Create
Notifications

4 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के बावजूद कभी गेंदबाजी नहीं की 

एडम गिलक्रिस्ट और इयोन मोर्गन
एडम गिलक्रिस्ट और इयोन मोर्गन
reaction-emoji
Prashant Kumar

क्रिकेट जगत में हर खिलाड़ी की अपनी अलग भूमिका होती है, जिसके दम पर वह टीम में अपनी जगह बना पाते हैं। पुराने समय में हरफनमौला खिलाड़ी का इतना प्रचलन नहीं था जिसके चलते या तो खिलाड़ी केवल गेंदबाजी करते थे या तो केवल बल्लेबाजी। मगर आज के युवा समय में खिलाड़ी दोनों ही क्षेत्र में अपना योगदान देना पसंद करते हैं और इसी वजह से आजकल ऐसे खिलाड़ियों को चुनने पर ज्यादा जोर दिया जाता है, जिनके पास दोहरी काबिलियत हो।

यह भी पढ़ें : 3 खिलाड़ी जो श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं

इन सबके बावजूद कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो अपनी तकनीक केवल एक ही विभाग में दिखाना बेहतर समझते हैं और अपने करियर को उसी विभाग में आगे बढ़ाते हैं। आज हम बात करेंगे ऐसे ही पांच बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में बिना एक भी गेंद फेंके सबसे ज्यादा मुकाबले खेले हैं।

4 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के बावजूद कभी गेंदबाजी नहीं की

#4 उपुल थरंगा (292 मैच)

उपुल थरंगा
उपुल थरंगा

उपुल थरंगा स्वाभाविक रूप से एक प्रतिभाशाली बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज थे जिन्होंने श्रीलंका क्रिकेट टीम में सालों तक अपना योगदान दिया है और तिलकरत्ने दिलशान के साथ पारी का आगाज करने उतरते थे। एक बेहतरीन बल्लेबाज के साथ साथ वह विकेट कीपिंग भी जानते थे और कुमार संगकारा की गैरमौजूदगी में कई मुकाबलों में उन्होंने स्टंप के पीछे के जिम्मेदारी निभाई है। उपुल थरंगा वनडे के बेहतरीन खिलाड़ी थे और उनके नाम खेल के इस प्रारूप में 15 शतक भी हैं। हालांकि इस पूर्व खिलाड़ी ने कभी भी अपने करियर के दौरान खेले गए 292 मुकाबलों में गेंदबाजी नहीं की।

#3 इयोन मोर्गन (367 मैच)

इयोन मोर्गन
इयोन मोर्गन

इंग्लैंड के सफेद गेंद के कप्तान इयोन मोर्गन बिना गेंदबाजी करे 367 मुकाबले खेलने के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं। मोर्गन एक दिग्गज बल्लेबाज होने के साथ-साथ बेहतरीन कप्तान भी हैं। इन्होंने 2019 ही में इंग्लैंड को उनका पहला विश्वकप खिताब भी जितवाया। उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत आयरलैंड की ओर से खेलते हुए की थी मगर जल्द ही उन्हें इंग्लैंड के टीम में शामिल किया गया और तब से उनका करियर मानो बदल सा गया हो।

इंग्लैंड को सीमित ओवरों के खेल में जबरदस्त टीम बनाने का श्रेय काफी हद तक मोर्गन को भी जाता है। हालांकि इस खिलाड़ी को अभी तक किसी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी करते नहीं देखा है।

#2 मुशफिकुर रहीम (388 मैच)

मुशफिकुर रहीम
मुशफिकुर रहीम

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक बांग्लादेश के दिग्गज खिलाड़ी मुशफिकुर रहीम एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं। रहीम विकेट के पीछे जबरदस्त कीपिंग करते हैं और बांग्लादेश के लिए मध्यक्रम में बहुत ही शानदार बल्लेबाजी भी करते हैं। रहीम पिछले कई सालों से अपनी राष्ट्रीय टीम का अहम हिस्सा बने हुए हैं। हालांकि पिछले कुछ सालों में इस खिलाड़ी का विवादों से काफी नाता रहा है लेकिन इन सब के बावजूद उनकी काबिलियत को कम नहीं आंका जा सकता।

रहीम ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 388 मुकाबलों में 12 हजार से भी अधिक रन बनाये हैं। रहीम अभ्यास सत्र के दौरान कई बार गेंदबाजी करते देखे गए लेकिन उन्होंने कभी भी किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच में गेंदबाजी नहीं की है।

#1 एडम गिलक्रिस्ट (396 मैच)

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

एक विकेट कीपर द्वारा बनाए गए रनों को अक्सर बोनस माना जाता था क्योंकि उनका मुख्य काम स्टंप्स के पीछे विकेट की निगरानी करना होता था। मगर क्रिकेट जगत में एडम गिलक्रिस्ट के आने के बाद से यह पूरी तरह बदल गया। वह एक ऐसे बल्लेबाज थे, जो किसी भी दिन किसी भी टीम की गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने का माद्दा रखते थे और उनका स्वाभाविक खेल ही बेहद आक्रमक था। गिलक्रिस्ट एक शानदार विकेटकीपर भी थे और उन्होंने कई विकेटकीपिंग रिकॉर्ड अपने नाम किये। हालांकि इस दिग्गज ने 396 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेलने के बावजूद कभी गेंदबाजी नहीं की। गिलक्रिस्ट अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अलावा अन्य कई जगह गेंदबाजी कर चुके हैं और उनके नाम आईपीएल में तो एक विकेट भी दर्ज है।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...