Create
Notifications

4 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने अपने करियर में मात्र एक ही अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेला 

इंज़माम उल हक़ 
इंज़माम उल हक़ 
Prashant

टी20 क्रिकेट का वह प्रारूप है जिसमें खेलने के लिए हर खिलाड़ी उत्सुक होता है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि यह काफी कम समय में ही खत्म हो जाता है जिसके लिए खिलाड़ियों को बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ती। साथ ही साथ यह प्रारूप कम समय में काफी ज्यादा पैसा देता है।

हालांकि क्रिकेट का यह प्रारूप बहुत देर से शुरू हुआ। यह प्रारूप 21वीं सदी में अस्तित्व में आया तब तक कई खिलाड़ी अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर थे। कई खिलाड़ी जो वनडे और टेस्ट के दिग्गज रहे हैं, वह इस प्रारूप में ज्यादा नहीं खेल पाए। सचिन तेंदुलकर को ही ले लिया जाए जिन्होंने सिर्फ एक अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेला है। सचिन के अलावा कई विदेशी खिलाड़ी भी रहे हैं जो टी20 में बहुत कम खेले हैं।

यह भी पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगाए गए सभी शतकों पर नजर

आइए एक नजर डालते हैं 4 ऐसे विदेशी खिलाड़ियों पर जो टी20 में सिर्फ एक मैच खेल पाए:

#4 डैरेन गंगा

डैरेन गंगा 
डैरेन गंगा

वेस्टइंडीज के पूर्व दाएं हाथ के बल्लेबाज डैरेन गंगा ने वेस्टइंडीज के लिए 48 टेस्ट मैच और 35 वनडे मैच खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने 3000 से ज्यादा रन बनाएं। हालांकि गंगा बहुत तेज बल्लेबाजी नहीं कर पाते थे। शायद यही कारण है कि वह अपने करियर में सिर्फ एक टी20 मैच खेल पाए। उन्होंने उस मैच में 100 से कम की स्ट्राइक रेट से 26 रन बनाए थे। इसके बाद उनको टीम में मौका नहीं मिला। गंगा इस समय कमेंट्री करते नजर आते हैं।

#3 रसेल आर्नल्ड

रसेल आर्नल्ड 
रसेल आर्नल्ड

श्रीलंका के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी रसेल आर्नल्ड का नाम भी इस सूची में शामिल है। रसेल आर्नल्ड श्रीलंका के लिए 44 टेस्ट और 180 वनडे मैच खेल चुके हैं। आर्नल्ड ने इन मैचों में 5700 से अधिक रन बनाए हैं। हालांकि 46 वर्षीय आर्नल्ड श्रीलंका के लिए टी-20 मैचों में ज्यादा नहीं खेल पाए। उन्होंने श्रीलंका के लिए मात्र 1 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। इस मैच में उन्होंने उन्होंने 7 गेंदों का सामना करते हुए 7 ही रन बनाए थे। वह इस समय क्रिकेट कमेंटेटर की भूमिका निभा रहे हैं।

#2 इंजमाम उल हक

इंजमाम उल हक
इंजमाम उल हक

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज इंजमाम उल हक उन चुनिंदा बल्लेबाजों में शामिल हैं जो टी20 में सिर्फ एक मैच खेल पाए। इंजमाम का टेस्ट और वनडे करियर काफी शानदार रहा है। इंजमाम पाकिस्तान के एकमात्र बल्लेबाज हैं जो 20,000 अंतरराष्ट्रीय रन बना चुके हैं। उन्होंने अपने करियर में पाकिस्तान के लिए 120 टेस्ट मैच और 378 वनडे मैच खेले हैं। हालांकि उन्होंने पाकिस्तान के लिए सिर्फ 1 टी20 मैच खेला जिसमें वह सिर्फ 11 रन बना सके। यही नहीं वह फर्स्ट क्लास टी20 मैचों में भी सिर्फ दो ही मैच खेले हैं।

#1 जेसन गिलेस्पी

जेसन गिलेस्पी
जेसन गिलेस्पी

यह बात कही जा सकती है कि बाकी सभी खिलाड़ियों की अपेक्षा जेसन गिलेस्पी किस्मत ज्यादा बुरी रही। उन्होंने अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश के खिलाफ मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता था। लेकिन बाद में उन्हें कभी भी टीम में नहीं चुना गया जिसकी वजह से उन्होंने 2008 में संन्यास ले लिया। वह ताबड़तोड़ बल्लेबाजी भी कर सकते थे और टी20 में निश्चित ही उपयोगी साबित होते। गिलेस्पी ने अपने करियर में 71 टेस्ट और 97 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने कुल 401 विकेट चटकाए। अपने एक मात्र टी20 मैच में उन्होंने 4 ओवरों में 49 रन दे दिए थे।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...