Create
Notifications

5 सबसे बड़ी पारियां जो आईपीएल 2010 में खेली गई

यूसुफ पठान और मुरली विजय शतक लगाने के बाद
यूसुफ पठान और मुरली विजय शतक लगाने के बाद
akhilesh

आईपीएल 2010 का सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे यादगार सीजनों में से एक होगा, क्योंकि इसी साल महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली इस टीम ने अपना पहला आईपीएल खिताब जीता था। चेन्नई सुपर किंग्स को उसका पहला खिताब जिताने में कुछ अहम खिलाड़ी थे, जिन्होंने सबसे महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

इन खिलाड़ियों में एक नाम तो काफी खास है, क्योंकि उस खिलाड़ी ने आईपीएल की शुरुआत से लेकर पिछले कई टूर्नामेंटों में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से लाजवाब प्रदर्शन किया है। हम बात कर रहे हैं सुरेश रैना की, जिन्होंने आईपीएल 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए थे। रैना ने उस सीजन में सीएसके की ओर से 16 मैचों में 520 रन बनाने के अलावा 6 विकेट भी हासिल किए थे।

इस लिस्ट में दूसरा नाम है चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज मुरली विजय का, जिन्होंने आईपीएल 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से 15 मैचों में 458 रन बनाए थे। इसके अलावा मुरली विजय ने इसी सीजन में एक बेहतरीन शतक भी जड़ा था। इन खिलाड़ियों के अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी उस सीजन में 13 मैचों में 287 रनों का योगदान दिया था।

यह भी पढ़ें : आईपीएल के शुरुआती सीजन में खेली गई 5 सबसे बड़ी पारियां, जिसने पहले सीजन को बनाया था काफी खास

हालांकि आज हम आईपीएल 2010 में शामिल बल्लेबाजों की ओर से खेली गई सबसे बड़ी पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें खुद चैंपियन टीम के बल्लेबाज भी शामिल हैं:-

#5 नमन ओझा

नमन ओझा
नमन ओझा

आईपीएल 2010 में पांचवी सबसे बड़ी पारी नमन ओझा ने खेली थी, जिन्होंने उस सीजन में राजस्थान रॉयल्स की ओर से शानदार प्रदर्शन किया था। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 247 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए नमन ओझा ने 55 गेदों में 94 रनों की नाबाद पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 6 छक्के और 8 चौके भी लगाए थे। हालांकि उनकी यह पारी राजस्थान को जीत नहीं दिला सकी थी और यह मैच चेन्नई सुपर किंग्स ने 23 रनों से जीत लिया था।

#4 यूसुफ पठान

यूसुफ पठान
यूसुफ पठान

भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान को भी क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप का सबसे खतरनाक खिलाड़ी माना जाता है, जिसका उदाहरण उन्होंने आईपीएल 2010 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए दिया था। यूसुफ पठान ने उस सीजन की सबसे तेज शतकीय पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। पठान ने उस सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ महज 37 गेदों में ही शतक जड़ दिया था। हालांकि वह मुंबई इंडियंस के 213 रनों के लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब नहीं हुए और इस मैच में राजस्थान रॉयल्स की हार हुई थी।

#3 डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

आईपीएल 2010 की तीसरी सबसे बड़ी पारी मौजूदा समय में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने खेली थी, जिनके बेहतरीन शतक की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने उस सीजन में खेले गए मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 40 रनों की शानदार जीत दर्ज की थी। इस मैच में डेविड वॉर्नर ने दिल्ली की ओर से 69 गेदों में 9 चौके और 5 छक्कों की मदद से 107 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली थी, जिसकी बदौलत उनकी टीम ने 177 रन बनाए थे।

#2 महेला जयवर्धने

महेला जयवर्धने
महेला जयवर्धने

श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने इंडियन प्रीमियर लीग के 2010 में खेले गए सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से 110 रनों की बेहतरीन नाबाद पारी खेली थी, जिसकी बदौलत उनकी टीम ने कोलकाता नाइटराइडर्स के 201 रनों के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया था। इस मैच में जयवर्धने ने 59 गेदों में 14 चौके और 3 छक्कों की मदद से 186 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से यह पारी खेली थी। उनकी यह पारी आईपीएल 2010 की दूसरी सबसे बड़ी पारी के रूप में दर्ज है।

#1 मुरली विजय

मुरली विजय
मुरली विजय

आईपीएल 2010 के जिस मैच में राजस्थान रॉयल्स के नमन ओझा ने उस सीजन की पांचवी सबसे बड़ी पारी खेली थी, उसी मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज मुरली विजय ने उस सीजन की सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था। चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए इस मैच में सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 246 रन बनाए थे, जिसमें सबसे अहम योगदान मुरली विजय ने दिया था, उन्होंने इस मैच में 56 गेदों में 8 चौकों और 11 छक्कों की मदद से 127 रनों की शतकीय पारी खेली थी और राजस्थान को इस मैच में 23 रनों से हार मिली थी।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...