Create

5 गेंदबाज जिन्होंने WTC में सबसे ज्यादा बार पारी में 5 विकेट लिए 

रविचंद्रन अश्विन और काइल जेमिसन
रविचंद्रन अश्विन और काइल जेमिसन
Prashant Kumar

टेस्ट क्रिकेट गेंदबाजों के लिहाज से सबसे अच्छा प्रारूप है क्योंकि इसमें सीमित ओवरों की तुलना में गेंदबाजों के लिए ज्यादा मदद होती है। टेस्ट मैचों में कामयाबी हासिल करने के लिए किसी भी टीम के पास अच्छे गेंदबाजों का होना बहुत जरूरी होता है। विपक्षी टीम के 20 विकेट लिए बिना आप टेस्ट मैच नहीं जीत सकते इसीलिए इस प्रारूप में गेंदबाजों का विकेट लेना बहुत आवश्यक है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के उद्घाटन संस्करण की विजेता न्यूजीलैंड की टीम ने भी फाइनल में अपने गेंदबाजों के दम पर ही जीत हासिल की थी। टीम के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया था।

यह भी पढ़ें : 5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में 90 और 100 का स्कोर बनाया

किसी भी गेंदबाज के लिए एक पारी में 5 विकेट लेना, उतना ही मायने रखता है जितना किसी बल्लेबाज के लिए शतक। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान कई गेंदबाजों ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर जबरदस्त प्रदर्शन किया और बल्लेबाजों के लिए बहुत ही मुसीबतें पैदा की। इस दौरान कई गेंदबाजों ने एक पारी में 5 विकेट चटकाने की उपलब्धि हासिल की। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने एक पारी में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लिए हैं।

5 गेंदबाज जिन्होंने WTC में सबसे ज्यादा बार पारी में 5 विकेट लिए

#5 इशांत शर्मा (3)

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

तेज गेंदबाज इशांत शर्मा पिछले काफी समय से भारतीय तेज गेंदबाजी के लीडर की भूमिका निभा रहे हैं। जहीर खान के संन्यास के बाद से ही इशांत ने सीनियर होने के नाते साथी गेंदबाजों को अपने अच्छे प्रदर्शन से प्रेरित किया है। इशांत भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरे सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। इशांत ने 12 मैचों की 22 पारियों में 39 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 3 बार पारी में 5 विकेट लिए हैं।

#4 नाथन लियोन (4)

नाथन लियोन
नाथन लियोन

ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ऑस्ट्रेलिया के लिए लगातार अच्छी गेंदबाजी कर विकेट लेते रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर जहां तेज गेंदबाजों के लिए ज्यादा मदद होती है, उन पिचों पर लियोन ने संयम के साथ गेंदबाजी कर कामयाबी हासिल की। लियोन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान 14 मैचों में 56 विकेट हासिल किये हैं। इस दौरान उन्होंने 4 बार पारी में 5 विकेट चटकाए हैं।

#3 रविचंद्रन अश्विन (4)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर जगह बनाई लेकिन वो एक पारी में सर्वाधिक बार 5 विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। अश्विन पूरे टूर्नामेंट में भारत के विकेट लेने वाले गेंदबाज साबित हुए। अश्विन ने 14 मैचों में 71 विकेट हासिल किये। उन्होंने 4 बार पारी में 5 विकेट लिए हैं।

#2 अक्षर पटेल (4)

अक्षर पटेल
अक्षर पटेल

अक्षर पटेल इस लिस्ट में शामिल एक और स्पिन गेंदबाज हैं। अक्षर ने अपने छोटे से टेस्ट करियर में अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कर ली। अक्षर ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में डेब्यू किया था। सीरीज के दूसरे मैच में डेब्यू करने वाले अक्षर ने 3 मैचों में 27 विकेट हासिल किये। इस दौरान उन्होंने 4 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया।

#1 काइल जेमिसन (5)

काइल जेमिसन
काइल जेमिसन

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन भले ही WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में टॉप 5 में ना शामिल हों लेकिन वो एक पारी में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में सबसे ऊपर हैं। जेमिसन ने फाइनल मुकाबले में भी जबरदस्त गेंदबाजी की थी और भारत की पहली पारी में पांच बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था। जेमिसन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 7 मैचों में 5 बार मैच की एक पारी में 5 विकेट लिए हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...