Create
Notifications

साल 2020 में सबसे ज्यादा वनडे शतक जड़ने वाले 5 बल्लेबाज

Australia v India - ODI Game 1
Australia v India - ODI Game 1
Naveen Sharma

जब भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कम मैचों की बात आएगी, तो साल 2020 को हमेशा याद किया जाएगा। कोरोना वायरस के कारण पूरे साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बाधित रहा। जो कुछ भी मैच हुए, उन्हें बायो बबल में बिना दर्शकों के खेला गया। मार्च से पहले दो महीनों में कोरोना वायरस नहीं था इसलिए कुछ मुकाबले उस समय खेले जा सके। इसके बाद सब कुछ बंद हो गया और क्रिकेट थम सा गया।

तीनों प्रारूप इस साल कोरोना वायरस के कारण पूरी तरह प्रभावित रहे हैं। हालांकि कुछ देशों में टी20 लीग जरुर खेली गई। इनमें भारतीय टी20 टूर्नामेंट आईपीएल भी शामिल रहा। हालांकि तमाम बाधाओं के बाद भी कुछ सीरीज इस साल के अंत तक आते-आते खेली गई। इनमें रन भी बने और विकेट भी गिरे। भारतीय टीम से लेकर अन्य कुछ देशों की टीमों को साल के अंत में क्रिकेट खेलने का मौका मिला। इस आर्टिकल में बल्लेबाजों के बारे में बात की गई है। पांच ऐसे बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है जिन्होंने इस साल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़े।

वनडे में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

आरोन फिंच

Australia v India - ODI Game 3
Australia v India - ODI Game 3

ऑस्ट्रेलिया की टीम के सीमित ओवर कप्तान आरोन फिंच ने इस साल काफी शानदार फॉर्म दर्शाई है। फिंच ने इस वर्ष ऑस्ट्रेलिया के लिए 13 एकदिवसीय मुकाबलों में शिरकत की। इस दौरान आरोन फिंच ने 2 शतक के साथ कुल 673 रन बनाए। फिंच का सर्वाधिक स्कोर 114 रन रहा और सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में वह पांचवें स्थान पर है।

आकिब इलियास

आकिब इलियास
आकिब इलियास

इस बल्लेबाज के बारे में लोगों ने सुना भी नहीं होगा लेकिन इस लिस्ट में चौथा स्थान हासिल किया है। आकिब ओमान के लिए खेलते हैं और 6 मैचों में 6 शतक जड़ने में कामयाब रहे। आकिब ने इस दौरान 400 रन बनाए और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 109 रन रहा है। उन्होंने दिग्गजों का साथ स्थान बनाया है।

तमीम इकबाल

तमीम इकबाल
तमीम इकबाल

बांग्लादेश के ओपनर बल्लेबाज तमीम इकबाल का नाम इस लिस्ट में तीसरे नम्बर पर आया है। तमीम ने इस साल बांग्लादेश के लिए महज तीन मैचों में ही दो बार शतक जड़ा। उन्होंने 310 रन बनाए और 158 रन सर्वाधिक स्कोर रहा। जिम्बाब्वे के खिलाफ उनका बल्ला जमकर बोला और ये शतक उनके बल्ले से आए।

लिटन दास

West Indies v Bangladesh - ICC Cricket World Cup 2019
West Indies v Bangladesh - ICC Cricket World Cup 2019

दूसरे स्थान पर भी बांग्लादेश के ही बल्लेबाज ने जगह बनाई है। लिटन दास ने भी तीन मैचों में 2 बार शतक लगाया है। लिटन दास ने इस दौरान 311 रन बनाए। उनका सर्वाधिक स्कोर 176 रन का रहा। उनका बल्ला भी जिम्बाब्वे के गेंदबाजों के खिलाफ ही गरजा था।

स्टीव स्मिथ

Australia v India - ODI Game 3
Australia v India - ODI Game 3

हाल ही में भारत के खिलाफ दो लगातार शतक जड़ने वाले स्टीव स्मिथ ने इस लिस्ट में पहला स्थान प्राप्त किया है। स्टीव स्मिथ ने साल 2020 में कुल दस मैचों में 3 शतक जड़े हैं। इस दौरान स्मिथ का सर्वाधिक स्कोर 131 रन रहा है। उन्होंने 568 रन इन दस मैचों में बनाए हैं। तीन शतक के साथ इस साल वह लिस्ट में टॉप पर रहे हैं।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...