Create
Notifications

4 खिलाड़ी जिन्होंने चार अलग-अलग दशकों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है 

चार अलग-अलग दशकों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी
चार अलग-अलग दशकों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी
reaction-emoji
Neeraj

दुनियाभर में क्रिकेट के चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। हर देश के खिलाड़ियों को उनके चाहने वाले फैंस से भरपूर प्यार मिलता है, और उनकी ये आशा होती है कि उनका पसंदीदा खिलाड़ी ज्यादा से ज्यादा समय तक क्रिकेट खेलता रहे। लेकिन ऐसा संभव नहीं है, हर खिलाड़ी अपने क्रिकेट करियर को चाहकर भी ज्यादा समय तक चालू नहीं रख सकता है।

बड़े से बड़े खिलाड़ी भी क्रिकेट के इस रोमांचक खेल में उम्र के एक पड़ाव पर आकर संन्यास लेना उचित समझते हैं। कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जिनको ज्यादा मौके नहीं मिलते खेलने के जिसके चलते वो खिलाड़ी बहुत ही कम उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह देते हैं। क्रिकेट में एक लम्बे अंतरराष्ट्रीय करियर के लिए हर खिलाड़ी को अपनी फिटनेस के साथ निरंतर अच्छा प्रदर्शन करना होता है। तभी जाकर वो सालों तक अपनी राष्ट्रीय टीम का हिस्सा रह सकता है। अभी तक कई दिग्गज खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जो कई दशकों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते रहे हैं। इस आर्टिकल में उन 4 खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने चार अलग-अलग दशकों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है।

4 खिलाड़ी जिन्होंने चार अगल-अलग दशकों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है

#4 क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

क्रिस गेल (image - Espn)
क्रिस गेल (image - Espn)

वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्र्रीय क्रिकेट में खेलते हुए कई कीर्तिमान अपने नाम किये हुए हैं। गेल ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 1999 में भारतीय टीम के विरुद्ध खेलते हुए की थी, और अभी तक तीनों फॉर्मेट में कुल 483 मैच खेल चुके हैं। जिसमें उन्होंने 19,593 रन बनाये हैं, और गेंदबाजी करते हुए 260 विकेट भी चटकाए हैं। चार अलग-अलग दशकों में कैरेबियाई टीम के लिए खेलने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज गेल ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय को अलविदा नहीं कहा है।

#3 शोएब मलिक (पाकिस्तान)

शोएब मलिक (image - Espn)
शोएब मलिक (image - Espn)

पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर शोएब मालिक ने 17 वर्ष की उम्र अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू 1999 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध खेलते हुए किया था। 40 वर्षीय मलिक ने 20 सालों से अधिक समय तक पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेला है। दाएं हाथ के खिलाड़ी ने टेस्ट (2015) और वनडे (2019) फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। लेकिन टी20 प्रारूप में मलिक पाकिस्तान के लिए एक और विश्वकप खेलना चाहते हैं। मलिक ने साल 1990, 2000, 2010 और 2020 के दशक में भी पाकिस्तान क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे हैं और ऐसा करने वाले वह पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं। इनके करियर की बात करें तो दाएं हाथ के ऑलराउंडर ने 35 टेस्ट, 287 वनडे और 124 टी20 मुकाबले खेले हैं।

#2 सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)

सनथ जयसूर्या (image - Espn)
सनथ जयसूर्या (image - Espn)

श्रीलंकाई विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने दिसंबर 1989 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए अपना इंटरनेशनल पर्दापण किया था। जबकि उन्होंने अपने करियर का आखिरी मुकाबला 28 जून 2011 को इंग्लैंड के विरुद्ध खेला। बाएं हाथ के खिलाड़ी जयसूर्या ने 1980, 1990, 2000 और 2010 के दशक तक श्रीलंकाई टीम का अभिन्न हिस्सा रहे थे। जयसूर्या ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 110 टेस्ट, 445 वनडे और 31 टी20 मैच खेले थे।

#1 सचिन तेंदुलकर (भारत)

सचिन तेंदुलकर (image - Espn)
सचिन तेंदुलकर (image - Espn)

क्रिकेट के भगवान यानी की सचिन तेंदुलकर का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 24 वर्षों का रहा था। तेंदुलकर ने अपने करियर का पहला मैच नवंबर 1989 में कराची के नेशनल स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। अपने 24 सालों के लम्बे करियर का आखिरी मैच दाएं हाथ के खिलाड़ी ने नवंबर 2013 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वेस्टइंडीज के विरुद्ध खेला। चार दशकों तक भारत के लिए खेलते हुए सचिन ने अपने करियर में 200 टेस्ट, 463 वनडे और मात्र एक टी20 मुकाबला खेला था।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...