Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप इतिहास के 5 सबसे यादगार फाइनल मैच

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
3.64K   //    21 May 2019, 15:25 IST

2011 India vs Sri Lanka

आईसीसी क्रिकेट विश्वकप शुरू शुरू होने में अब दस दिन से भी कम का समय बचा रह गया है। इस बार के विश्वकप में कौन सी दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी और उनमें से कौन सी टीम खिताब अपने नाम करेगी, यह कहना अभी मुश्किल होगा। लेकिन विश्वकप इतिहास के सभी 11 फाइनल मैचों की तरह ही इस बार भी फाइनल में पहुंचने वाली टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। अभी तक ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 5 बार इस खिताब पर कब्जा कर चुका है। जबकि सबसे पहले क्रिकेट खेलने की शुरुआत करने वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम एक बार भी विश्वकप नहीं जीत सकी है।

विश्वकप का फाइनल मैच खेलना अपने आप में काफी महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में कोई भी टीम इस यादगार पल को अपना स्वर्णिम इतिहास बनाना चाहेगी। हालांकि इस बार भारत और इंग्लैंड को विश्वकप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। खैर यह तो वक्त ही बताएगा कि 2019 का विश्वकप कौन सी टीम अपने देश ले जाएगी, लेकिन यह बात तो तय है कि हर बार की तरह इस बार भी दर्शकों को जबरदस्त फाइनल मैच देखने को मिलेगा।

आज हम आपको विश्वकप इतिहास के पांच सबसे यादगार फाइनल मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी यादें आज भी लोगों के जहन में ताजा होंगी। जानिए कौन से हैं विश्वकप इतिहास के वो पांच यादगार फाइनल मैच-

#5 1996 - श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया

1996 Sri Lanka vs Australia

1996 विश्वकप का फाइनल मैच 1975 के फाइनल मैच की तरह ही था। 1975 विश्वकप में टीम के निचले बल्लेबाजों ने जमकर रन बनाए थे और वेस्टइंडीज को शानदार जीत दिलाई थी। इसी तरह 1996 के विश्वकप में श्रीलंका ने फाइनल मैच में जीत हासिल की थी। इस मैच मे ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोरबोर्ड पर 7 विकेट के नुकसान पर 241 रन टांग दिए थे।

जिसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम के शुरुआती बल्लेबाज सनथ जयसूर्या और रमेश कालूविथारना 23 रन के स्कोर पर ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की जीत पक्की मानी जा रही थी लेकिन अरविंद डि सिल्वा ने शानदार शतक जड़ा और अपनी टीम की जीत पक्की कर दी। इस पारी के दौरान क्रीज पर उनका साथ कप्तान अर्जुन राणातुंगा ने दिया। जबकि असंका गुरुसिन्हा ने भी 65 रनों की शानदार पारी खेली थी। इन यादगार पारियों के बल पर श्रीलंका ने 22 गेंद शेष रहते ही वह फाइनल मैच जीत लिया था। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

1 / 5 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...