Create
Notifications

वर्तमान में विश्व क्रिकेट के 5 सबसे ज्यादा अंडररेटेड बल्लेबाज  

मुशफिकुर रहीम 
मुशफिकुर रहीम 
Prashant

क्रिकेट दुनिया के सबसे पसंदीदा और सबसे लोकप्रिय खेलों मे से एक है और इसी की देन है कि क्रिकेट के खिलाड़ियों को लोग बहुत ज्यादा प्यार और सम्मान देते हैं। किसी भी खिलाड़ी के लिए उसके देश का प्रतिनिधित्व करना गौरव की बात होती है और क्रिकेट के इतिहास में सभी देशों से कई ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने अपने देश का प्रतिनिधित्व कर जनता के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है।

हालांकि इन सब के बावजूद भी कुछ ऐसे खिलाड़ी रह जाते हैं जो अपने देश के लिए खेलते हुए लगातार प्रदर्शन तो बेहतरीन करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें उतना ज्यादा बेहतरीन खिलाड़ी नहीं माना जाता है और वह आंकड़ों के मामले में तो काफी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ देते हैं लेकिन फिर भी लोग उन पर उतना ध्यान नहीं देते।

यह भी पढ़े: 21वीं शताब्दी की सर्वश्रेष्ठ भारतीय वनडे इलेवन

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको पांच ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिनके प्रदर्शन तो अपने देश के लिए लाजवाब रहे हैं लेकिन फिर भी उन्हें बेहतरीन खिलाड़ियों की सूची में नहीं रखा जाता:

#1 टॉम लैथम

टॉम लैथम
टॉम लैथम

2018 की शुरुआत से अभी तक टेस्ट क्रिकेट में किसी भी ओपनर ने टॉम लैथम से ज्यादा रन नहीं बनाये हैं। लैथम ने 18 टेस्ट में 51.10 की औसत से 1431 रन बनाए हैं। व्यक्तिगत स्कोर के मामले में भी केवल डेविड वॉर्नर ही उनसे आगे हैं।

इसके अलावा वनडे क्रिकेट में भी लेथम ने शानदार शुरुआत की है और आगे आने वाले मुकाबलों में अपने इन आंकड़ों को और बेहतर करने की कोशिश करेंगे।

#2 ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

टी-20 के प्रारूप में ऋषभ पंत ने अब तक 97 मैच खेले हैं, और आपको यह जानकर हैरानी होगी की पंत ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और एमएस धोनी की तुलना में 97 टी20 मैचों के बाद इन सभी से बेहतर प्रदर्शन किया है और बेहतर स्ट्राइक-रेट से बल्लेबाजी की है।

पंत ही टीम में धोनी की जगह लेने की कोशिश कर रहे हैं और ऐसे में उनके ऊपर काफी दबाव है, हालांकि इनका प्रदर्शन दूसरे खिलाड़ियों की अपेक्षा में काफी बेहतरीन है। पंत ने टी20 के 97 मैचों में 2675 रन बनाये हैं।

#3 मुशफिकुर रहीम

मुशफिकुर रहीम
मुशफिकुर रहीम

पिछले कुछ सालों से तीनों ही प्रारूपों में मुशफिकुर रहीम ने बांग्लादेश के लिए बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन किया है। विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेलने वाले मुशफिकुर रहीम ने खासकर वनडे क्रिकेट में अपने प्रदर्शन में काफी सुधार लाये हैं, भले ही टीम का प्रदर्शन उतना खास ना रह हो। वनडे क्रिकेट में रहीम ने पिछले दो वर्षों में 87 की स्ट्राइक-रेट के साथ 51.50 का औसत से रन बनाए हैं।

रहीम बांग्लादेश की बल्लेबाजी के महत्वपूर्ण सदस्य हैं और इस बात को उन्होंने कई बार साबित किया है। अच्छे प्रदर्शन के बावजूद रहीम को अभी भी विश्व क्रिकेट के अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाजों में नहीं शामिल किया जाता।

#4 जेसन होल्डर

जेसन होल्डर 
जेसन होल्डर

पिछले 2 सालों में टेस्ट क्रिकेट में 43 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए जेसन होल्डर ने लगातार अपनी टीम के लिए बल्ले और गेंद से महत्वपूर्ण सहयोग दिया है। होल्डर के दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड के खिलाफ 2019 की टेस्ट श्रृंखला में वेस्टइंडीज ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड को परास्त किया था। इसके अलावा गेंद से भी जेसन होल्डर का सहयोग वेस्टइंडीज के लिए विशेषकर टेस्ट के प्रारूप में काफी बेहतरीन रहा है।

सीमित ओवरों की क्रिकेट में होल्डर बल्लेबाजी के के लिए काफी नीचे आते हैं और उन्हें उतना मौका नही मिलता। होल्डर टेस्ट क्रिकेट के टॉप ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक हैं लेकिन विश्व क्रिकेट में उनको काम आँका जाता है।

#5 दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक

इस लिस्ट में अगला नाम दिनेश कार्तिक का आता है। पिछले कुछ सालों में दिनेश कार्तिक का टी20 क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है लेकिन इसके बावजूद कार्तिक को भारतीय टी20 टीम में जगह नहीं मिल रही है। आईपीएल क्रिकेट के पिछले तीन साल में उन्होंने 41.22 की औसत और 144 के स्ट्राइक रेट से 1113 रन बनाए हैं। कार्तिक को उनके खराब वनडे प्रदर्शन की वजह से टी20 टीम से भी उनकी छुट्टी हो गयी।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...