Create
Notifications

टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 5 हजार रन वाले बल्लेबाज

क्रिस गेल
क्रिस गेल
Naveen Sharma

टी20 क्रिकेट आने के बाद हर बल्लेबाज ताबड़तोड़ बल्लेबाजी में विश्वास रखता है। हालांकि टी20 क्रिकेट की शुरुआत में ऐसा नहीं था लेकिन समय के साथ इसमें सुधार आता गया। इसके बाद टी20 लीग हर देश में आई और उसमें खिलाड़ियों के बल्ले से रन बरसने लगे। इसके अलावा टी20 वर्ल्ड कप से भी इस प्रारूप को ख़ासा फायदा हुआ है। दर्शकों को भी इस प्रारूप में लगने वाले चौके औरक छक्के पसंद हैं।

विश्व क्रिकेट के धाकड़ बल्लेबाज भी टी20 में आकर कई बार अच्छा खेले हैं लेकिन कुछ मौकों पर उन्हें फ्लॉप होते हुए भी देखा गया है। इस खेल और प्रारूप की यही खूबसूरती भी है। तूफानी खेल से दर्शकों को भी झूमने का मौका मिल जाता है। गेंदबाजों के लिए टी20 क्रिकेट में थोड़ी परेशानी होती है लेकिन कभी-कभी उनके खेल में भी धार देखने को मिलती है। विशेषज्ञ गेंदबाजों के सामने खेलना बल्लेबाजों के चुनौती भरा काम होता है। बल्लेबाजों का बोलबाला टी20 क्रिकेट में ज्यादा रहता है। इस आर्टिकल में भी बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है। टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले पांच बल्लेबाजों के बारे में यहाँ बताया गया है।

यह भी पढ़ें:5 बल्लेबाज जो आईपीएल में सबसे ज्यादा बार रन आउट हुए

टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन वाले बल्लेबाज

मार्टिन गप्टिल

मार्टिन गप्टिल
मार्टिन गप्टिल

न्यूजीलैंड का यह तूफानी बल्लेबाज टी20 क्रिकेट में गेंदबाजों के लिए परेशानी का कारण बनता है। गप्टिल ने टी20 क्रिकेट में तेजी से रन बनाए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सहित टी20 क्रिकेट में उन्होंने 163 पारियों में 5 हजार रन बनाने का आंकड़ा प्राप्त किया था। सबसे तेज पांच हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में उनका पांचवां स्थान है।

आरोन फिंच

आरोन फिंच
आरोन फिंच

ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवर कप्तान आरोन फिंच ने भी टी20 क्रिकेट में अपनी धाक जमाई है। आरोन फिंच ने 159 टी20 पारियों में 5 हजार रन बनाए थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी टी20 रिकॉर्ड उनका काफी अच्छा है। उनके नाम दो शतक भी है। ऑस्ट्रेलिया के लिए उन्होंने कई बार बेहतरीन शुरुआत की है। अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में आरोन फिंच का स्ट्राइक रेट 155 का है। इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि वह किस स्तर के बल्लेबाज हैं।

बाबर आजम

बाबर आजम
बाबर आजम

पाकिस्तान के इस खिलाड़ी को दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में गिना जाता है। अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में उनका औसत पचास का है। बाबर आजम ने टी20 क्रिकेट में 145 पारियां खेल 5 हजार रन का आंकड़ा प्राप्त किया। बाबर आजम टी20 क्रिकेट में 4 शतक जड़े हैं लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके बल्ले से शतक आना बाकी है।

शॉन मार्श

शॉन मार्श
शॉन मार्श

इस खिलाड़ी ने अलग-अलग टी20 लीग खेलकर गेंदबाजों की धुनाई की है। शॉन मार्श ने 144 पारियों में 5 हजार रन पूरे किये थे। मार्श को अंतरराष्ट्रीय टी20 में ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन आईपीएल और अन्य टी20 लीग में उन्होंने बेहतरीन खेल दिखाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए उन्होंने महज 15 टी20 मैच खेले।

क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

टी20 क्रिकेट का लगभग हर रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। सबसे तेज पांच हजार रन बनाने में भी उनका नाम सबसे आगे हैं। क्रिस गेल ने 132 टी20 पारियों में पांच हजार रन बनाए थे। अंतरराष्ट्रीय स्तर अपर उन्होंने 58 मैच खेले हैं लेकिन टी20 लीग्स में वह काफी खेलते हैं। आईपीएल में उन्होंने टी20 क्रिकेट के सबसे ज्यादा रिकॉर्ड बनाए हैं।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...