Create
Notifications

5 ऑलराउंडर जिन्होंने वनडे में 5000 से अधिक रन बनाने और 200 से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है 

कई दिग्गजों के नाम लिस्ट में शामिल हैं
कई दिग्गजों के नाम लिस्ट में शामिल हैं
reaction-emoji
Neeraj

क्रिकेट के छोटे प्रारूपों में जिस टीम की प्लेइंग XI में ज्यादा ऑलराउंडर खेल रहे होते हैं, वह टीम हमेशा दूसरी टीम पर हावी रहती है। यही वो खिलाड़ी होते हैं जो गेंद और बल्ले दोनों से ही टीम की जीत में अपना अहम योगदान देते हैं। वनडे में अक्सर देखा जाता है जिस टीम के पास दो-तीन ऑलराउंडर्स होते हैं उस टीम का संतुलन काफी बेहतर नजर आता है। हर टीम अब उन खिलाड़ियों को वनडे में ज्यादा मौके देती है जिनके पास गेंदबाजी और बल्लेबाजी करने की काबिलियत होती है।

ऐसे ही खिलाड़ी टीम में अपनी जगह भी आसानी से बना लेते हैं। वनडे क्रिकेट इतिहास में अभी तक कई दिग्गज ऑलराउंडर्स हुए हैं। इनमें कपिल देव, वसीम अकरम, जैक कैलिस, सनथ जयसूर्या, शाहिद अफरीदी और मौजूदा समय में शाकिब अल हसन, मिचेल सैंटनर, हार्दिक पांड्या, राशिद खान और मोहम्मद नबी जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं।

वनडे में अब तक पांच ऐसे ऑलराउंडर्स रहे हैं जिन्होंने पांच हजार से अधिक रन और दो सौ से ऊपर विकेट लेने का कारनामा भी किया हुआ है। इस आर्टिकल में हम उन सभी का जिक्र करने जा रहे हैं।

इन 5 ऑलराउंडर खिलाड़ियों ने वनडे में 5000 से अधिक रन बनाये और 200 से से ज्यादा विकेट भी चटकाए

#5 अब्दुल रज्जाक (पाकिस्तान)

अब्दुल रज्जाक (Image - Espn)
अब्दुल रज्जाक (Image - Espn)

अब्दुल रज्जाक दूसरे पाकिस्तानी ऑलराउंडर रहे जिन्होंने वनडे में पांच हजार से अधिक रन और दो सौ से अधिक विकेट लेने का कारनामा किया। रज्जाक की गिनती दुनिया के सबसे चालाक और चतुर खिलाड़ियों में होती थी जो गेंद और बल्ले दोनों से विपक्षी टीम पर भारी पड़ते थे। वनडे में दाएं हाथ के खिलाड़ी ने 265 मैच खेलते हुए 29.71 की औसत से 5080 रन बनाये हैं, वहीं गेंदबाजी के दौरान उन्होंने 31.84 की औसत से 269 बल्लेबाजों को शिकार बनाया था।

#4 शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)

शाकिब अल हसन (Image - Espn)
शाकिब अल हसन (Image - Espn)

शाकिब अल हसन बांग्लादेश के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने कई मौकों पर अकेले अपने दम पर टीम को जीत भी दिलाई है। शाकिब बांग्लादेश की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर काबिज हैं, जबकि सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले पर वो सबसे ऊपर हैं। बाएं हाथ के ऑलराउंडर ने अपने एकदिवसीय करियर में अब तक 221 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 37.73 की औसत से 6755 रन बनाये हैं। वहीं गेंदबाजी में शाकिब ने 29.47 की औसत से 285 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है।

#3 शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)

शाहिद अफरीदी (image - Espn)
शाहिद अफरीदी (image - Espn)

पूर्व पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी को ज्यादातर क्रिकेट फैन उनकी खतरनाक बल्लेबाजी के लिए पसंद करते थे। अफरीदी जब भी बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरते थे तब पूरे स्टेडियम में 'बूम बूम' की आवाज गूंजने लगती थी। दाएं हाथ के इस खिलाड़ी के गेंदबाजी में भी आंकड़े बेहद शानदार हैं। अपने एकदिवसीय करियर में अफरीदी ने 398 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 23.57 की औसत से 8064 रन बनाये और गेंदबाजी में 34.51 की औसत से 395 विकेट चटकाए।

#2 जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका)

जैक कैलिस (Image - Espn)
जैक कैलिस (Image - Espn)

पूर्व साउथ अफ्रीकी ऑलराउंडर जैक कैलिस इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं। कैलिस साउथ अफ्रीका के साथ-साथ दुनिया के सबसे के सफल ऑलराउंडर्स में से एक रहे हैं। 46 वर्षीय कैलिस दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने टेस्ट और वनडे में दस हजार से अधिक रन बनाने के साथ 250 से अधिक विकेट भी चटकाए हैं। कैलिस ने अपने वनडे करियर में 328 मुकाबले खेलते हुए 44.36 की शानदार औसत से 11579 रन बनाये हैं और गेंदबाजी करते हुए 273 विकेट अपने नाम किये हैं।

#1 सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)

सनथ जयसूर्या (image - Espn)
सनथ जयसूर्या (image - Espn)

पूर्व दिग्गज सनथ जयसूर्या वनडे में श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। गेंदबाजी के उनके आंकड़ों की बात करें तो जयसूर्या चौथे ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने श्रीलंका के लिए वनडे में सबसे अधिक विकेट झटके हैं। बाएं हाथ के ऑलराउंडर ने अपने एकदिवसीय करियर में 445 मुकाबले खेलते हुए 32.36 की औसत से 13430 रन बनाये। वहीं गेंदबाजी करते हुए 36.75 की औसत से 323 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...