Create
Notifications

एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास की 4 सबसे महान जोड़ियां

विराट कोहली और रोहित शर्मा की जोड़ी ने काफी रन बनाए हैं
विराट कोहली और रोहित शर्मा की जोड़ी ने काफी रन बनाए हैं
reaction-emoji
Utkarsh Mishra
visit

वनडे क्रिकेट में अब तक के ज्यादातर मशहूर बल्लेबाजी जोड़ियों का कॉम्बिनेशन दाएं और बाएं हाथ का रहा है, जिससे गेंदबाजों को अपनी बॉलिंग लाइन को एडजस्ट करने में काफी दिक्कत आती है। वहीं कुछ ऐसी बल्लेबाजी जोड़ियां भी रही हैं, जिसमे दोनों बल्लेबाज एक ही तरीके से बल्लेबाजी करते हैं, फिर भी वे गेंदबाजो को परेशान करने में कामयाब रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Cricket Records: 5 बल्लेबाज जिन्होंने भारत के लिए इस दशक में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाए है

ऐसे में आइये नजर डालते हैं वनडे क्रिकेट की 4 महानतम बल्लेबाज़ी जोड़ियों पर:

4.एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन

एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन
एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन

एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी क्रिकेट जगत में सबसे खतरनाक जोड़ियों में से एक है। भले ही वे रनों के मामले में अन्य जोड़ियों की तुलना में सूची में थोड़े नीचे हैं, लेकिन जिस तरह के आक्रामक शॉटस वो क्रीज पर एक साथ खेलते थे, उससे निपटना गेंदबाजों के लिए एक बुरे सपने जैसे था।

गिलक्रिस्ट और हेडन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए 16 शतकीय साझेदारियां की। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण साझेदारी 105 रनों की है, जो इस जोड़ी ने 2003 विश्व कप के फाइनल में भारत के खिलाफ बनाये थे। केवल 8 साल की अवधि तक एक साथ बल्लेबाजी करने वाले गिलक्रिस्ट और हेडन ने 117 पारियों में 47.44 की औसत से कुल 5409 रन जोड़े।

3.कुमार संगकारा- महेला जयवर्द्धने

महेला जयवर्द्धने और कुमार संगकारा
महेला जयवर्द्धने और कुमार संगकारा

कुमार संगकारा और महेला जयवर्द्धने की श्रीलंकाई जोड़ी अन्य बल्लेबाजी जोड़ियों से थोड़ी अलग थी। उनकी बल्लेबाजी हवाई शॉटस की जगह तकनीक पर ज्यादा निर्भर थी। यह जोड़ी ज्यादातर पारंपरिक शॉट्स में ही विश्वास रखती थी और उन्होंने अपने पारंपरिक खेल से क्रिकेट प्रेमियो को काफी प्रभावित किया। इस जोड़ी ने 151 पारियों में 41.61 के औसत से 5992 रन जोड़े, जिसमें 15 शतकीय साझेदारियां शामिल हैं।

2.विराट कोहली-रोहित शर्मा

विराट और रोहित
विराट और रोहित

विराट कोहली और रोहित शर्मा इस समय आईसीसी रैंकिंग में क्रमश: नंबर 1 और नंबर 2 पर हैं। उन्होंने एक साथ बल्लेबाजी करते हुए 79 पारियों में 64.06 की औसत से 17 शतकीय साझेदारियां करते हुए 4741 रन जोड़े हैं। उनके बीच सबसे बड़ी साझेदारी 246 रन की रही है, जो उन्होंने पिछले साल गुवाहाटी में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाई थी।

1.सचिन तेंदुलकर-सौरव गांगुली

सचिन और सौरव की जोड़ी काफी मशूहर थी
सचिन और सौरव की जोड़ी काफी मशूहर थी

साल 1992 में पहली बार सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने एक साथ बल्लेबाजी की थी। इस जोड़ी ने कुल 176 पारियों में 47.55 की औसत से 8227 रन जोड़े। उनके बीच 26 शतकीय और 29 अर्धशतकीय साझेदारियां हुईं। तेंदुलकर और गांगुली ने साल 2001 में केन्या के खिलाफ 258 रनों रिकॉर्ड साझेदारी की थी। यह अभी भी वनडे क्रिकेट में भारतीय ओपनिंग जोड़ी द्वारा की गई सबसे ज्यादा रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड है।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now