Create
Notifications

3 तरीकों से WTC Final के लिए भारतीय XI चुनी जा सकती है

भारतीय टेस्ट टीम
भारतीय टेस्ट टीम
Prashant Kumar
visit

18 जून को होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों की नजरें हैं। यह फाइनल किसी भी विश्व कप के फाइनल जैसा ही है और फाइनल में पहुंची भारत और न्यूजीलैंड के बीच एक बेहतरीन मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है। न्यूजीलैंड की टीम को इस चैंपियनशिप के मुकाबले के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा है क्योंकि टीम को वहां की परिस्थितियां काफी रास आएंगी। इसके अलावा यह टीम भारत से पहले इंग्लैंड पहुंच चुकी है और फाइनल से पहले दो टेस्ट मैच भी खेलेगी। इन सब से टीम को बेहतर तैयारी में बहुत ही मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार एक ओवर में 3 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं

भारतीय टीम को भी फाइनल मुकाबले के लिए कम नहीं आँका जा सकता है क्योंकि टीम के पास अच्छे खिलाड़ियों का स्क्वॉड मौजूद है। सभी भारतीय खिलाड़ियों ने अभी तक उम्दा प्रदर्शन किया है और कोई भी खिलाड़ी किसी भी समय मौका मिलने पर अपना सर्वश्रेष्ठ देने को पूरी तरह से तैयार है। इसी वजह से कप्तान विराट कोहली के सामने फाइनल में प्लेइंग XI का चुनाव करते समय मुश्किलें आने वाली हैं। इस आर्टिकल में हम उन तरीकों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो भारतीय टीम अपनी प्लेइंग XI चुनने में अपना सकती है।

3 तरीकों से WTC Final के लिए भारतीय XI चुनी जा सकती है

#3 3 तेज गेंदबाज, एक स्पिनर तथा एक अतिरिक्त बल्लेबाज

हनुमा विहारी
हनुमा विहारी

यह कॉम्बिनेशन थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन हमेशा शुरुआत में खराब रहता है। ऐसे में टीम अपनी प्लेइंग XI में एक अतिरिक्त बल्लेबाज को मौका दे सकती है। इंग्लैंड में अगर शुरूआती समय में जल्दी विकेट गिर जाएँ तो अतिरिक्त बल्लेबाज के होने से बल्लेबाजी में गहराई रहती है और टीम को इसका फायदा मिल सकता है। ऐसे में हनुमा विहारी को खिलाया जा सकता है या फिर अन्य कोई विशेषज्ञ बल्लेबाज खेल सकता है।

ऐसे में भारतीय टीम को रविचंद्रन अश्विन या फिर जडेजा में से किसी एक को खिलाकर एक अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाना होगा।

भारत की संभावित XI : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (c), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (wk), हनुमा विहारी/केएल राहुल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

#2 चार तेज गेंदबाज और एक स्पिनर

मोहम्मद सिराज
मोहम्मद सिराज

अगर कप्तान कोहली को साउथैम्पटन की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार लगती है तो फिर वो एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को मौका दे सकते हैं। इशांत, शमी और बुमराह की तिकड़ी के साथ सिराज या शार्दुल को खिलाया जा सकता है। सिराज ने हाल ही में काफी बेहतरीन गेंदबाजी की है। वहीं शार्दुल के पास गेंद को स्विंग कराने की काबिलियत है और इसका इंग्लैंड में बहुत फायदा होता है।

भारत की संभावित XI : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (c), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (wk), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज/शार्दुल ठाकुर, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

#1 तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर

रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा
रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा

भारत फाइनल मुकाबले में निश्चित तौर पर इसी कॉम्बिनेशन के साथ उतरने की तैयारी में होगा। दोनों स्पिन गेंदबाज अश्विन और जडेजा माहिर गेंदबाज हैं और दोनों के पास बल्ले के साथ अच्छा करने की काबिलियत भी है। ऐसे में इनमें से किसी को भी बाहर बिठाना आसान नहीं है। बात की जाये जडेजा की तो वह विहारी और राहुल जितना ही नंबर 7 पर बल्लेबाजी करके योगदान दे सकते हैं और टीम के लिए एक अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प भी प्रदान करते हैं।

भारत की संभावित XI : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (c), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (wk), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now