Create

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 350 से ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

इस लिस्ट में कुछ दिग्गजों के नाम शामिल है
इस लिस्ट में कुछ दिग्गजों के नाम शामिल है
ब्रायन लारा किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं
ब्रायन लारा किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं

टेस्ट क्रिकेट असली क्रिकेट माना जाता है। मुश्किलों से भरे पलों में क्रीज पर टिककर खेलने वाले बल्लेबाज को टेस्ट क्रिकेट में सम्मान की नजर से देखा जाता है। विश्व में ऐसे कई खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में खुद के साथ ही टीम का भी बड़ा नाम किया। तकनीकी कौशल वाले टेस्ट क्रिकेट में समय के साथ तेजी आई और टी20 क्रिकेट के जमाने में परिणाम भी जल्दी आने लगे। पुराने जमाने में टेस्ट क्रिकेट ड्रॉ की तरफ ज्यादा बढ़ते थे और बल्लेबाज भी लम्बे समय तक क्रीज पर बने रहते थे।

टेस्ट क्रिकेट में विश्व भर के खिलाड़ियों ने दोहरे और तिहरे शतक जड़े हैं। भारत से भी तीन दोहरे शतक टेस्ट क्रिकेट में लगे हैं। दो बार वीरेंदर सहवाग और एक बार करुण नायर के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में शतक देखने को मिला। इस आर्टिकल में टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले उन बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 350 रन से ज्यादा का स्कोर बनाया हो।

टेस्ट क्रिकेट में 350 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

लेन ह्यूटन

लेन ह्यूटन इंग्लैंड के बेहतरीन ओपनर थे
लेन ह्यूटन इंग्लैंड के बेहतरीन ओपनर थे

इंग्लैंड के इस ओपनर बल्लेबाज ने 1938 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान 364 रन की पारी खेली थी। अहम बात यह रही कि इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में एक पारी और 579 रनों से हरा दिया था। यह सीरीज का पाँचवाँ टेस्ट मैच था जो द ओवल में खेला गया था।

गैरी सोबर्स

गैरी सोबर्स का नाम भी लिस्ट में शामिल है
गैरी सोबर्स का नाम भी लिस्ट में शामिल है

पाकिस्तान के खिलाफ 1958 में तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में गैरी सोबर्स ने नाबाद 365 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज ने इस मैच में पाकिस्तान को एक पारी और 174 रन से पराजित किया था। किंग्स्टन में यह मुकाबला खेला गया था। वेस्टइंडीज ने मैच की पहली पारी में 790 रन बनाए थे।

ब्रायन लारा

ब्रायन लारा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी हैं
ब्रायन लारा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी हैं

इंग्लैंड के खिलाफ ब्रायन लारा ने 1994 में सेंट जोन्स में यह कारनाम किया था। उन्होंने 375 रन की पारी खेली थी जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन की पारी कई साल तक रही। मुकाबला ड्रॉ रहा था लेकिन लारा ने इसे एक यादगार मैच बना दिया था।

मैथ्यू हेडन

मैथ्यू हेडन तेजी से खेलने में भरोसा रखते थे
मैथ्यू हेडन तेजी से खेलने में भरोसा रखते थे

ऑस्ट्रेलिया के इस ओपनर बल्लेबाज ने जिम्बाब्वे के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए 380 रन बनाए और ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 2003 में खेले गए इस मैच में एक पारी और 175 रनों से जीत हासिल की थी। गिलक्रिस्ट ने भी निचले क्रम में शतक जड़ा था।

ब्रायन लारा

ब्रायन लारा का रिकॉर्ड अब भी कायम है
ब्रायन लारा का रिकॉर्ड अब भी कायम है

मैथ्यू हेडन के हाथों अपना रिकॉर्ड टूटने के बाद ब्रायन लारा ने एक बार फिर इंग्लैंड के खिलाफ सेंट जोन्स के ही मैदान पर मोर्चा सम्भाला। इस बार लारा ने नाबाद 400 रन की पारी खेली और यह रिकॉर्ड आज तक कायम है। टेस्ट क्रिकेट में यहाँ तक कोई नहीं पहुंचा है। मैच ड्रॉ रहा था।

महेला जयवर्धने

महेला जयवर्धने ने भी इस लिस्ट में  जगह बनाई है
महेला जयवर्धने ने भी इस लिस्ट में जगह बनाई है

महेला जयवर्धने ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलम्बो में 2006 में 374 रन की पारी खेली। इस मैच में उनके साथ क्रीज पर कुमार संगकारा भी थे। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 624 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की। श्रीलंका ने एक पारी और 153 रन से मैच जीता। जयवर्धने मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment