Create
Notifications

3 टेस्ट मैच जिनमें भारतीय टीम ने 100 रनों के भीतर पांच विकेट गंवाने के बाद 400 से ज्यादा रन बनाये 

टेस्ट में 100 रनों से पहले पांच विकेट खोने के बाद बड़ा स्कोर बना पाना बेहद मुश्किल होता है
टेस्ट में 100 रनों से पहले पांच विकेट खोने के बाद बड़ा स्कोर बना पाना बेहद मुश्किल होता है
reaction-emoji
Neeraj

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का टेस्ट फॉर्मेट में रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है और टीम के कई दिग्गज बल्लेबाजों ने टेस्ट में कीर्तिमान स्थापित कर रखे हैं। टीम इंडिया की मजबूत बैटिंग लाइन-अप के बारे में सभी जानते हैं। लेकिन कई मौकों पर भारत की मजबूत बल्लेबाजी भी टीम को हार से बचा पाने में विफल रही है। भारत को हर मैच में टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों के साथ अपने मध्यक्रम के बल्लेबाजों से काफी उम्मीदें होती हैं।

लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है कि हर मैच में पहले पांच नंबर के बल्लेबाज बड़ा स्कोर बनाने में सफल रहें। ऐसे मौकों पर टीम के बाकी बल्लेबाजों को पारी को सँभालते हुए बड़ा स्कोर खड़ा करना होता है। इस आर्टिकल में हम उन्हीं 3 टेस्ट मैचों की बात करेंगे जिनमें भारत ने 100 रनों के भीतर अपने पांच विकेट गंवाने के बाद 400 से ज्यादा रन बनाये हैं।

3 टेस्ट मैच जिनमें भारतीय टीम ने 100 रनों के भीतर पांच विकेट गंवाने के बाद 400 से ज्यादा रन बनाये

#3 416 रन (98/5) बनाम इंग्लैंड, एजबेस्टन (2022)

ऋषभ पंत (Image - Espn)
ऋषभ पंत (Image - Espn)

पिछले साल भारतीय कैम्प में कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला नहीं हो पाया था। ये टेस्ट इस साल 1 जुलाई 2022 से इंग्लैंड के एजबेस्टन में खेला जा रहा है। मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था, जिसे इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शुरुआत में एक दम सही साबित किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। भारत की आधी टीम 98 के स्कोर पर पवेलियन लौट चुकी थी। इसके बाद ऋषभ पंत (146) और रविंद्र जडेजा (104) ने पारी को संभाला और दोनों ने अपने शतक पूरे किये। इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने तूफानी पारी खेलते हुए 16 गेंदों पर नाबाद 31 रन बनाये और भारत ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाने में सफलता हासिल की।

#2 451 रन (92/5) बनाम वेस्टइंडीज, चेन्नई (1983)

सुनील गावस्कर (Image - Espn)
सुनील गावस्कर (Image - Espn)

1983 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच छह टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला चेन्नई में खेला गया था। उस मैच में मेहमान टीम ने पहले खेलते हुए पहली पारी में 313 रन बनाये थे। मैच की दूसरी पारी के दौरान भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और मेजबानों ने 92 के स्कोर पर अपने पांच बड़े विकेट खो दिए थे।

इसके बाद सुनील गावस्कर (236*), रवि शास्त्री (72) और सैयद किरमानी (63*) ने मोर्चा सँभालते हुए शानदार पारियां खेली, जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 451/8 रनों पर घोषित कर दी। चेन्नई में खेला गया ये मैच ड्रा रहा था।

#1 453 रन (83/5) बनाम वेस्टइंडीज, कोलकाता (2013)

रोहित शर्मा (Image - Espn)
रोहित शर्मा (Image - Espn)

भारत ने टेस्ट में 100 रनों के भीतर पांच विकेट गंवाने के बाद सबसे ज्यादा रन वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में खेलते हुए बनाये थे। ये मैच नवंबर 2013 में खेला गया था जिसमें भारतीय टीम ने मेहमान टीम को एक पारी और 51 रनों से मात देते हुए जीत दर्ज की थी। मैच में कैरेबियाई टीम ने पहले खेलते हुए 234/10 रन बनाये थे।

मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम की ओर से खराब शुरुआत देखने को मिली, टीम के पहले पांच बल्लेबाजों में से कोई भी बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाया। टीम इंडिया के पांच विकेट 83 के स्कोर पर गिर चुके थे। इसके बाद रोहित शर्मा (177) और रविचंद्रन अश्विन (124) ने उम्दा पारियां खेलते हुए शतक जड़े और भारत ने अपनी पहली पारी में 453 रन बनाये। मेजबानों को पहली पारी में 219 रनों की बढ़त हासिल हुई, वेस्टइंडीज अपनी दूसरी पारी में 168 रनों पर ऑल आउट हो गई।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...