Create
Notifications

5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने 2018 में जड़े सबसे ज्यादा चौके 

Enter caption
ऋषि

भारतीय टीम के लिए 2018 में वनडे क्रिकेट का सफर खत्म हो चुका है। अब टीम को इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ टेस्ट मैच खेलना है। इसकी शुरुआत 6 दिसम्बर से एडिलेड में हो रही है। भारतीय टीम अपना अगला वनडे सीरीज जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में ही खेलेगी। इस साल वनडे मैचों में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम को सीरीज जीत मिली वहीं एशिया कप और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी भारत ने सीरीज पर कब्जा जमाया। इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम को जरुर हार मिली लेकिन वहां भी पहले मैच में जीत मिली थी।

हर साल की तरह इस साल भी वनडे क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाजों का जलवा रहा, वहीं गेंदबाज भी इसमें पीछे नहीं रहे। दक्षिण अफ्रीका दौरे से लेकर विंडीज सीरीज तक कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा के बल्ले से जमकर रन निकले वहीं शिखर धवन भी ज्यादा पीछे नहीं रहे। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की फॉर्म पुरे साल चिंता का विषय बनी रही लेकिन नंबर 4 पर अम्बाती रायडू ने रन बनाकर टीम की परेशानी कम कर दी है। आज हम आपको भारत के लिए 2018 में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

#5 महेंद्र सिंह धोनी

Enter caption

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान महेंन्द्र सिंह धोनी के लिए पूरा साल किसी बुरे सपने से कम नहीं था। इस साल वनडे क्रिकेट में उनके बल्ले से एक भी अर्धशतक या शतक नहीं निकला। इसी वजह से उन्हें वनडे टीम से ड्रॉप करने की बात भी होने लगी। टी-20 टीम से उन्हें बाहर भी कर दिया गया।

इस साल भले ही उनका बल्ला शांत रहा लेकिन टीम के सिर्फ चार बल्लेबाजों ने ही उनसे ज्यादा चौके लगाये। इस साल खेले 20 वनडे मैच में उनके बल्ले से सिर्फ 19 चौके निकले। धोनी इस साल भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी हैं। अगले साल विश्व कप है और इसी वजह से उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

#4 अम्बाती रायडू

Enter caption

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद अम्बाती रायडू को इंग्लैंड दौरे के लिए टीम में चुना गया था लेकिन यो-यो टेस्ट में फेल होने की वजह से उन्हें बाहर होना पड़ा। इसके बाद उन्हें एशिया कप टीम में जगह मिली जहाँ उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में उनका बल्ला जमकर बोला और उन्होंने टीम में नंबर 4 पर अपनी जगह पक्की कर ली। रायडू ने इस साल 11 वनडे मैच खेले हैं और इसमें उनके बल्ले से 31 चौके निकले हैं।


#3 रोहित शर्मा

Enter caption

क्रिकेट के दुनिया के नए सिक्सर किंग रोहित शर्मा ने इस साल फिर छक्कों की झड़ी लगा दी। वह अभी तक इस साल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले बल्लेबाज हैं लेकिन चौके के मामले में वह भारत के बल्लेबाजों में टॉप-2 में भी नहीं हैं। रोहित की कप्तानी में भारत ने एशिया कप पर कब्जा जमाया वहीं उन्होंने इस साल खेली सभी वनडे सीरीज में शतक बनाया है। उनके बल्ले से 19 मैच में 104 चौके निकले हैं।

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

#2 विराट कोहली

Enter caption

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस साल जबरदस्त फॉर्म में रहे हैं। सिर्फ 14 वनडे मैच खेलने के बाद भी वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। एशिया कप में वह भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे लेकिन विंडीज सीरीज में वापसी करते ही लगातार 3 शतक जड़ दिए। इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने के बाद भी वह चौका जड़ने के मामले में नंबर 1 नहीं बन पाए। 14 मैच में कोहली ने 123 चौके जड़े हैं।


#1 शिखर धवन

Enter caption

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में लगातार फ्लॉप होने के बाद भी शिखर धवन इस सूची में नंबर 1 पर हैं। इस साल रन बनाने के मामले में वह कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा से काफी पीछे हैं लेकिन चौका जड़ने के मामले में उन्होंने सभी को पीछे छोड़ दिया है। एशिया कप के मैन ऑफ द सीरीज धवन ने 2018 में 19 मैच में 127 चौके जड़े हैं। उन्हें टेस्ट टीम से जरुर ड्रॉप कर दिया गया है लेकिन विश्व कप में वह भारत के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे।

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...