Create

4 भारतीय कप्तान जिन्होंने IPL ट्रॉफी जीतने में कामयाबी हासिल की 

Neeraj
आईपीएल में भारतीय कप्तानों का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है
आईपीएल में भारतीय कप्तानों का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है

विश्व क्रिकेट में टी20 फॉर्मेट की लोकप्रियता को देखते हुए भारत में इसी फॉर्मेट में खेली जाने वाली एक टी20 लीग की शुरुआत 2008 में की गई, जिसका नाम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) रखा गया। अपने पहले ही सीजन में इस टूर्नामेंट ने विश्वभर में अपनी एक अलग पहचान बना ली। आईपीएल के पहले संस्करण का ख़िताब राजस्थान रॉयल्स ने शेन वॉर्न की कप्तानी में जीता था।

आईपीएल के पहले दो टाइटल जीतने वाले दोनों कप्तान विदेशी रहे थे। आईपीएल के तीसरे सीजन में पहली बार किसी भारतीय कप्तान की अगुवाई में एक टीम ने आईपीएल की ट्रॉफी जीती थी और ये कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) थे। जिन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल का पहला टाइटल जितवाया था। अब तक आईपीएल के 15 सीजन खेले जा चुके हैं, और इस दौरान सिर्फ चार भारतीय कप्तान ऐसे रहे हैं जिनकी कप्तानी में उनकी टीम विजेता बनी है। इस आर्टिकल में हम उन 4 कप्तानों के बारे में चर्चा करेंगे जिनकी कप्तानी में टीम ने आईपीएल का ख़िताब जीता है।

4 भारतीय कप्तान जिन्होंने IPL ट्रॉफी जीतने में कामयाबी हासिल की

#4 हार्दिक पांड्या (2022)

हार्दिक पांड्या आईपीएल ट्रॉफी के साथ
हार्दिक पांड्या आईपीएल ट्रॉफी के साथ

आईपीएल इतिहास में पहली बार दस टीमें एक सत्र में 2011 में एक साथ खेलीं थी। इसके बाद आईपीएल 2022 में दूसरी बार एक सत्र में दस टीमों को शामिल किया गया। 15वें सीजन में जिन दो टीमों को लीग के साथ जोड़ा गया था उनमें से एक गुजरात टाइटंस थी ,जिसकी कप्तानी फ्रेंचाइजी ने हार्दिक पांड्या को सौंपी थी। हार्दिक की अगुवाई में इस टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने डेब्यू सीजन में आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की। इस तरह पांड्या आईपीएल ख़िताब जीतने वाले चौथे भारतीय कप्तान बने।

#3 रोहित शर्मा (2013, 2015, 2017, 2019 और 2020)

रोहित शर्मा आईपीएल ट्रॉफी के साथ
रोहित शर्मा आईपीएल ट्रॉफी के साथ

आईपीएल का सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा को कहा जाता है जिनकी कप्तानी में मुंबई पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी जीत चुकी है। मुंबई ने अपना पहला ख़िताब 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स को पराजित करते हुए जीता था। इसके बाद 2015, 2017, 2019 और 2020 में भी एमआई रोहित की कप्तानी में विजेता बनी। मुंबई को आईपीएल की सबसे मजबूत टीम माना जाता है और इस टीम को फैंस से हर सत्र में भरपूर प्यार भी मिलता है।

#2 गौतम गंभीर (2012 और 2014)

गौतम गंभीर आईपीएल ट्रॉफी के साथ
गौतम गंभीर आईपीएल ट्रॉफी के साथ

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने अपने आईपीएल करियर के दौरान दिल्ली कैपिटल्स और केकेआर की कप्तानी की। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने दिल्ली के लिए चार सीजन खेले तो वहीं 2011 से 2017 के दौरान ये केकेआर टीम का हिस्सा रहे। कोलकाता ने दो बार आईपीएल का ख़िताब जीता है, ये दोनों ख़िताब केकेआर ने गंभीर की अगुवाई में जीते थे। कोलकाता ने अपना पहला आईपीएल टाइटल 2012 में जबकि दूसरी बार 2014 में जीता था।

#1 महेंद्र सिंह धोनी (2010, 2011, 2018 और 2021)

एम एस धोनी (image - IPL)
एम एस धोनी (image - IPL)

एम एस धोनी आईपीएल के पहले सत्र से इस टूर्नामेंट का हिस्सा रहे हैं, धोनी ही वो पहले भारतीय कप्तान बने थे जिनकी कप्तानी में टीम ने आईपीएल ट्रॉफी जीती। धोनी के नेतृत्व में चेन्नई चार बार टाइटल जीत चुकी है। धोनी की अगुवाई में सीएसके नौ बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाने में सफल रही और इसमें से चार बार टीम विजेता बनी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment