Create
Notifications

5 बल्लेबाज जो IPL सीजन में एक ही टीम के खिलाफ दो मैचों में गोल्डन डक पर आउट हुए 

ये दिग्गज बल्लेबाज आईपीएल में दो मैचों में एक ही टीम के खिलाफ गोल्डन डक का शिकार हो चुके हैं
ये दिग्गज बल्लेबाज आईपीएल में दो मैचों में एक ही टीम के खिलाफ गोल्डन डक का शिकार हो चुके हैं
reaction-emoji
Neeraj

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में खेलते हुए सभी बल्लेबाजों का पहला प्रयास यही होता है कि किसी भी तरह सबसे पहले एक रन बनाकर अपना खाता खोला जाए। टेस्ट और वनडे में ये काम बल्लेबाजों के लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होता लेकिन टी20 फॉर्मेट में इस एक रन के लिए भी बल्लेबाजों को काफी मेहनत करनी पड़ती है। आईपीएल (IPL) जो कि इसी फॉर्मेट में खेला जाता है इसमें अक्सर ये देखने को मिलता है कि हर बल्लेबाज इसमें तेजी से रन बनाने की कोशिश में होता है।

इसी चक्कर में इनमें से कई बल्लेबाज पहली ही गेंद पर बड़ा शॉट खेलते हुए अपना विकेट गंवा बैठते हैं और गोल्डन डक पर आउट हो जाते हैं। गोल्डन डक पर कोई भी खिलाड़ी आउट होना नहीं चाहता है लेकिन फिर भी कई बल्लेबाज शून्य पर आउट होते हुए देखे गए हैं। लेकिन अगर एक खिलाड़ी दो मैचों के दौरान उसी टीम के खिलाफ खेलते हुए दो बार शून्य पर आउट हो तो इससे शर्मनाक बात किसी भी खिलाड़ी के लिए और क्या हो सकती है। इस आर्टिकल में उन 5 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आईपीएल के एक सीजन में एक टीम के खिलाफ खेलते हुए दो मैचों में गोल्डन डक पर आउट हुए हैं।

5 बल्लेबाज जो IPL सीजन में एक ही टीम के खिलाफ दो मैचों में गोल्डन डक पर आउट हुए

#1 मिथुन मन्हास (पुणे वॉरियर्स इंडिया) बनाम मुंबई इंडियंस (2011)

मिथुन मन्हास (image - IPL)
मिथुन मन्हास (image - IPL)

ऑलराउंडर मिथुन मन्हास ने अपना पहला आईपीएल मैच 2008 में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध खेला था। आईपीएल के चौथे सत्र में दाएं हाथ का बल्लेबाज पुणे वॉरियर्स इंडिया फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ गया। इस संस्करण में खेलते हुए मन्हास का मुंबई इंडियंस के खिलाफ प्रदर्शन बेहद शमर्नाक रहा था। सीजन में मुंबई के खिलाफ खेले दोनों मैचों के दौरान मन्हास अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। आईपीएल 2011 के 21वें मैच में तेज गेंदबाज अबू नेचिम अहमद ने इनको आउट किया था जबकि मुंबई खिलाफ दूसरे मुकाबले लसिथ मलिंगा ने इनको अपना शिकार बनाया था।

#2 सुरेश रैना (सीएसके) बनाम मुंबई इंडियंस (2013)

सुरेश रैना (image - IPL)
सुरेश रैना (image - IPL)

बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना आईपीएल के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक हैं जिनके नाम इस टूर्नामेंट कई सारे रिकॉर्ड्स दर्ज हैं। आईपीएल का छठवां सत्र रैना के लिए बेहद शानदार रहा था। इस सीजन में रैना चेन्नई की ओर से खेल रहे थे और इनकी टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। आईपीएल 2013 में रैना ने 18 मैचों में 42.15 की औसत से 548 रन बनाए थे। लेकिन इस सीजन में मुंबई के खिलाफ खेले चार मैचों में से दो मैचों (49वें और फाइनल) में रैना गोल्डन डक पर आउट हुए थे।

#3 रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस) बनाम राजस्थान रॉयल्स (2018)

रोहित शर्मा (image - IPL)
रोहित शर्मा (image - IPL)

विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा आईपीएल के 11वें सत्र में राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध खेले दोनों मैचों के दौरान गोल्डन डक पर आउट हुए थे। आईपीएल 2018 में 21वां और 47वां मुकाबला मुंबई और राजस्थान के बीच खेला गया था। इस टीम के खिलाफ खेले पहले मैच में अजिंक्य रहाणे ने रोहित को रन आउट किया था, जबकि दूसरे मुकाबले में जोफ्रा आर्चर ने इनका विकेट निकाला था।

#4 इशान किशन (मुंबई इंडियंस) बनाम आरसीबी (2018)

इशान किशन (image - IPL)
इशान किशन (image - IPL)

मुंबई इंडियंस के बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज इशान किशन भी रोहित शर्मा की तरह आईपीएल 2018 में एक ही टीम के खिलाफ खेले दो मैचों में गोल्डन डक का शिकार हुए थे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेलते हुए इस सत्र में किशन ने ये ना चाहने वाला रिकॉर्ड अपने नाम किया था। 11वें संस्करण में 23 वर्षीय इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 14 मुकाबलों में 22.91 की औसत से 275 रन बनाये थे।

#5 विराट कोहली (आरसीबी) बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (2022)

विराट कोहली (image - IPL)
विराट कोहली (image - IPL)

आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली आईपीएल के 15वें सत्र में अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे है। 2008 से कोहली इस लीग में खेलते आ रहे हैं और इस दौरान इस दिग्गज बल्लेबाज ने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है।

लेकिन 2022 में कोहली के आंकड़ें इनकी क़ाबलियत के बिल्कुल विपरीत नजर आ रहे हैं इस सत्र में खेले 12 मैचों में विराट 19.64 की औसत से सिर्फ 216 रन ही बना पाए हैं। वहीं इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले दोनों मैचों के दौरान कोहली अपना खाता खोलने में भी सफल नहीं हो पाए।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...