था। वहीं भारत को भी साल 2018 में अपने घर पर 4-1 के बड़े अंतर से टेस्ट सीरीज हराई थी।

1. भारत

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम

पिछले पांच सालों में पूरी तरह से भारत का दबदबा टेस्ट क्रिकेट में कायम रहा है। इसका पता आईसीसी टेस्ट रैंकिंग से भी चलता है। जहां भारत पिछले काफी समय से नंबर-1 बनी हुई है। भारत ने पिछले पांच साल में 55 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमे से भारत ने 33 टेस्ट मैच जीते हैं और मात्र 11 टेस्ट मैच ही हारे हैं। भारत ने इस दौरान 11 टेस्ट मैच ड्रॉ भी खेले। भारत ने पिछले पांच सालों में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, वेस्टइंडीज जैसी टीमों को उन्ही के घर पर टेस्ट सीरीज हराई है।

सोर्स :

credit espn cricinfo
credit espn cricinfo
Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now