एकदिवसीय क्रिकेट में पिछले 20 वर्षों में 4 सबसे शानदार ओपनिंग जोड़ी

मैथ्यू हेडन और एडम गिलक्रिस्ट 
मैथ्यू हेडन और एडम गिलक्रिस्ट 

ओपनिंग जोड़ी बल्लेबाजी लाइन-अप में सबसे जरूरी चीजों में से एक है। सलामी बल्लेबाज पारी की नींव रखते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि टीम के आगे के बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर सकें। वनडे प्रारूप यानी सीमित ओवरों के क्रिकेट में ओपनिंग पार्टनरशिप अधिक महत्व रखती है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक टीम को बड़ा स्कोर सेट करने के लिए या फिर एक लक्ष्य का पीछा करने के लिए ठोस शुरुआत की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें : आईपीएल 2015 में खेली गई पांच सबसे बड़ी पारियां

आइये नजर डालते है 21वीं सदी की 4 सबसे महान सलामी जोड़ियों पर :

#4 सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग (3919 रन, 2002-2012)

सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग
सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग

सचिन और सहवाग की जोड़ी से हर टीम ख़ौफ़ खाती थी। जहां एक तरफ सहवाग गेंदबाजो की जमकर धुनाई करते थे, वहीं सचिन एक छोर संभाल कर रखते थे। इन दोनों ने कई यादगार साझेदारियां निभाई हैं। इन दोनों की जोड़ी ने 2003 विश्वकप फाइनल और 2011 विश्वकप फाइनल में पारी की शुरुआत की।

एक साथ पारी की शुरुआत करते हुए इन दोनों ने 93 एकदिवसीय मैचों में 3919 रन जोड़े। इन दोनों बल्लेबाजों की जोड़ी ने 12 बार शतकीय साझेदारियां निभाई। सचिन और सहवाग के बीच सबसे बड़ी साझेदारी 182 रनों की रही। इन दोनों की जोड़ी भारतीय दर्शकों को खासा पसंद थी और विरोधी गेंदबाज भी इनसे डरते थे।

#3 हाशिम अमला और क्विंटन डी कॉक (4206 रन, 2013-2019)

क्विंटन डी कॉक और हाशिम अमला 
क्विंटन डी कॉक और हाशिम अमला

पिछले साल विश्व कप के बाद संन्यास से पहले हाशिम अमला ने खुद को अब तक के सबसे महान सलामी बल्लेबाजों में से एक के रूप में स्थापित किया था। अमला ने डीकॉक के साथ मिलकर साउथ अफ्रीका के लिए काफी समय तक बेहतरीन प्रदर्शन किया। अमला और डीकॉक की जोड़ी ने 93 एकदिवसीय मैचों में पारी की शुरुआत करते हुए दोनों ने 4198 रन जोड़े हैं। इस दौरान दोनों ने 11 बार शतकीय साझेदारी की है। 2017 में किम्बर्ले में बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 282 रनों की उनकी सर्वोच्च ओपनिंग साझेदारी, वनडे में चौथी सबसे बड़ी ओपनिंग विकेट की साझेदारी है।

#2 रोहित शर्मा और शिखर धवन (4802 रन, 2013 से अब तक)

रोहित शर्मा और शिखर धवन
रोहित शर्मा और शिखर धवन

रोहित और धवन की जोड़ी इस सदी की दूसरी सबसे सफल जोड़ी है। इन दोनों ने एक साथ पारी की शुरुआत करते हुए 107 एकदिवसीय पारियों में 4802 रन जोड़े हैं। इन दोनों के बीच 14 शतकीय साझेदारियां हुई हैं और ये इस मामले में भारत के लिए बस सचिन और गांगुली से ही पीछे हैं। अगर यह दोनों कुछ साल और एक साथ खेलते हैं तो निश्चित ही सचिन और गांगुली को पीछे छोड़ देंगे।

#1 मैथ्यू हेडन और एडम गिलक्रिस्ट (5310 रन, 2001-2008)

मैथ्यू हेडन और एडम गिलक्रिस्ट
मैथ्यू हेडन और एडम गिलक्रिस्ट

हेडन और गिलक्रिस्ट की जोड़ी दुनिया की सबसे विस्फोटक जोड़ियों में से एक है। एक साथ दोनों तरफ से प्रहार करते हुए, इन दोनों ने कई गेंदबाजों की रातों की नींद उड़ा के रख दी थी। एक साथ बल्लेबाजी करते हुए इन दोनों ने 5310 रन जोड़े हैं जिसमें 16 शतकीय साझेदारी शामिल है। मैथ्यू हेडन और एडम गिलक्रिस्ट के बीच सबसे बड़ी साझेदारी 172 रन की रही जो श्रीलंका के खिलाफ 2007 विश्वकप के फाइनल में हुई थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now