Create

Cricket Record: टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 4 बल्लेबाज

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

बल्लेबाज के लिए छक्का मारना हमेशा एक खास एहसास होता है, क्योंकि यह क्रिकेट के खेल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला शॉट है। टी20 प्रारूप की शुरुआत के बाद बल्लेबाजों ने आक्रामक शैली में खेलना शुरू किया। हम सभी देखते हैं कि बल्लेबाज एकदिवसीय और टी 20 प्रारूप में बहुत से छक्के लगाता है।

लेकिन हमने टेस्ट क्रिकेट में बहुत सारे छक्के नहीं देखे हैं क्योंकि इसमें बल्लेबाज अधिक शॉट खेलने की बजाय अधिक से अधिक पिच पर टिकने की कोशिश करते हैं। हालाँकि टेस्ट इतिहास में ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जो आक्रामक शैली में खेल रहे थे और अधिक छक्के लगाने की कोशिश करते थे।

यह भी पढ़ें: विराट कोहली के 3 रिकॉर्ड जिनका फैंस कर रहे हैं बेसब्री से इंतजार

आइए नजर डालते हैं टॉप 4 बल्लेबाजों पर जिन्होंने अभी तक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए:


#4 जैक कैलिस- 97 छक्के

जैक्स कैलिस
जैक्स कैलिस

क्रिकेट के खेल में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक, जो किसी भी प्रारूप में आसानी से फिट हो जाते हैं। जैक्स कैलिस दक्षिण अफ्रीकी टीम के एक अनमोल खिलाड़ी थे। सीमित ओवरों के साथ-साथ टेस्ट में बल्ले और गेंद दोनों के अनुरूप, कैलिस कई नवोदित ऑलराउंडरों के लिए एक प्रेरणा हैं।

अनुभवी प्रोटियाज ऑलराउंडर कैलिस ने 166 टेस्ट में 97 छक्के लगाए। कुल मिलाकर, कैलिस ने 280 टेस्ट पारियों में 13,289 टेस्ट रन बनाए। साथ ही कैलिस के नाम 45 शतक और 58 अर्धशतक हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर हैं।


#3 क्रिस गेल - 98 छक्के

क्रिस गेल
क्रिस गेल

क्रिस गेल की गिनती दुनिया के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में होती है। गेल को विकेटों के बीच रन बनाने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी। उन्होंने लगभग बाउंड्री के साथ अपने बहुत अधिक रन बनाए।

टेस्ट क्रिकेट में अपने 14 साल के कार्यकाल के दौरान, विंडीज स्टार गेल के नाम 103 टेस्ट मैचों में 98 छक्के हैं। 182 टेस्ट पारियों में, गेल ने 42.18 के औसत से 7214 रन बनाए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 एडम गिलक्रिस्ट - 100 छक्के

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

अपने समय के महान विकेट कीपर-बल्लेबाज में से एक, एडम गिलक्रिस्ट। वह अपने तेज़ विकेट कीपिंग के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं। वह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के लिए एक आक्रामक सलामी बल्लेबाज भी थे।

उन्होंने 1999 और 2008 के बीच ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 47.60 के औसत से 5,570 रन बनाने के लिए 96 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 100 छक्के मारे। इसके अलावा, गिलक्रिस्ट के नाम 137 टेस्ट पारियों में 17 शतक और 26 अर्द्धशतक हैं।


#1 ब्रेंडन मैकुलम - 107 छक्के

ब्रेंडन मैकुलम
ब्रेंडन मैकुलम

दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले क्रिकेटरों में से एक, न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम हैं। वह न्यूजीलैंड के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट में तिहरा शतक बनाया है और टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड है।

मैकुलम ने 101 टेस्ट मैचों में 176 पारियों में कुल 107 छक्के लगाए थे। तथा, 12 साल के अपने टेस्ट करियर में, दाएं हाथ के बल्लेबाज मैकुलम ने 38,64 की औसत से 6,453 रन बनाए।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment