Create
Notifications

5 बल्लेबाज जिन्होंने वर्ल्ड कप मैच की एक पारी में सबसे अधिक छक्के लगाए हैं

Enter caption
Neetish Kumar Mishra

वर्ल्ड कप 2019 का आगाज 30 मई से दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच मैच के साथ होने वाला है। वर्ल्ड कप के मुख्य मैचों से पहले सभी टीमें अभ्यास मैच खेल रहीं हैं और इंग्लैंड के पिचों की स्थिति जानने को लेकर प्रयासरत हैं। पिछले वर्ल्ड कप की विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया भी अब डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की वापसी के बाद और भी मजबूत दिख रही है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने दोनों अभ्यास मैचों में जीत हासिल करके यह दिखा चुकी है कि वो एक बार फिर वर्ल्ड कप का खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है।

अब तक वर्ल्ड कप के 11 संस्करण खेले जा चुके हैं जिसमें मात्र 3 बार 400 से अधिक रन बने हैं। इस बार इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले वर्ल्ड कप में इसकी संख्या और भी बढ़ सकती है। जब कोई टीम 8 रन प्रति ओवर से स्कोर खड़ा करती है तो इसमें उस टीम के किसी बल्लेबाज द्वारा आक्रामक पारी जरूर खेली गई होती है। वर्ल्ड कप इतिहास में दो बल्लेबाजों (क्रिस गेल, मार्टिन गप्टिल) द्वारा दोहरा शतक लगाया जा चुका है। इतनी लंबी पारी में कई छक्के लगने तो लाज़मी हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन 5 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने वर्ल्ड कप मैच की एक पारी में सबसे अधिक छक्के लगाए हैं।

#5. क्रिस गेल- 8 छक्के vs न्यूजीलैंड (2015):

New Zealand v West Indies: Quarter Final - 2015 ICC Cricket World Cup

वर्ल्ड कप 2015 का क्वार्टरफाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच वेस्टपैक स्टेडियम, वेलिंग्टन में खेला गया था। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 394 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में उतरी वेस्टइंडीज की ओर से सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने 33 गेंदों पर 61 रनों की आक्रामक पारी खेली, जिसमें उन्होंने 8 छक्के भी लगाए थे। हालांकि इस मैच में वेस्टइंडीज को 143 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4. एडम गिलक्रिस्ट- 8 छक्के vs श्रीलंका (2007):

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल मैच में 104 गेंदों पर 149 रनों की शानदार पारी खेली थी। यह मैच ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच बर्बाडोज के ब्रिजटाउन में खेला गया था। इस मैच में गिलक्रिस्ट ने 8 छक्के जड़ डाले थे। उनकी इस पारी की बदौलत उनकी टीम को 54 रनों से जीत हासिल हुई थी। साल 2007 में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार तीसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता था।

#3. डेविड मिलर- 9 छक्के vs जिम्बाब्वे (2015):

South Africa v Zimbabwe - 2015 ICC Cricket World Cup

वर्ल्ड कप 2015 का तीसरा मैच दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच हैमिल्टन में खेला गया था। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डेविड मिलर ने 5वें नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए 92 गेंदों पर 138 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपने इस पारी में 9 छक्के जड़े थे। उनकी और जेपी डुमिनी की शतकीय पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को 62 रन से जीत मिली थी।

#4. मार्टिन गप्टिल- 11 छक्के vs वेस्टइंडीज (2015):

New Zealand v West Indies: Quarter Final - 2015 ICC Cricket World Cup

वर्ल्ड कप 2015 का चौथा क्वार्टरफाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच वेस्टपैक स्टेडियम, वेलिंगटन में खेला गया था। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने 162 गेंदों पर 237* रनों की नाबाद पारी खेली थी। उन्होंने इस पारी में 11 छक्के जड़े थे। उनकी इस पारी की बदौलत न्यूजीलैंड को 143 रनों से जीत हासिल हुई थी।

#5. क्रिस गेल:

West Indies v Zimbabwe - 2015 ICC Cricket World Cup

वर्ल्ड कप 2015 का 15वां मैच वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे के बीच कैनबरा में खेला गया था। इस मैच में वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने 147 गेंदों पर 215 रनों की शानदार पारी खेली थी। वर्ल्ड कप इतिहास का यह पहला दोहरा शतक था। उन्होंने इस पारी में कुल 16 छक्के जड़े थे, जो कि किसी वर्ल्ड कप मैच की एक पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए सबसे अधिक छक्के हैं।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...