Create

4 मैच जब आईसीसी इवेंट्स में पाकिस्तान ने भारत को हराया 

हार के बाद निराश भारतीय खिलाड़ी
हार के बाद निराश भारतीय खिलाड़ी
Prashant Kumar

भारत (Indian Cricket Team) और पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) की प्रतिद्वंदिता से हम सब बखूबी वाकिफ हैं। जब-जब इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला (Ind vs Pak) होता है तब बात देशों की प्रतिष्ठा और गौरव पर आ जाती है। पिछले कुछ समय से भारत और पाकिस्तान के केवल आईसीसी (ICC) इवेंट्स में ही एक-दूसरे के खिलाफ खेलने उतरते हैं और इस वजह से इनके बीच मैच का इंतजार और भी बढ़ जाता है।

आईसीसी टूर्नामेंट के दौरान हमेशा ही भारत का पलड़ा भारी रहा है और अब तक खेले गए 18 मैचों में भारत को 14 मुकाबलों में जीत हासिल हुई है, जबकि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ केवल 4 मुकाबले जीते हैं। 50 ओवर के वर्ल्ड कप में भारत के नाम सात मुकाबलों में सात जीत दर्ज है, टी20 वर्ल्ड कप में छह मुकाबलों में पांच और चैंपियंस ट्रॉफी में पांच मुकाबलों में 2 जीत दर्ज हैं। भारत का दबदबा भले ही रहा हो लेकिन कई मैचों में भारत को पाकिस्तान ने मात दी है। इस आर्टिकल में हम उन 4 मैचों का जिक्र करने जा रहे हैं, जब पाकिस्तान ने आईसीसी इवेंट्स में भारत को हराया।

4 मैच जब आईसीसी इवेंट्स में पाकिस्तान ने भारत को हराया

#4 पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया (टी20 वर्ल्ड कप 2021)

पाकिस्तान की जीत के बाद बल्लेबजों को बधाई देते विराट कोहली
पाकिस्तान की जीत के बाद बल्लेबजों को बधाई देते विराट कोहली

टी20 वर्ल्ड कप के सातवें संस्करण में भारत को अपने पहले मुकाबले में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से एक दिल दुखा देने वाली हार का सामना करना पड़ा और उनका बरसों पुराना वर्ल्ड कप में जीत का सिलसिला टूट गया। वर्ल्ड कप के इतिहास में 12 मुकाबलों के बाद उन्हें पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते 20 ओवरों के अंत में 151 रन बनाये।

152 रन के लक्ष्य को पाकिस्तान ने 18वें ओवर में ही बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया। दोनों ही सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ पहली जीत दर्ज करवाई।

#3 पाकिस्तान ने भारत को 180 रन से हराया (आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017)

पाकिस्तान ने फाइनल में भारत को बुरी तरह शिकस्त दी
पाकिस्तान ने फाइनल में भारत को बुरी तरह शिकस्त दी

2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और पाकिस्तान का दो बार मुकाबला हुआ। पहली बार भिड़ंत में भारत ने पाकिस्तान को आसानी से हरा दिया था और इसके बाद दोनों टीमों ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। फाइनल में पाकिस्तान ने फखर जमान की 114 रन की पारी की मदद से भारत के सामने 339 रन का लक्ष्य रखा।

इतने बड़े लक्ष्य और मोहमद आमिर की शानदार स्विंग गेंदबाजी के सामने भारतीय टॉप ऑर्डर जल्द ही पवेलियन लौट गया और नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे। मध्यक्रम में हार्दिक ने रन आउट होने से पहले 76 रन की पारी खेली लेकिन उनके जाते ही भारतीय पारी 158 के स्कोर पर सिमट गयी और भारत को 180 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा।

#2 पाकिस्तान ने भारत को 54 रन से हराया (आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2009)

पाकिस्तान ने ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए भारत को मात दी थी
पाकिस्तान ने ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए भारत को मात दी थी

2009 की चैंपियंस ट्रॉफी के ग्रुप मुकाबले में जब भारत का सामना पाकिस्तान से हुआ तो उसे हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और शोएब मलिक के शानदार 128 रनों की बदौलत उन्होंने भारत के सामने 303 रनों का विशाल लक्ष्य रखा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने सचिन तेंदुलकर का विकेट काफी जल्दी खो दिया मगर गौतम गंभीर और राहुल द्रविड़ ने अर्धशतकीय पारियां खेलकर टीम को संभाला।इसके बाबजूद अंत में टीम 248 रनों पर ऑल आउट हो गई और पाकिस्तान को इस मुकाबले में 54 रनों से जीत हासिल हुई।

#1 पाकिस्तान ने भारत को 3 विकेट से हराया (आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2004)

राहुल द्रविड़ और शोएब अख्तर के बीच काफी जुबानी जंग देखने को मिली थी
राहुल द्रविड़ और शोएब अख्तर के बीच काफी जुबानी जंग देखने को मिली थी

2004 में खेली गई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के 12वें मुकाबले में भारतीय टीम का सामना पाकिस्तान से हुआ। इस मैच में पाकिस्तान की जबरदस्त गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम मात्र 200 रन बनाकर ढेर हो गई थी। भारत के लिए राहुल द्रविड़ ने सर्वाधिक 67 रन बनाए थे।

201 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की बल्लेबाजी भी काफी खराब रही लेकिन मध्यक्रम में कप्तान इंजमाम उल हक और मोहम्मद यूसुफ ने शानदार बल्लेबाजी की तथा पाकिस्तान की टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। इंजमाम 41 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन यूसुफ 81 रन बनाकर नाबाद रहे और अपनी टीम को 3 विकेट से जीत दिलाई। यह आईसीसी इवेंट्स में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की पहली जीत थी।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...