5 कप्तान जिन्होंने IPL Playoffs में बनाए सबसे ज्यादा रन, धोनी और वॉर्नर जैसे धाकड़ शामिल

एमएस धोनी और डेविड वॉर्नर का बल्ला खूब चला है (Photo Credit: Twitter, IANS)
एमएस धोनी और डेविड वॉर्नर का बल्ला खूब चला है (Photo Credit: Twitter, IANS)

Captains most runs in IPL Playoffs: आईपीएल का टूर्नामेंट काफी मुश्किल माना जाता है। गेंदबाज हों या बल्लेबाज, सभी को इसमें विश्वस्तरीय खिलाड़ियों से चुनौती मिलती है। वहीं, एक कप्तान के रूप में बल्लेबाजों के सामने अपनी टीम से अच्छा करवाने और खुद के प्रदर्शन का दबाव भी होता है। लीग स्टेज में आपको कई मुकाबले मिलते हैं लेकिन प्लेऑफ में राह कठिन हो जाती है। इसके बावजूद कई ऐसे कप्तान रहे हैं, जिन्होंने प्लेऑफ में ढेर सारे रन बनाए और अब इस लिस्ट में श्रेयस अय्यर का नाम भी जुड़ गया है, जिन्होंने आईपीएल 2024 के पहले क्वालीफ़ायर 1 में नाबाद अर्धशतक बनाकर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया।

अय्यर ने अपनी पारी के दम पर उन कप्तानों की लिस्ट में चौथे स्थान पर जगह बना ली है, जिन्होंने प्लेऑफ में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। इस आर्टिकल में हम उन सभी 5 कप्तानों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने नाम प्लेऑफ मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन दर्ज हैं।

इन 5 कप्तान का बल्ला आईपीएल प्लेऑफ में सबसे ज्यादा चला है

5. गौतम गंभीर

कोलकाता नाइटराइडर्स को अपनी कप्तानी में दो बार चैंपियन बनाने वाले गौतम गंभीर इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं। गंभीर ने लीग में कोलकाता की टीम के अलावा दिल्ली के लिए भी खेला लेकिन प्लेऑफ में उन्हें सिर्फ केकेआर के साथ ही जाने का मौका मिला। इस दौरान गंभीर ने 134 रन बनाए।

4. श्रेयस अय्यर

गौतम गंभीर को पीछे छोड़ने वाले भी कोलकाता नाइटराइडर्स के मौजूदा कप्तान श्रेयस अय्यर हैं। अय्यर ने अपने करियर में अभी तक दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता की टीम के साथ प्लेऑफ तक का सफर तय किया है। उनके बल्ले से 177 रन आए हैं। आईपीएल 2024 के फाइनल में अभी एक बार और उन्हें बल्लेबाजी का मौका मिल सकता है, जिससे उनके रनों की संख्या में इजाफा देखने को मिल सकता है।

3. डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ ओपनर डेविड वॉर्नर ने आईपीएल में काफी सफलता हासिल की है और उन्होंने कप्तान के तौर पर 2016 के सीजन में सनराइज़र्स हैदराबाद को चैंपियन भी बनाया था। वॉर्नर की हैदराबाद की कामयाबी में अहम भूमिका रही। उन्होंने कप्तान रहते हुए प्लेऑफ में 246 रन बनाए।

2. रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला भी प्लेऑफ में खूब चला है और वह इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। रोहित की कप्तानी में ही मुंबई की टीम ने पांच बार ट्रॉफी जीती। इस दौरान उनके बल्ले से प्लेऑफ में 258 रन निकले।

1. एमएस धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान एमएस धोनी प्लेऑफ में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर हैं। धोनी की अगुवाई में सीएसके ने पांच बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाया और कुल 12 बार प्लेऑफ का सफर तय किया। इस दौरान धोनी के बल्ले से 473 रन आए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now