5 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाए है 

विराट कोहली
विराट कोहली

इन दिनों दुनिया में कई टीमों के बीच टेस्ट मैच खेले जा रहे हैं जिसमें से कुछ टीमों ने अच्छी प्रदर्शन किया है, क्योंकि उनकी टीम के सभी खिलाड़ियों ने बेहतर खेल दिखाया है जबकि उस दौरान कुछ टीमों के कप्तान भी शानदार लय में दिखाई दिए हैं और उनके बल्ले से खूब रन बनते हुए देखा गया है।

आपको बता दें कि हाल ही श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका टीम के कप्तान दिमुथ करुणरत्ने ने दूसरी पारी में 122 रनों की शतकीय पारी खेली, जिस वजह से उनकी टीम 6 विकेट से मैच जीतने में सफल रही। इस के लिए दिमुथ करुनारत्ने को मैन ऑफ द मैच भी दिया गया।

इस वजह से आज हम आपको इस आर्टिकल में दुनिया के उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाए है।

#5 स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाज हैं और उन्होंने एशेज सीरीज 2019 के पहले मुकाबले में उन्होंने दोनों पारी में शतक लगाया था। जिस वजह से उनकी टीम उस मुकाबले को जीत पाई थी।

स्टीव स्मिथ बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 34 मैच की 60 पारियों में बल्लेबाजी की है जिसमे उन्होंने 70.36 की औसत से 3659 रन बनाया है जबकि उस दौरान स्मिथ 15 शतक और 13 अर्धशतक लगाए।

#4 एलन बॉर्डर

एलन बॉर्डर
एलन बॉर्डर

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व महान बल्लेबाज एलन बॉर्डर अच्छी बल्लेबाजी करते थे। जिस वजह से उन्होंने 156 टेस्ट की 265 पारियों में 50.56 की औसत से 11174 रन बनाया है जिसमें उनके बल्ले से 27 शतक और 63 अर्धशतक निकले हैं।

आपको बता दें कि एलन बॉर्डर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के लिए कप्तानी कर चुके हैं और उन्होंने बतौर कप्तान 93 टेस्ट मैच की 154 पारियों में बल्लेबाजी की है जिसमे बॉर्डर ने 50.94 की औसत से 6623 रन बनाए हैं जबकि उस दौरान उनके बल्ले से 15 शतक और 36 अर्धशतक भी निकले हैं।

#3 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अच्छी बल्लेबाजी के साथ-साथ अच्छी कप्तानी भी कर रहे हैं जिस वजह से टीम इंडिया विपक्षी टीमों को मात देनी में कामयब रहती है। आपको मालूम होगा कि कोहली क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में अच्छी बल्लेबाजी करते हैं जिस वजह से वो इतने सफल है।

विराट कोहली बतौर कप्तान 46 टेस्ट मैच की 76 पारियों में बल्लेबाजी की है जिसमे उन्होंने 62.70 की अच्छी औसत से 4515 रन बनाए है। इसके अलावा कोहली 18 शतक और 10 अर्धशतक भी लगाए हैं।

#2 रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग दुनिया के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक रह चुके हैं जिस वजह से उनके नाम क्रिकेट जगत के कई बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज है। इसके अलावा पोंटिंग दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक है।

रिकी पोंटिंग टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान 77 मैच की 140 पारियों में बल्लेबाजी की है जिसमे उन्होंने 51.51 की औसत से 6542 रन बनाए हैं। इसके अलावा पोंटिंग उस दौरान 19 शतक और 35 अर्धशतक भी लगाए हैं।

#1 ग्रीम स्मिथ

ग्रीम स्मिथ
ग्रीम स्मिथ

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम कई बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज है, क्योंकि वो अपनी टीम के लिए अच्छी कप्तानी के अलावा जबरदस्त बल्लेबाजी भी करते थे। जिस वजह से उनकी टीम शानदार प्रदर्शन कर पाती थी।

आपको बता दें कि ग्रीम स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करते हुए 109 मैच की 193 पारियों में बल्लेबाजी की है जिसमें उन्होंने 47.83 की औसत से 8659 रन बनाए हैं। इस अलावा उस दौरान ग्रीम स्मिथ 25 शतक और 36 अर्धशतक भी लगाए हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now