Create

IPL 2020: 4 विदेशी खिलाड़ी जिन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से केवल एक मैच खेलने का मौका मिला

कोलकाता नाइटराइडर्स
कोलकाता नाइटराइडर्स
akhilesh

इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल टीमों के बारे में बात करें, तो सभी आठों फ्रेंचाइजी में से सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस ही है, जिसे रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में चार बार चैंपियन बनाया है। जबकि इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स की बारी आती है, जिसने तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। इन दो टीमों के बाद एकमात्र कोलकाता नाइटराइडर्स ही ऐसी टीम है, जिसने दो बार आईपीएल का खिताब जीता है।

जबकि सनराइजर्स हैदराबाद, डेक्कन चार्जर्स और राजस्थान रॉयल्स ने भी एक बार यह खिताब अपने नाम किया है। इन टीमों के बीच अगर बात करें कोलकाता नाइटराइडर्स की, तो इस टीम ने अभी तक टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है और टीम में भी हर सीजन में कई विश्वस्तरीय खिलाड़ी शामिल किए गए हैं।

यह एक ऐसी टीम है, जिसने भारतीय खिलाड़ियों के साथ-साथ हर नीलामी में विदेशी खिलाड़ियों पर भी बढ़-चढ़कर बोली लगाई है। इसका उदाहरण है, ब्रेंडन मैकलम की ओर से आईपीएल के शुरुआती सीजन के पहले ही मैच में खेली गई बेहतरीन शतकीय पारी। हालांकि इसके बाद कई खिलाड़ी टीम में आए और बेहतरीन प्रदर्शन भी किया, जबकि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे, जिन्हें इस टीम की ओर से केवल एक मैच ही खेलने का मौका मिला।

यह भी पढ़ें : IPL Records - आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

आज हम आपको ऐसे ही 4 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं:-

#4 डैरेन ब्रावो

डैरेन ब्रावो
डैरेन ब्रावो

डैरेन ब्रावो एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में कम समय में ही शानदार प्रदर्शन किया था और उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स ने उन्हें 2017 की नीलामी में खरीदा था। हालांकि डैरेन ब्रावो को इस टीम की ओर से आईपीएल में केवल एक मैच ही खेलने का मौका मिला था।

2017 के सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजायंट के खिलाफ 183 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के दौरान डैरेन ब्रावो को केवल 6 रनों की पारी ही खेलने का मौका मिला। इस मैच में जीत के बाद नाथन कूल्टर नाइल को ब्रावो पर तरजीह दी गई और उस एक मैच के बाद डैरेन ब्रावो फिर कभी आईपीएल खेलते हुए नहीं दिखे।

#3 ब्रैड हैडिन

ब्रैड हैडिन
ब्रैड हैडिन

ऑस्ट्रेलिया के जाने माने विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैड हैडिन भी एक ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्हें आईपीएल में शामिल कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से केवल एक ही मैच खेलने का मौका मिला है। ब्रैड हैडिन साल 2012 में कोलकाता नाइटराइडर्स में शामिल हुए थे और उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ एकमात्र मैच में बल्लेबाजी की थी।

जैक्स कैलिस के साथ बल्लेबाजी करने उतरे हैडिन ने उस मैच में 11 गेंदों में 18 रन बनाए थे, जिसमें 2 चौके और 1 छक्का भी शामिल था। उनकी इस शानदार बल्लेबाजी के बाद भी उन्हें टीम की ओर से केवल एक ही मैच खेलने का मौका मिला।

#2 जो डेनली

जो डेनली
जो डेनली

जो डेनली एक बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, जिन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने साल 2019 के आईपीएल की नीलामी के दौरान खरीदा था और डेनली को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपना पहला मैच खेलने का मौका मिला था। लेकिन उस एकमात्र मैच में खेलने के बाद डेनली को फिर दूसरा मौका नहीं मिला, क्योंकि इस खिलाड़ी की जगह सुनील नरेन को प्राथमिकता दी गई और आईपीएल 2020 के लिए केकेआर ने इस टीम को रिलीज कर दिया।

#1 मशरफे मोर्तजा

मशरफे मोर्तजा
मशरफे मोर्तजा

कोलकाता नाइटराइडर्स और आईपीएल में एकमात्र मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में अगला नाम है बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मशरफे मोर्तजा का। जिन्होंने आईपीएल 2009 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपना एकमात्र मैच खेला था। इस मैच में उन्होंने अपनी गेंदबाजी के दौरान 4 ओवर में 14.50 के इकॉनमी रेट से 58 रन लुटवाए थे। जबकि बल्लेबाजी में भी उन्होंने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया और उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए टीम से बाहर कर दिया गया।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...