Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

4 खिलाड़ी जिन्होंने ज्यादा वजन होने के बावजूद क्रिकेट करियर में सफलता हासिल की 

Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published 03 Nov 2019, 10:46 IST
03 Nov 2019, 10:46 IST

अर्जुन रणतुंगा 
अर्जुन रणतुंगा 

आज कल की क्रिकेट में फिटनेस एक अहम हिस्सा बन चुका है। अगर किसी भी खिलाड़ी को टीम में जगह बनानी है तो इसके लिए फिटनेस बहुत जरूरी है। हाल ही में खिलाड़ियों की फिटनेस के परीक्षण के लिए यो-यो टेस्ट लाया गया है। हालांकि यो-यो टेस्ट बहुत विवादस्पद रहा है क्योंकि अगर कोई कुशल और प्रतिभाशाली खिलाड़ी भी इस परीक्षण को पास नही कर पाता है, तो उन्हें टीम में जगह नही दी जाती है।

क्रिकेट खेलने वाले अधिकांश देशों ने यो-यो टेस्ट को एक खिलाड़ी की फिटनेस मापने का एकमात्र पैमाना माना है। यही कारण रहा है कि बहुत समय से दर्शक किसी भारी भरकम शरीर वाले खिलाड़ी को खेलते हुए नही देख पाए हैं। यो-यो टेस्ट को क्रिकेट समुदाय में काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। विशेषज्ञों का एक समूह यह मानता है कि जो खिलाड़ी अपनी प्रतिभा और कौशल की बदौलत अच्छा करते हैं, उन्हें टीम में जगह मिलनी चाहिए।

यह भी पढ़े: विजय हज़ारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने वाले 3 खिलाड़ी, जिन्हें इस साल की आईपीएल नीलामी में शामिल किया जा सकता है

हालांकि अतीत में फिटनेस उतनी महत्वपूर्ण नहीं होती थी। ऐसे में, आइये देखें उन 4 खिलाड़ियों को जिन्होंने अपने भारी भरकम शरीर के बावजूद, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर सफलता हासिल की है:

#4 डेविड बून- ऑस्ट्रेलिया


डेविड बून 
डेविड बून 

भारी भरकम शरीर वाले ऑस्ट्रेलिया के डेविड बून ने अपने करियर की शुरुआत 1984 में की थी। बून जल्द ही टेस्ट और वनडे क्रिकेट, दोनों प्रारूपो में अपना वर्चस्व कायम करने में कामयाब रहे। डेविड बून के रिकॉर्डों की बात करें, तो उन्होंने टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी करते हुए 107 मैचों में 43.65 के औसत से 7422 रन बनाए है। इसके अलावा उनके नाम 181 एकदिवसीय मैचो में 37.04 के औसत से 5964 रन दर्ज हैं।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

 

1 / 2 NEXT
Modified 21 Dec 2019, 00:55 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...