4 भारतीय बल्लेबाज जो वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शतक लगा सकते हैं

विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा
विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा

वेस्टइंडीज और भारत के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 22 अगस्त को खेला जाएगा। इस मैच में दोनों ही टीमों के खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करना चाहेंगे। फिर भी टीम इंडिया वेस्टइंडीज से काफी मजबूत नजर आ रही है, क्योंकि भारत के पास टेस्ट क्रिकेट के कई बेहतरीन बल्लेबाज और गेंदबाज मौजूद हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर मौजूद है, जबकि वेस्टइंडीज की टीम आठवें नंबर पर है। इससे साफ़ नजर आ रहा है कि टेस्ट क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज से काफी आगे है।

इस आर्टिकल में हम आपको उन 4 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वेस्टइंडीज के विरुद्ध पहले टेस्ट मैच में शतक लगा सकते हैं।

#4 ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट टीम के लिए तीनो फॉर्मेट खेलते हैं। वो वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के दौरान कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पाए, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन बल्लेबाजी कर सकते हैं। पहले टेस्ट में पंत के बल्ले से एक बेहतरीन पारी देखने को मिल सकती है।

पंत ने 9 टेस्ट मैचों की 15 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें उन्होंने 49.71 की जबरदस्त औसत और 73.81 की अच्छी स्ट्राइक रेट के साथ 696 रन बनाए हैं। इस दौरान पंत ने दो शतक और दो अर्द्धशतक भी लगाया है। वहीं क्रिकेट के इस फॉर्मेट में पंत का सर्वाधिक स्कोर 159 रन है।

#3 के एल राहुल

के एल राहुल
के एल राहुल

के एल राहुल ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेस्ट क्रिकेट से की थी, लेकिन अब वो टीम इंडिया के लिए तीनो फॉर्मेट खेलते हैं। आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से राहुल का प्रदर्शन टेस्ट क्रिकेट में कुछ खास नहीं रहा है, इस वजह से वो वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में एक अच्छी पारी खेलना चाहेंगे।

राहुल ने अभी तक 34 टेस्ट मैचों की 56 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें उन्होंने 35.28 की औसत और 58.04 की स्ट्राइक रेट से 1905 रन बनाए हैं। इस दौरान राहुल के बल्ले से 5 शतक और 11 अर्द्धशतक निकले हैं, जबकि टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 199 रन है।

#3 चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा भारतीय टेस्ट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज हैं, जिस वजह से उन्हें सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में ही मौका दिया जाता है। अभ्यास मैच में वो शतक लगा चुके हैं, ऐसे में अगर पहले मैच में भी वो शतक लगा दें तो कोई हैरानी नहीं होगी।

चेतेश्वर पुजारा ने 68 टेस्ट मैच की 114 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें उन्होंने 51.19 की औसत और 46.45 की स्ट्राइक रेट से 5426 रन बनाए हैं। इसके अलावा उनके बल्ले से 18 शतक और 20 अर्द्धशतक निकले हैं, जिसमे तीन दोहरे शतक भी शामिल हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट में पुजारा का सर्वाधिक स्कोर 206 रन है।

#1 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में अच्छी बल्लेबाजी करते हैं, जिस वजह से उन्हें लोग रन मशीन बुलाते हैं। हाल ही में वेस्टइंडीज के विरुद्ध वनडे सीरीज में कोहली के बल्ले से दो शतक निकले थे। इस वजह से वो वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं।

विराट कोहली 77 टेस्ट मैच की 131 पारियों में बल्लेबाजी कर चुके हैं, जिसमें उन्होंने 53.76 की औसत और 57.26 की स्ट्राइक रेट से 6613 रन बनाए हैं। इसके अलावा कोहली के बल्ले से 25 शतक और 20 अर्द्धशतक निकले हैं। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में उनका सबसे बड़ा स्कोर 243 रन है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now