क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे प्रसिद्ध हिट-विकेट

एबी डीविलियर्स 
एबी डीविलियर्स 

क्रिकेट में हिट-विकेट आउट होना एक बल्लेबाज के लिए काफी शर्मिंदगी भरा होता है। कई बार हिट-विकेट गेंदबाजी की शानदार गेंदबाजी की वजह से हो जाता है, वहीँ कई बार बल्लेबाज अपनी गलती से। हिट-विकेट से आउट होने के उस तरीके से है जब गेंदबाज द्वारा गेंद करने के बाद बल्लेबाज का शरीर या उसका कोई भी सामान विकेट को छू जाये और बेल्स गिर जाये। इस तरह से किसी भी बल्लेबाज का विकेट मिलना गेंदबाज के लिए हमेशा बोनस की तरह होता है।

यह भी पढ़े: 5 खिलाड़ी जो दो विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम की प्लेइंग XI का हिस्सा थे

इस आर्टिकल के माध्यम से हम क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे प्रसिद्ध हिटविकेट पर नजर डालेंगे :

#1 सचिन तेंदुलकर बनाम ऑस्ट्रेलिया (2008)

सचिन तेंदुलकर सीबी सीरीज में ब्रेट ली के खिलाफ हिट-विकेट आउट हुए थे।
सचिन तेंदुलकर सीबी सीरीज में ब्रेट ली के खिलाफ हिट-विकेट आउट हुए थे।

2008 की त्रिकोणीय श्रृंखला जिसमें ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और भारत शामिल थे, सलामी बल्लेबाज,सचिन तेंदुलकर एकदिवसीय मैचों में हिट-विकेट आउट होने वाले तीसरे भारतीय बन गए। यह घटना भारतीय पारी के सातवें ओवर में हुई। ब्रेट ली की एक तेज गेंद को बैकफुट में खेलने के चक्कर में सचिन काफी पीछे चले गए और उनका पैर विकेट से जा लगा। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने जब अपील की तो सचिन को अपनी गलती का अहसास हुआ।

तेंदुलकर नयन मोंगिया और अनिल कुंबले की सूची में शामिल हो गए, क्योंकि वे अन्य भारतीय थे, जो सचिन से पहले वनडे में हिट-विकेट आउट हो चुके हैं।

youtube-cover

#2 विराट कोहली बनाम इंग्लैंड (2016)

विराट कोहली
विराट कोहली

इस सूची में दूसरे नंबर नाम आता है भारतीय कप्तान विराट कोहली का। विराट कोहली 'टेस्ट में हिट विकेट आउट होने वाले 67 साल में पहले भारतीय कप्तान बने। 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में पहले टेस्ट के पहले दिन के अंत में, विराट कोहली 40 रन के निजी स्कोर पर हिट-विकेट आउट हुए। भारतीय पहली पारी के 120 वें ओवर में, कोहली 40 रन पर थे आदिल राशिद की गेंद को शॉर्ट मिड-विकेट क्षेत्र की ओर खेलने के चक्कर में कोहली क्रीज के काफी अंदर चले गए और ऐसा करने में उनका पैर स्टंप को जा लगा और बेल्स गिर गयीं।

youtube-cover

#3 इंजमाम-उल-हक बनाम इंग्लैंड (2006)

इंजमाम-उल-हक
इंजमाम-उल-हक

इंजमाम-उल-हक अपने क्रिकेट में कई बार अजीब तरीकों से आउट हुए हैं और उनमे एक तरीका है, हिट-विकेट का। 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में तीसरे टेस्ट में, पाकिस्तान के कप्तान ने स्पिनर मोंटी पनेसर की गेंद पर स्वीप शॉट मारने की कोशिश की। इस दौरान उनके शरीर का संतुलन बिगड़ गया और अपने शरीर को सँभालने के चक्कर में वो विकेटों से जा टकराये।

youtube-cover

#4 एबी डीविलियर्स बनाम ऑस्ट्रेलिया (2009)

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

साउथ अफ्रीका के एबी डीविलियर्स का नाम भी इस सूची में शामिल है। 2009 में एमसीजी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में, डीविलयर्स ने शॉन टेट की तेज शार्ट बॉल पर पुल शॉट खेलना चाहा लेकिन गेंद सीधे उनके शरीर पर लगी और वो गिर गए। इस दौरान उनका बल्ला विकेटों से जा लगा और वो हिट-विकेट आउट हो गए।

youtube-cover

#5 सुनील एंब्रिस बनाम न्यूजीलैंड (2017)

सुनील अंबरीस
सुनील अंबरीस

सुनील अंबरीस डेब्यू पर गोल्डन डक पर हिट-विकेट आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बने। वेस्टइंडीज की 2017 श्रृंखला के पहले टेस्ट में वेलिंग्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ यह घटना हुई थी। इस मौके पर नील वैगनर गेंदबाज थे। हालाँकि, वेस्ट इंडीज के खिलाड़ी ने दूसरी पारी में टेस्ट क्रिकेट में एक अनूठा रिकॉर्ड बनाया, जब वह टेस्ट इतिहास में अपने पहले स्कोरिंग शॉट के रूप में सिक्स लगाने वाले 6वें खिलाड़ी बने।

youtube-cover

Quick Links

App download animated image Get the free App now