Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 350 से ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

ब्रायन लारा
ब्रायन लारा
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 26 Jul 2020, 21:33 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट असली क्रिकेट माना जाता है। मुश्किलों से भरे पलों में क्रीज पर टिककर खेलने वाले बल्लेबाज को टेस्ट क्रिकेट में सम्मान की नजर से देखा जाता है। विश्व में ऐसे कई खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में खुद के साथ ही टीम का भी बड़ा नाम किया। तकनीकी कौशल वाले टेस्ट क्रिकेट में समय के साथ तेजी आई और टी20 क्रिकेट के जमाने में परिणाम भी जल्दी आने लगे। पुराने जमाने में टेस्ट क्रिकेट ड्रॉ की तरफ ज्यादा बढ़ते थे और बल्लेबाज भी लम्बे समय तक क्रीज पर बने रहते थे।

टेस्ट क्रिकेट में विश्व भर के खिलाड़ियों ने दोहरे और तिहरे शतक जड़े हैं। भारत से भी तीन दोहरे शतक टेस्ट क्रिकेट में लगे हैं। दो बार वीरेंदर सहवाग और एक बार करुण नायर के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में शतक देखने को मिला। इस आर्टिकल में टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले उन बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 350 रन से ज्यादा का स्कोर बनाया हो।

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले 3 भारतीय

टेस्ट क्रिकेट में 350 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

लेन ह्यूटन

लेन ह्यूटन
लेन ह्यूटन

इंग्लैंड के इस ओपनर बल्लेबाज ने 1938 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान 364 रन की पारी खेली थी। अहम बात यह रही कि इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में एक पारी और 579 रनों से हरा दिया था। यह सीरीज का पाँचवाँ टेस्ट मैच था जो द ओवल में खेला गया था।

गैरी सोबर्स

गैरी सोबर्स
गैरी सोबर्स

पाकिस्तान के खिलाफ 1958 में तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में गैरी सोबर्स ने नाबाद 365 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज ने इस मैच में पाकिस्तान को एक पारी और 174 रन से पराजित किया था। किंग्स्टन में यह मुकाबला खेला गया था। वेस्टइंडीज ने मैच की पहली पारी में 790 रन बनाए थे।

Advertisement

ब्रायन लारा

ब्रायन लारा
ब्रायन लारा

इंग्लैंड के खिलाफ ब्रायन लारा ने 1994 में सेंट जोन्स में यह कारनाम किया था। उन्होंने 375 रन की पारी खेली थी जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन की पारी कई साल तक रही। मुकाबला ड्रॉ रहा था लेकिन लारा ने इसे एक यादगार मैच बना दिया था।

1 / 3 NEXT
Published 26 Jul 2020, 21:33 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit