Create
Notifications

4 बल्लेबाज जिन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा बार 120 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 50+ का स्कोर बनाया है 

वीरेंदर सहवाग और शाहिद अफरीदी
वीरेंदर सहवाग और शाहिद अफरीदी
Prashant Kumar
visit

1971 में शुरू हुए वनडे क्रिकेट में समय के साथ-साथ काफी चीज़ों में बदलाव आ गया है। पहले इस प्रारूप में कई नियम ऐसे थे, जिन्हें बल्लेबाजों के हक़ में नहीं माना जाता था लेकिन अब दौर बदल गया और इस प्रारूप में पिच और बहुत से नियम बल्लेबाजों के ही मददगार हैं। पहले वनडे क्रिकेट में मुश्किल से 200-250 का आंकड़ा दिखता था लेकिन अब दौर बदल गया और आज टीमें 400 का स्कोर भी बना सकती हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण बल्लेबाजों का आक्रामक रवैया है। पहले के ज्यादातर बल्लेबाज बहुत अधिक तेजी से बल्लेबाजी में विश्वाश नहीं रखते थे लेकिन 1990 के दशक में इस चीज़ में बदलाव आया और बल्लेबाजों ने कई ताबड़तोड़ पारियां खेली।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC Final में शतक बना सकते हैं

वनडे क्रिकेट में हमें अक्सर 50+ के स्कोर बल्लेबाजों के द्वारा देखने को मिलते हैं। यह पारियां कई बार बहुत अधिक स्ट्राइक रेट के साथ खेली जाती हैं। टी20 क्रिकेट में विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण बल्लेबाजों की वनडे प्रारूप में भी बल्लेबाजी की शैली बदली है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वनडे में कई ऐसे बल्लेबाज रहे, जिन्होंने 120 से भी अधिक के स्ट्राइक रेट से 50+ का स्कोर बनाया है। इस आर्टिकल में हम उन 4 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा बार 120 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 50+ का स्कोर बनाया है।

4 बल्लेबाज जिन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा बार 120 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 50+ का स्कोर बनाया है

#4 सनथ जयसूर्या (27)

सनथ जयसूर्या
सनथ जयसूर्या

श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज सनथ जयसूर्या हर प्रारूप में अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर थे। जयसूर्या वनडे में तूफानी शुरुआत दिलाते थे और विपक्षी गेंदबाजों की शुरू से ही पिटाई करते थे। जयसूर्या ने वनडे में 96 बार 50+ का स्कोर बनाया है और इसमें से 27 बार उन्होंने 50+ का स्कोर 120 से भी अधिक के स्ट्राइक रेट से बनाया है।

#3 वीरेंदर सहवाग (27)

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने अपनी बल्लेबाजी से अपना एक अलग ही मुकाम बनाया था। सहवाग आक्रामक अंदाज से बल्लेबाजी करते थे और उनके पास बड़ी पारियां खेलने की भी कला थी। सहवाग की वजह से भारत ने कई बार शुरुआती कुछ ओवरों में ही तेजी से स्कोरबोर्ड पर रन बनाये। सहवाग ने अपने करियर में 104.33 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये हैं, जो उनके बल्लेबाजी अंदाज को साफ़ दर्शाता है। इस दिग्गज ने भी जयसूर्या की तरह ही 27 बार वनडे में 120 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 50+ का स्कोर बनाया है।

#2 शाहिद अफरीदी (28)

शाहिद अफरीदी
शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी को उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर के दिनों में विश्व क्रिकेट के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में से एक माना जाता था। अफरीदी पहली ही गेंद से बड़े शॉट खेलना शुरू कर देते थे और गेंदबाजों को सेट होने का मौका नहीं देते थे। अफरीदी ने वनडे में 37 गेंदों में ही शतक भी जड़ा था और उनके रिकॉर्ड को बाद में कोरी एंडरसन ने तोड़ा था। अफरीदी ने वनडे में में अपना दबदबा बनाये रखा है और उन्होंने 28 बार 50+ का स्कोर 120 से भी अधिक के स्ट्राइक रेट से बनाया है।

#1 एबी डीविलियर्स (29)

एबी डीविलयर्स
एबी डीविलयर्स

साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डीविलयर्स को किसी भी पहचान की जरूरत नहीं है। इस बल्लेबाज का अपना ही खेलने का अंदाज है। क्रिकेट के पारंपरिक शॉट तथा आधुनिक शॉट दोनों ही इनकी बल्लेबाजी में देखने को मिलते हैं। इस बल्लेबाज ने अपने वनडे करियर में कई जबरदस्त पारियां खेली हैं और वनडे में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम है। डीविलियर्स के नाम वनडे में 50+ के 78 स्कोर दर्ज हैं। इसमें से 29 बार उन्होंने 120 से भी अधिक के स्ट्राइक रेट से 50+ का स्कोर बनाया है।

Edited by Prashant Kumar

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now