5 बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल 2009 में लगाए थे सबसे ज्यादा छक्के

मैथ्यू हेडन
मैथ्यू हेडन

हर किसी को इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है लेकिन जिस तरह की स्थिति पूरे विश्व में फैली हुई है, उसे देखते हुए अभी इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता कि आखिर आईपीएल 2020 का आयोजन कब किया जाएगा। हालांकि फिर भी लोग इसी उम्मीद में होंगे कि आईपीएल 2020 का आयोजन भले ही देर से किया जाए लेकिन उन्हें दुनिया की इस सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में खेल का भरपूर रोमांच जरूर देखने को मिलेगा।

हर बार की तरह इस बार भी खिलाड़ी चौके और छक्कों की बरसात करेंगे और अपनी टीम के साथ-साथ पूरे सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने की कोशिश करेंगे। जिसमें दर्शकों को युवा खिलाड़ियों समेत दिग्गज खिलाड़ियों का बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिलेगा। क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में हर बार लोगों की नजर कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों पर ही होती है, जो कम गेदों में बड़ी पारियां खेलने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें : IPL 2009 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज, चैंपियन टीम के खिलाड़ी ने जीता था पर्पल कैप

इन खिलाड़ियों में क्रिस गेल, एबी डीविलियर्स, हार्दिक पांड्या, आंद्रे रसेल, सुनील नारेन और महेंद्र सिंह धोनी जैसे कई दिग्गज खिलाड़ियों का नाम शामिल है। जिनके नाम इस आईपीएल टूर्नामेंट में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। किसी खिलाड़ी के नाम सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है, तो किसी खिलाड़ी के नाम सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड दर्ज है। हालांकि जिस तरह का प्रदर्शन आज के समय में खिलाड़ी करते हैं। वैसा ही प्रदर्शन आईपीएल की शुरुआत में दिग्गज खिलाड़ियों की ओर से भी किया गया था। जिनमें कई नाम शामिल हैं।

हालांकि आज हम आपको आईपीएल 2009 में शामिल पांच ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया था।

जानिए कौन हैं वो पांच बल्लेबाज:-

#5 युवराज सिंह

युवराज सिंह
युवराज सिंह

भारतीय टीम को उसका पहला टी20 विश्वकप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले युवराज सिंह ने इंडियन प्रीमियर लीग में भी शानदार प्रदर्शन किया है और उन्होंने शुरुआती सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए कई बेहतरीन पारियां खेली हैं। इसी क्रम में युवराज सिंह ने आईपीएल 2009 में भी पंजाब की ओर से लाजवाब प्रदर्शन किया था और वह उस सीजन में पांचवें सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे। युवराज सिंह ने उस सीजन में 14 मैचों में 115 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 340 रन बनाए थे, जिसमें उन्होंने बेहतरीन 16 छक्के भी लगाए थे।

#4 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे सफल कप्तान के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले रोहित शर्मा ने टूर्नामेंट में अपने करियर की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स के साथ की थी। उन्होंने आईपीएल 2009 में इस टीम की ओर से खेलते हुए लाजवाब प्रदर्शन किया था और इस टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। रोहित शर्मा ने उस सीजन में 16 मैचों में 114.92 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 362 रन बनाए थे, जिसमें उनके 18 छक्के भी शामिल थे। आपको बता दें कि रोहित शर्मा के नाम आईपीएल में गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

#3 सुरेश रैना

सुरेश रैना
सुरेश रैना

आईपीएल के दौरान सुरेश रैना ने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया है और उनके इसी प्रदर्शन के कारण यह टीम तीन बार आईपीएल का खिताब जीत सकी थी। सुरेश रैना ने आईपीएल 2009 में भी सीएसके की ओर से लाजवाब प्रदर्शन किया था और उस सीजन में वह तीसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे। सुरेश रैना ने उस सीजन में 14 मैचों में 140 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 21 छक्कों की मदद से 434 रन बनाए थे।

#2 मैथ्यू हेडन

चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से बेहतरीन शॉट लगाते मैथ्यू हेडन
चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से बेहतरीन शॉट लगाते मैथ्यू हेडन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलने वाले मैथ्यू हेडन ने भी लाजवाब प्रदर्शन किया है। इस खिलाड़ी ने आईपीएल 2009 के दौरान सीएसके की ओर से खेलते हुए 12 मैचों में 144.81 के स्ट्राइक रेट से ताबड़तोड़ रन बनाए थे। मैथ्यू हेडन ने इस प्रदर्शन के दौरान उस सीजन में कुल 22 छक्के भी लगाए थे। वह उस सीजन में दूसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#1 एडम गिलक्रिस्ट

चैंपियन टीम के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट
चैंपियन टीम के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट

आईपीएल 2009 का खिताब जीतने वाली डेक्कन चार्जर्स के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने भी उस सीजन में लाजवाब प्रदर्शन किया था। इस टीम की ओर से खेलते हुए गिलक्रिस्ट ने 16 मैचों में लाजवाब प्रदर्शन करते हुए 152 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 495 रन बनाए थे और इस दौरान उन्होंने 29 छक्के भी लगाए थे और अपनी टीम को उस सीजन का चैंपियन बनाया था। गिलक्रिस्ट ने उस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाए थे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now