Create

5 गेंदबाज जिन्होंने WTC में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए 

रविचंद्रन अश्विन और टिम साउदी
रविचंद्रन अश्विन और टिम साउदी

ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला संस्करण अगस्त 2019 में शुरू हुआ और जून में समाप्त हुआ। लगभग दो साल तक चले इस टूर्नामेंट में टॉप 9 टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। लीग चरण के बाद भारतीय टीम अंकतालिका में टॉप पर थी, जबकि न्यूजीलैंड की टीम दूसरे स्थान पर काबिज थी। हालांकि 18 जून से शुरू हुए फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर इस चैंपियनशिप का पहला संस्करण अपने नाम किया और लम्बे समय बाद आईसीसी की कोई ट्रॉफी जीतने में कामयाबी हासिल की।

यह भी पढ़ें : 5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में 90 और 100 का स्कोर बनाया

टेस्ट प्रारूप में गेंदबाजों की अहमियत बहुत बढ़ जाती है और गेंदबाजों के बिना आप टेस्ट सीरीज या फिर कोई भी टेस्ट टूर्नामेंट नहीं जीत सकते हैं। फाइनल में न्यूजीलैंड के लिए भी उनके गेंदबाजों ने भारत के दिग्गज बल्लेबाजों के सामने बेहतरीन गेंदबाजी कर अपनी टीम को ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके अलावा कई अन्य टीमों के गेंदबाज भी रहे, जो विकेट लेने के मामले में काफी आगे रहे। इस आर्टिकल में उन 5 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने इस टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक विकेट लिए हैं।

5 गेंदबाज जिन्होंने WTC में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए

#5 नाथन लियोन (56)

नाथन लियोन
नाथन लियोन

ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में पांचवे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इस गेंदबाज ने इस टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए बेहतरीन स्पेल डाले और विकेट चटकाए। लियोन ने 14 मैचों की 27 पारियों में 56 विकेट हासिल किये। इस दौरान एक पारी में लियोन का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 6/49 है, जबकि एक मैच में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का आंकड़ा 10/118 है। लियोन ने चार बार पारी में पांच विकेट तथा एक बार मैच में 10 विकेट हसिल किये।

#4 टिम साउदी (56)

टिम साउदी
टिम साउदी

न्यूजीलैंड की खिताबी जीत में टिम साउदी की गेंदबाजी का बहुत ही बेहतरीन योगदान रहा है। इस गेंदबाज ने फाइनल मुकाबले समेत लीग चरण में अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। साउदी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में चौथे नंबर पर हैं। इन्होंने 11 मैचों में 20.82 की औसत से 56 विकेट चटकाए। इस दौरान एक पारी में साउदी का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 5/32 है, जबकि एक मैच में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का आंकड़ा 9/110 है।

#3 स्टुअर्ट ब्रॉड (69)

स्टुअर्ट ब्रॉड
स्टुअर्ट ब्रॉड

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड तीसरे स्थान पर हैं। ब्रॉड ने 17 मैचों की 32 पारियों में 20.08 के औसत और 43.4 के स्ट्राइक रेट से 69 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान ब्रॉड ने 499.3 ओवर की गेंदबाजी की और 1386 रन खर्च किये। एक पारी में ब्रॉड का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 6/31 है, जबकि एक मैच में 10/67 है। उन्होंने टूर्नामेंट में दो बार पारी में 5 विकेट तथा एक बार 10 विकेट चटकाए।

#2 पैट कमिंस (70)

 पैट कमिंस
पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस WTC में सर्वाधिक विकेट लेने वाले के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। इस गेंदबाज ने इस टूर्नामेंट में लगातार अपनी तेज गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। कमिंस ने 14 मैचों की 28 पारियों में 70 विकेट हासिल किये। एक पारी में कमिंस का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 5/28 है जबकि एक मैच में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का आंकड़ा 7/69 है। कमिंस ने एक बार पारी में 5 विकेट लिए हैं।

#1 रविचंद्रन अश्विन (71)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। फाइनल से पहले अश्विन 67 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद थे लेकिन उन्होंने 4 विकेट चटकाकर कमिंस को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया। अश्विन ने 14 मैचों में 71 विकेट हासिल किये। इस दौरान एक पारी में अश्विन की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का आंकड़ा 7/145 है जबकि एक मैच में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का आंकड़ा 9/207 है। उन्होंने चार बार पारी में 5 विकेट लिए हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment