Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

AUS vs IND: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट में सर्वाधिक गेंद खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज

Ankit Pasbola
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
2.25K   //    Timeless

छह

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में से टेस्ट क्रिकेट को खेल का सबसे अच्छा प्रारूप माना जाता है। फटाफट क्रिकेट के इस दौर मे भी टेस्ट क्रिकेट खूब पसंद किया जाता है। कुछ ऐतिहासिक श्रृंखलाओं का आयोजन एक निरंतर अंतराल में होता है, जिसका इतंज़ार हर खेल प्रशंसक को बड़ी बेसब्री से होता है। एशेज और बॉर्डर-गावस्कर सीरीज उनमे से प्रमुख हैं। एशेज इंग्लैण्ड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक ऐतिहासिक सीरीज है जबकि बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का आयोजन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होता है।

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली टेस्ट क्रिकेट सीरीज़ है। इस सीरीज में चार मैच खेले जाते हैं। यदि यह श्रृंखला ड्रा हो जाती है, तो ट्रॉफी को धारण करने वाला देश ही इसे बरकरार रखता है। इस समय यह ट्रॉफी भारत के पास है क्योंकि अंतिम बार वर्ष 2017 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर सीरीज अपने नाम की थी।

यह श्रृंखला ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर और भारत के सुनील गावस्कर के नाम पर है। दोनों ने अपने-अपने करियर में 10,000 से अधिक टेस्ट रन बनाए, अपनी-अपनी टीमों की कप्तानी भी की और एक लंबे समय के लिए टेस्ट मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे।

अब बात करते हैं, उन भारतीय बल्लेबाजों की जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में खेली गई सीरीज में सर्वाधिक गेंदों का सामना किया :


# 5 सुनील गावस्कर (1032 गेंद , वर्ष 1977/78)

Enter caption

महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया के वर्ष 1977/78 दौरे में 5 मैचों की 9 पारियों में 50 की औसत से 450 रन बनाए थे।

ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर सबसे पहले सुनील गावस्कर ने तीन शतक बनाये थे। उनके इस रिकॉर्ड को वर्ष (2014-15) में विराट कोहली ने तोड़ा था। उन्होंने इस सीरीज में 1032 गेंदे खेली थी। आस्ट्रेलिया में हजार गेंदे खेलने वाले वह दूसरे बल्लेबाज बने थे। उनसे पहले विजय हजारे ने यह कारनामा किया था।


1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...