Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट इतिहास के 5 आंकड़े जो आपको हैरान कर देंगे

Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
1.88K   //    03 Sep 2019, 10:35 IST

शेन वॉर्न और सचिन तेंदुलकर 
शेन वॉर्न और सचिन तेंदुलकर 

खेल के सभी प्रारूपों की तरह क्रिकेट भी एक ऐसा खेल है जिसमें सभी को सफलता और असफलता के दौर से गुजरना पड़ता है। अन्य खेलों की तुलना में क्रिकेट के खेल में रिकॉर्ड बनाने के ज्यादा अवसर होते हैं। क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे जबरदस्त खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने अपने शानदार खेल से सभी को दीवाना बनाया।

विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा सफलतापूर्वक 300 से ज्यादा के लक्ष्य का पीछा करने का रिकॉर्ड आयरलैंड के नाम है, जो इस बात का एक स्पष्ट उदाहरण है कि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। क्रिकेट के खेल में कोई भी रिकॉर्ड बना सकता है तो वहीं कोई भी आपका रिकॉर्ड तोड़ भी सकता है। कुछ खिलाड़ियों ने व्यक्तिगत रूप से इतना शानदार प्रदर्शन किया हुआ है, जिसकी तारीफ पूरे क्रिकेट जगत में हुयी।

यह भी पढ़े: 5 सफल कोच जिन्होंने एक भी अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला

आइये नजर डालते है कुछ ऐसे ही आंकड़ों पर जो आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं :

#1 वनडे क्रिकेट मैच के आखिरी ओवर में 6 या उससे कम रनों का दो बार सफलतापूर्वक बचाव करने वाले इकलौते गेंदबाज: सचिन तेंदुलकर 

सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर 

टी20 प्रारूप के आने के बाद आज के बल्लेबाज अंतिम कुछ ओवरों में 10 से भी ज्यादा के रन रेट से रन बनाने की काबिलियत रखते हैं। विश्व कप 2019 का फ़ाइनल इसका एक बड़ा उदहारण है। आपको यह जानकर और भी आश्चर्य होगा कि सचिन तेंदुलकर इकलौते गेंदबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट मैच के आखिरी ओवर में 6 या उससे कम रनों का दो बार सफलतापूर्वक बचाव किया है। सचिन तेंदुलकर ने यह कारनामा 1993 में हीरो कप के सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तथा 1996 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...