Create

4 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने IPL में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर दोनों के लिए खेला है 

युवराज सिंह
युवराज सिंह
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईपीएल के सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली टीमों की बात की जाए तो उसमें निश्चित तौर पर मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नाम जरूर आता है। मुंबई के नाम पांच आईपीएल ट्रॉफी हैं और उनके कप्तान रोहित शर्मा तथा मेंटर सचिन तेंदुलकर इस टीम के पॉपुलर होने के सबसे बड़े कारण हैं। वहीं आरसीबी के पास विराट कोहली जैसा पॉपुलर खिलाड़ी है, जिसकी वजह से यह टीम हमेशा चर्चा में रहती हैं। आईपीएल में अक्सर नए खिलाड़ी इन दोनों टीमों में से किसी एक के लिए खेलने की इच्छा रखते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि अगर वह इन टीमों के साथ खेलेंगे तो रोहित शर्मा और विराट जैसे खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें खराब प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम में नहीं चुना गया

ऐसे में कई खिलाड़ी इन दोनों में से किसी एक टीम का ही हिस्सा बनकर संतुष्ट हो जाते हैं। हालांकि आईपीएल में कई ऐसे भी दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने इन दोनों ही टीमों के लिए खेलने का सौभाग्य प्राप्त किया है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 खिलाड़ियों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में मुंबई और बैंगलोर दोनों टीमों के लिए खेला है।

4 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर दोनों के लिए खेला है

#4 युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल

आईपीएल में जब भी भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की आईपीएल टीम की बात आती है तो सभी के जेहन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का ही नाम आता है। हालांकि आरसीबी से पहले चहल मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके हैं और यह बात काफी कम लोगों को ही पता है। चहल 2013 में मुंबई इंडियंस के साथ थे और उन्होंने इस टीम के लिए मात्र एक मैच ही खेला था। हरभजन सिंह और प्रज्ञान ओझा के कारण इन्हें ज्यादातर बेंच पर ही बैठना पड़ा था। इसके बाद 2014 से चहल आरसीबी का हिस्सा हैं।

#3 दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक

भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर में कई टीमों के लिए खेला है, जिसमें आरसी और मुंबई इंडियंस भी शामिल हैं। दिल्ली के लिए अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले कार्तिक ने मुंबई इंडियंस के 2012 और 2013 आईपीएल सीजन खेला था और इसके बाद 2015 में वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे। बैंगलोर के लिए कार्तिक ने मात्र एक ही सीजन में खेला है।

#2 पार्थिव पटेल

पार्थिव पटेल
पार्थिव पटेल

पार्थिव पटेल भी दिनेश कार्तिक की तरह आईपीएल में कई टीमों के लिए खेलते हुए नजर आये हैं। उनकी पहली टीम चेन्नई सुपर किंग्स थी और आखिरी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर। बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेलने वाले पार्थिव ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए कई सीजन खेले हैं। हालांकि पार्थिव मुंबई इंडियंस से पहले 2014 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके थे और इसके बाद उन्होंने 2015 से लेकर 2017 तक तीन सीजन मुंबई इंडियंस के लिए खेले और आखिर में एक बार फिर वह 2018 में आरसीबी का हिस्सा बन गए। पार्थिव ने पिछले साल सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

#1 युवराज सिंह

युवराज सिंह
युवराज सिंह

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह ने अपने आईपीएल करियर के दौरान छह टीमों के लिए खेला है। युवराज सिंह को आईपीएल 2014 ऑक्शन में आरसीबी ने 14 करोड़ में खरीदकर सभी को चौंका दिया था और इसके बाद इस टीम ने इस दिग्गज को एक सीजन के बाद ही रिलीज भी कर दिया था। हालांकि इसके बाद युवराज बीच में दूसरी टीमों का हिस्सा रहे लेकिन आईपीएल 2019 के ऑक्शन से पहले मुंबई इंडियंस ने इन्हें शामिल किया और आईपीएल 2019 में युवराज को 4 मैचों में ही खेलने का मौका मिला। इसके बाद युवराज ने संन्यास ले लिया और अब वह दूसरे देशों की लीग में खेलते हैं।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...