Create
Notifications

IPL इतिहास के 5 सबसे कम टीम स्कोर 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
Prashant Kumar

इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें बल्लेबाजों के द्वारा जबरदस्त बल्लेबाजी देखने को मिलती है और इसी वजह से यह लीग दुनिया भर में प्रसिद्ध है। आईपीएल जो कि टी20 प्रारूप में खेला जाता है, इसमें बल्लेबाज तेजी से रन बनाने की कोशिश करते हैं और उनके द्वारा इस कोशिश में कई बार ऐसा भी होता है कि टीमें बहुत ही कम स्कोर में आउट हो जाती हैं। आईपीएल में जहां दर्शकों को बड़े स्कोर वाले मैच देखने को मिले हैं। वहीं कई बार उनको ऐसे मैच भी देखने को मिले, जिसमें टीमें बहुत ही कम स्कोर में आउट हो गई हैं।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में एक ही टीम के खिलाफ 2 शतक लगाए हैं

आईपीएल का अगला सीजन 9 अप्रैल से शुरू होने वाला है। ऐसे में दर्शक यही उम्मीद कर रहे होंगे कि उन्हें इस तरह के मुकाबले ना ही देखने को मिला तो अच्छा है। हालांकि गेंदबाजों के दृष्टिकोण से ऐसे मुकाबले बहुत ही शानदार रहते हैं , जहां उन्हें कम रन देने पड़ते हैं और विकेट अधिक मिलते हैं। इस आर्टिकल में हम उन 5 टीमों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनके नाम सबसे कम स्कोर दर्ज है।

IPL इतिहास के 5 सबसे कम टीम स्कोर

#5 कोलकाता नाइट राइडर्स 67 बनाम मुंबई इंडियंस (2008)

शॉन पोलक
शॉन पोलक

आईपीएल 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स के पास एक मजबूत टीम थी लेकिन इसके बावजूद टीम उस सीजन मुंबई इंडियंस के सामने मात्र 67 रन पर आउट हो गई थी। केकेआर की टीम मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाई और उनके लगातार विकेट गिरते रहे हैं। इस तरह पूरी टीम मात्र 15.2 ओवर में 67 रन पर ही आउट हो गई थी। मुंबई इंडियंस ने यह मैच सनथजयसूर्या की 17 गेंदों में 48 रन की तेजतर्रार पारी की बदौलत बड़ी आसानी से ही जीत लिया था।

#4 दिल्ली कैपिटल्स 67 बनाम पंजाब किंग्स (2017)

संदीप शर्मा
संदीप शर्मा

आईपीएल 2017 दिल्ली कैपिटल्स के लिए बहुत ही निराशाजनक साबित हुआ था। उस सीजन में टीम के बल्लेबाजी कई बार पूरी तरह से बिखरती हुई नजर आई। पंजाब किंग्स के खिलाफ हुए मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज पूरी तरह से संघर्ष करते हुए नजर आए और अंत में मात्र 67 रन पर ऑल आउट हो गए। 68 रन के लक्ष्य का पंजाब किंग्स ने आसानी से पीछा करते हुए 10 विकेट से जीत हासिल की।

#3 दिल्ली कैपिटल्स 66 बनाम मुंबई इंडियंस (2017)

विकेट लेने के जश्न मनाते मुंबई के खिलाड़ी
विकेट लेने के जश्न मनाते मुंबई के खिलाड़ी

आईपीएल 2017 के 45वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स का सामना मुंबई इंडियंस से था। मुंबई की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिमंस और पोलार्ड की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 212 रन का बड़ा स्कोर बनाया। 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल की बल्लेबाजी बहुत ही खराब रही और पूरी टीम में मात्र तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच पाए। दिल्ली की टीम 13.4 ओवर में 66 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। मुंबई के लिए हरभजन सिंह और कर्ण शर्मा ने तीन-तीन विकेट लिए।

#2 राजस्थान रॉयल्स (58) बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (2009)

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

आईपीएल 2009 का पहला मैच राजस्थान रॉयल और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया था। इस मैच में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 133 रन बनाए थे। 133 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान की टीम अनिल कुंबले की लेग स्पिन गेंदबाजी के सामने पूरी तरह से ध्वस्त हो गई और मात्र 58 रन पर ऑल आउट हो गई। कुंबले ने इस मैच में महज 5 रन देते हुए 5 विकेट हासिल किए थे।

#1 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(49) बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (2017)

केकेआर बनाम आरसीबी, 2017
केकेआर बनाम आरसीबी, 2017

आईपीएल 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया मुकाबला आरसीबी फैंस के लिए बहुत ही ज्यादा निराशाजनक साबित हुआ था। केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 131 रन बनाए थे। आरसीबी की मजबूत बल्लेबाजी को देखते हुए लग रहा था कि उनकी टीम यह लक्ष्य आसानी से हासिल कर लेगी लेकिन केकेआर के तेज गेंदबाजों के सामने आरसीबी की मजबूत बल्लेबाजी पूरी तरह से ढह गई। पूरी टीम मात्र 49 रनों पर आउट हो गई और आईपीएल इतिहास का सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...