Create

5 प्रमुख खिलाड़ी जो एशिया कप 2022 का हिस्सा नहीं होंगे लेकिन पिछले संस्करण का हिस्सा थे 

इस साल एशिया कप में नहीं दिखेंगे ये पांच खिलाड़ी
इस साल एशिया कप में नहीं दिखेंगे ये पांच खिलाड़ी

27 अगस्त से यूएई में एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) का आगाज़ होगा। 6 टीमों के बीच खेली जाने वाली इस प्रतियोगिता का आयोजन 4 साल बाद होने जा रहा है, जिसमें भारत (India), पाकिस्तान (Pakistan), श्रीलंका (Srilanka), बांग्लादेश (Bangladesh) और अफगानिस्तान (Afghanistan) शामिल हैं। इन पांच मुख्य टीमों के अलावा छठी टीम के रूप में हांगकांग ने जगह बनाई है।

इन 4 सालों में सभी टीमों में काफी बदलाव हुए हैं जिसके चलते कई बड़े खिलाड़ी जो 2018 के एशिया कप में शामिल थे वह इस साल हमें खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे। आज हम ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जो पिछले एशिया कप में नजर आए थे लेकिन एशिया कप 2022 में नहीं होंगे।

5 खिलाड़ी जो 2018 एशिया कप में मौजूद थे लेकिन वो इस साल खेलते हुए नहीं दिखेंगे

#1 शोएब मलिक

शोएब मलिक एशिया कप 2018 के दौरान
शोएब मलिक एशिया कप 2018 के दौरान

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान और ऑलराउंडर शोएब मलिक को इस साल एशिया कप टीम में जगह नहीं मिल पाई है। 40 साल के शोएब मलिक ने अपना आखिरी टी20 मैच पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में खेला था। 2018 एशिया कप में शोएब मलिक ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 मैचों में दो अर्धशतकों के साथ 211 रन बनाए थे जिसमें उनका औसत 70.33 का था।

#2 लसिथ मलिंगा

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते लसिथ मलिंगा
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने पिछले साल सितंबर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी। श्रीलंका क्रिकेट टीम को अपनी शानदार गेंदबाजी से बुलंदियों तक ले जाने वाले लसिथ मलिंगा ने 2018 एशिया कप में दो मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 5 विकेट चटकाए थे। पिछले एशिया कप में श्रीलंका ग्रुप स्टेज में ही हारकर बाहर हो गई थी।

#3 शिखर धवन

शतकीय पारी के दौरान शिखर धवन
शतकीय पारी के दौरान शिखर धवन

अनुभवी भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को 2018 एशिया कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला था। भारत की सातवीं एशिया कप जीत में शिखर धवन ने अपने बल्ले से अहम योगदान देते हुए पांच पारियों में 68.40 की औसत और 102.09 की स्ट्राइक रेट से 342 रन बनाए थे। उनके बल्ले से दो शानदार शतक भी निकले थे। इस साल एशिया कप के टी20 फॉर्मेट में होने के कारण शिखर धवन को भारतीय टीम में जगह नहीं मिल पाई है क्योंकि वह अब सिर्फ भारत के लिए वनडे फॉर्मेट ही खेलते हैं।

#4 एम एस धोनी

बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते एम एस धोनी
बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते एम एस धोनी

पूर्व भारतीय दिग्गज खिलाड़ी एमएस धोनी 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। बतौर कप्तान भारत को दो एशिया कप जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी 2018 एशिया कप में रोहित शर्मा की कप्तानी में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम का हिस्सा रहे। उस संस्करण में धोनी का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था मगर फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई उनकी 36 रनों की महत्वपूर्ण पारी आज भी सबको याद होगी।

#5 मशरफे मोर्तजा

विकेट की खुशी मनाते मशरफे मोर्तजा
विकेट की खुशी मनाते मशरफे मोर्तजा

अपनी कप्तानी में बांग्लादेश को 2018 एशिया कप के फाइनल में पहुंचाने वाले तेज गेंदबाज मशरफे मोर्तजा ने टी20 क्रिकेट से 2017 में ही संन्यास ले लिया था। 2018 एशिया कप में मोर्तजा ने 6 मैचों में 5.48 की इकॉनमी से 6 विकेट दर्ज किए थे। यह दिग्गज खिलाड़ी पिछले काफी समय से अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए खेलता हुआ नहीं दिखा है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment