Create

4 ऑलराउंडर्स जिन्होंने टेस्ट में 5000 से अधिक रन और 200 से अधिक विकेट लेने का कारनामा किया

4 ऑलराउंडर्स जो टेस्ट में ये कारनामा अब तक कर चुके हैं
4 ऑलराउंडर्स जो टेस्ट में ये कारनामा अब तक कर चुके हैं
Neeraj

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में हर मैच के दौरान टीमों को काफी सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। हर टीम की कोशिश यही होती है कि मैच से पहले एक ऐसा प्लान तैयार किया जाए जिससे सामने वाली टीम को आसानी से हराया जा सके। मैच के दौरान सबसे ज्यादा दबाव टीम के ऑलराउंडर्स खिलाड़ियों के ऊपर होता है क्योंकि उन्हें गेंद और बल्ले दोनों से ही बेहतरीन खेल दिखाना होता है।

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो इसमें समय-समय पर कई दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी हुए हैं, जिनके नाम टेस्ट फॉर्मेट के कई सारे रिकॉर्ड दर्ज हैं। मौजूदा समय में रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शाकिब अल हसन और बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ी इस सूची में सबसे ऊपर हैं। जो बल्ले और गेंद दोनों ही विभागों में अपना योगदान देते हैं। इस आर्टिकल में उन 4 ऑलराउंडर्स की बात करेंगे जिन्होंने टेस्ट में 5000 से अधिक रन बनाने के साथ 200 से अधिक विकेट भी अपने नाम किये हैं।

4 ऑलराउंडर्स जिन्होंने टेस्ट में 5000 से अधिक रन और 200 से अधिक विकेट लेने का कारनामा किया

#4 इयान बॉथम (इंग्लैंड)

इयान बॉथम (Image - Espn)
इयान बॉथम (Image - Espn)

इंग्लिश ऑलराउंडर इयान बॉथम ने अपने टेस्ट करियर का आगाज जुलाई 1977 में ऑस्ट्रलिया के विरुद्ध खेलते हुए किया था। जबकि उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट जून 1992 में पाकिस्तान के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर खेला था। बॉथम का टेस्ट करियर 102 मैचों का रहा था जिसमें उन्होंने 33.55 की औसत से 5200 रन बनाये। गेंदबाजी के आंकड़ों की बात करें तो दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 383 विकेट चटकाए थे। ये विकेट उन्होंने 28.40 की औसत से हासिल किये थे।

#3 कपिल देव (भारत)

कपिल देव (Image - Espn)
कपिल देव (Image - Espn)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने अपनी अगुवाई में 1983 में भारत को पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप जितवाया था। कपिल देव जैसा तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर भारत को इतने सालों में कोई दूसरा नहीं मिल पाया है। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने टेस्ट करियर में 131 मुकाबले खेलते हुए 31.05 की औसत से 5248 रन बनाये। वहीं गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 29.65 की औसत से 434 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था।

#2 सर गैरी सोबर्स (वेस्टइंडीज)

सर गैरी सोबर्स (Image - Espn)
सर गैरी सोबर्स (Image - Espn)

इसमें कोई शक नहीं है कि सर गैरी सोबर्स वेस्टइंडीज के साथ दुनिया भर के दिग्गज ऑलराउंडर्स में से एक रहे हैं। सोबर्स ने अपनी शानदार बल्लेबाजी और तेजतर्रार गेंदबाजी के दम पर कई मुकाबलों में वेस्टइंडीज को जीत दिलाई। बाएं हाथ के खिलाड़ी का वनडे करियर सिर्फ एक मैच का रहा था लेकिन टेस्ट करियर में सोबर्स के आंकड़े कमाल के हैं।

93 टेस्ट खेलते हुए सोबर्स ने 57.78 की बेहतरीन औसत से 8032 रन बनाये हैं। गेंदबाजी के विभाग में उन्होंने 34.04 की औसत से 235 विकेट अपने नाम किये थे।

#1 जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका)

जैक कैलिस (Image - Espn)
जैक कैलिस (Image - Espn)

विश्व क्रिकेट में जब भी सबसे सफल ऑलराउंडर्स की बात होती है तो उसमें सबसे पहला नाम निश्चित तौर पर जैक कैलिस का आता है। कैलिस 1995 से 2013 तक अफ्रीकी टेस्ट टीम का अहम हिस्सा रहे थे। कैलिस ने अपने टेस्ट करियर में 166 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 55.37 की उम्दा औसत से 13,289 रन बनाये और गेंदबाजी करते हुए 32.65 की शानदार औसत से 292 विकेट भी अपने नाम किये हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...