आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने वाले 4 कप्तान

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

आईपीएल अपने तेरहवें संस्करण में पहुँचने वाला है। तैयारियां भी लगभग पूरी हो गई है। आईपीएल को लेकर दर्शकों का उत्साह इस बार टीवी पर ही देखने को मिलेगा। कोरोना वायरस के कारण खिलाड़ी इस बार बायो सिक्योर्ड बबल में आईपीएल खेलेंगे। कई तरह की बाधाओं के बाद इस साल आईपीएल की अंतिम तारीख घोषित की गई है। यूएई में होने वाले इस टूर्नामेंट को लेकर खिलाड़ी और टीमें अपनी कमर कस चुके हैं। इस साल बंद दरवाजों के बीच यह टूर्नामेंट कुछ अलग ही नजर आएगा।

आईपीएल में हमेशा रन बनाने वाले खिलाड़ी पर सबकी नजरें होती है। कई बार उम्मीद के अनुरूप खिलाड़ी प्रदर्शन नहीं कर पाता लेकिन ज्यादातर मौकों पर खिलाड़ी सफल भी रहते हैं। दबाव में खेलने और साधारण परिस्थिति में खेलने में काफी अंतर होता है। आईपीएल में दोनों परिस्थितियां लगातारआती रहती हैं। लक्ष्य का पीछा करते हुए दबाव होता है और पहली पारी में खेलते हुए स्थिति ज्यादा तनावपूर्ण नहीं होती है। इन सबके बीच सबसे ज्यादा दबाव भी टीम के कप्तान पर होता है लेकिन उन्होंने इसे झेलते हुए खुद को साबित किया। इस आर्टिकल में आईपीएल के 4 उन कप्तानों का जिक्र किया गया है जिन्होंने ऑरेंज कैप जीती है।

यह भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जो सुरेश रैना की जगह आईपीएल में खेल सकते हैं

आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने वाले 4 कप्तान

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर ने 2010 के आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। सचिन तेंदुलकर ने उस समय 15 मैचों में 618 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया था। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 89 रन था और पांच फिफ्टी उनके बल्ले से निकली थी। इस सीजन मुंबई इंडियंस को फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ पराजय का सामना करना पड़ा था।

विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान विराट कोहली ने 2016 के आईपीएल में ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया था। इस सीजन में उनके आस-पास अन्य कोई बल्लेबाज नहीं था। कुल 973 रन इस सीजन में बनाने वाले विराट कोहली ने 4 शतक और 7 अर्धशतक जड़े। आईपीएल में उनका यह रिकॉर्ड प्रदर्शन रहा है और अन्य कोई खिलाड़ी इन रनों तक नहीं पहुँच पाया है।

केन विलियमसन

केन विलियमसन
केन विलियमसन

डेविड वॉर्नर पर 2018 में बैन लगने पर केन विलियमसन को सनराइजर्स का कप्तान बनाया गया था, उन्होंने अपनी बल्लेबाजी और कप्तानी दोनों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम को फाइनल में पहुँचाया जहाँ चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें परास्त किया। विलियमसन ने इस सीजन में 17 मैचों में 8 फिफ्टी मी मदद से 735 रन बनाए थे। लगभग हर दूसरे मैच में उनका बल्ले से एक अर्धशतक निकला।

डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद का वह कप्तान जो तीन बार ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा जमा चुका है। डेविड वॉर्नर ने 2015 में 14 मैचों में 562 रन बनाए। इसके बाद 2017 में उन्होंने 642 रन बनाए। बैन के बाद 2019 में लौटने पर उन्होंने अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी जारी रखी और 12 मैचों में 692 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 8 अर्धशतक निकले। आईपीइल में तीन ऑरेंज कैप वाले वह एकमात्र कप्तान हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now