Create

5 क्रिकेटर जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में संन्यास लेने के बाद फिर से वापसी की

इन खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में संन्यास के बाद की है वापसी
इन खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में संन्यास के बाद की है वापसी
Ayushman Chaudhary

खेल की दुनिया में ज्यादा वक्त तक सक्रिय रहना आसान नही होता है। कुछ खिलाड़ी टीम में जगह न मिल पाने के कारण हिम्मत हारकर संन्यास ले लेते हैं। वहीं कुछ उम्र अधिक होने पर अपने खराब प्रदर्शन के कारण संन्यास को मजबूर हो जाते हैं। हालाँकि सबसे ज्यादा संन्यास लेना उन खिलाड़ियों को हैरान करता है, जो कम उम्र के होते हैं या फिर अपने खेल के शीर्ष स्तर पर होने के बावजूद संन्यास ले लेते हैं।

हालाँकि कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हुए जिन्होंने संन्यास तो लिया लेकिन अलग कारणों से वापसी भी की। ऐसे ही 5 खिलाड़ियों का जिक्र हम अपने आर्टिकल में करने जा रहे हैं।

इन 5 खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में संन्यास लेने के बाद फिर से वापसी की

#1 शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 393 वनडे मैच खेले हैं
शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 393 वनडे मैच खेले हैं

पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई बार संन्यास लेकर वापसी कर चुके हैं। अफरीदी सबसे पहले 2006 में टेस्ट से संन्यास लेने के 2 हफ्ते बाद ही वापस टीम को ज्वाइन किया और फिर 2010 में टेस्ट से पूर्णतः संन्यास लिया। 2011 में सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के कुछ महीनों बाद ही वापसी करने के बाद अफरीदी ने 2015 तक पाकिस्तान के लिए वनडे क्रिकेट खेला। इसके बाद 2017 में उन्होंने पूरी तरह से संन्यास ले लिया लेकिन अगले साल ही वर्ल्ड XI के खिलाफ टी20 मैच के लिए वापसी की और इसके बाद संन्यास ले लिया।

दिग्गज ऑलराउंडर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10000 हजार से अधिक रन और 500 से अधिक विकेट हासिल किए हैं।

#2 केविन पीटरसन

इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन
इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन

इंग्लैंड के स्टाइलिश बल्लेबाज केविन पीटरसन ने 2011 में सीमित ओवर क्रिकेट को अलविदा कह दिया था जिसके बाद उन्होंने कुछ महीनों बाद ही फिर से टीम में वापसी कर क्रिकेट जगत को हैरत में डाल दिया। केविन पीटरसन का करियर विवादों से भरा रहा। पीटरसन ने अपना आखिरी मुकाबला 2014 में खेला था। टीम से कई सालों तक बाहर रहने के बाद 2018 में पीटरसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को हमेशा के लिए अलविदा कहा।

#3 ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो
वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की थी। इसके बाद उन्होंने 2020 में होने टी20 वर्ल्ड कप के लिए संन्यास से वापसी की लेकिन कोरोना के कारण यह टूर्नामेंट 2021 में खेला गया और ब्रावों ने भी अपना आखिरी मुकाबला वर्ल्ड कप में खेलने के बाद संन्यास का ऐलान कर दिया।

#4 इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ

पाकिस्तान की एकमात्र वनडे वर्ल्ड कप विजेता टीम के कप्तान इमरान खान भी उन खिलाड़ियों में आते हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद फिर से वापसी की। 1987 वर्ल्ड कप के बाद इमरान खान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। हालाँकि उन्होंने 1988 में पाकिस्तान के राष्ट्रपति के द्वारा कहे जाने पर टीम में एक बार फिर वापसी की और चार साल बाद अपनी कप्तानी में 1992 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को चैंपियन बनाया।

#5 जावेद मियांदाद

पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने वाले जावेद मियांदाद
पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने वाले जावेद मियांदाद

पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले दिग्गज बल्लेबाज जावेद मियांदाद ने भी इमरान खान की तरह इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के कहने पर संन्यास के दस दिनों बाद ही वापसी की और 1996 तक टीम के साथ जुड़े रहे। इसके बाद उन्होंने संन्यास लिया।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...