Create

5 विदेशी खिलाड़ी जिन्हें उनकी फ्रेंचाइजी ने रिलीज करके सभी को चौंका दिया 

राशिद खान और जोफ्रा आर्चर मेगा ऑक्शन का हिस्सा होंगे
राशिद खान और जोफ्रा आर्चर मेगा ऑक्शन का हिस्सा होंगे
reaction-emoji
Prashant Kumar

हाल ही में आईपीएल (IPL) की आठों टीमों ने रिटेन किए हुए खिलाड़ियों की घोषणा कर दी है। कुछ टीमों ने दो, कुछ ने तीन जबकि कुछ फ्रेंचाइजी ने 4 प्लेयर अपनी टीम के साथ जोड़े रखे हैं। सभी टीमों ने अपनी टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़े रखा है जिसमें कि विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा, ग्लेन मैक्सवेल, ऋषभ पंत, आंद्रे रसेल जैसे बड़े नाम शुमार हैं। इनमें से कुछ खिलाड़ी काफी समय से टीम का हिस्सा रहे हैं, जबकि मैक्सवेल को उनके शानदार प्रदर्शन के चलते रिटेन किया गया है।

आईपीएल में हमने अकसर देखा है कि विदेशी खिलाड़ियों का बोलबाला रहा है। इसी के चलते विदेशी खिलाड़ी बहुत महंगे दामों पर खरीदे जाते हैं। रिटेन किए हुए खिलाड़ियों की सूची में कई विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं, मगर कुछ बड़े खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया गया है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 विदेशी खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे, जिन्हें फ्रेंचाइजी ने रिलीज करके सभी को चौंका दिया।

5 विदेशी खिलाड़ी जिन्हें उनकी फ्रेंचाइजी ने रिलीज करके सभी को चौंका दिया

#5 सैम करन (चेन्नई सुपर किंग्स)

सैम करन ने सीएसके के लिए शानदार ऑलराउंड खेल दिखाया था
सैम करन ने सीएसके के लिए शानदार ऑलराउंड खेल दिखाया था

ऑलराउंडर सैम करन को सीमित ओवरों के प्रारूप में जबरदस्त खिलाड़ी माना जाता है। करन को 2020 के ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने साथ जोड़ा था। उन्होंने 2020 के सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया और दोनों ही विभागों में अपना पूरा योगदान दिया। हालाँकि अगले सीजन में उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले लेकिन उन्होंने अपनी उपयोगिता पहले ही साबित कर दी थी।

सैम करन की उम्र मात्र 23 वर्ष है और ऐसे में उनको भविष्य के लिए कोई भी टीम अपने साथ रखना चाहेगी। वे अंत के ओवरों में विकेट चटकाना बखूबी जानते हैं और साथ ही साथ एक ताबड़तोड़ बल्लेबाज भी है। इन सब के बावजूद चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा उन्हें रिटेन ना करना समझ से परे है लेकिन हमें पूरी उम्मीद है कि चेन्नई की टीम उन्हें आगामी मेगा ऑक्शन में दोबारा अवश्य खरीदना चाहेगी।

#4 लियाम लिविंगस्टोन (राजस्थान रॉयल्स)

लियाम लिविंगस्टोन टी20 के जबरदस्त पॉवर हिटर हैं
लियाम लिविंगस्टोन टी20 के जबरदस्त पॉवर हिटर हैं

यह इंग्लिश खिलाड़ी अपनी घातक बल्लेबाजी के लिए मशहूर है और हमने उन्हें बहुत लंबे-लंबे छक्के लगाते अनेकों बार देखा है। हर फ्रेंचाइजी अपनी टीम में ऐसे ताबड़तोड़ खिलाड़ी की ताक में रहती है जो किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी कर सके और टीम को अकेले मैच जिता सके।

एक विस्फोटक बल्लेबाज होने के साथ-साथ लिविंगस्टोन एक स्पिन गेंदबाज भी हैं, जिससे वह एक आक्रामक ऑलराउंडर की भूमिका में पूरी तरफ फिट बैठते हैं। ऐसे में राजस्थान रॉयल्स द्वारा उन्हें रिलीज करना एक सही फैसला नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि ऑक्शन में यह खिलाड़ी कई टीमों के निशाने पर होगा।

#3 बेन स्टोक्स (राजस्थान रॉयल्स)

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

वर्तमान समय के सबसे बेहतरीन एवं दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को रिलीज करके राजस्थान रॉयल्स ने सभी क्रिकेट प्रशंसकों को चौका दिया हैं। स्टोक्स किस दर्जे के खिलाड़ी है यह हर एक क्रिकेट प्रशंसक बखूबी जानता है। उन्हें अपने डेब्यू सीजन में ही राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की ओर से टूर्नामेंट के मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का खिताब भी मिला था।

अगले ही सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 12.5 करोड़ की बड़ी धनराशि में अपनी टीम के साथ जोड़ा था। आईपीएल 2020 में उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ शानदार शतक जड़कर टीम को अकेले जीत दर्ज कराई थी। हालांकि चोट के चलते वह पिछले आईपीएल से शुरूआती मैच के बाद बाहर हो गए थे। हालांकि इनके जैसे अहम खिलाड़ी को ऑक्शन में खरीदने के लिए टीमों के बीच होड़ लग सकती है।

#2 जोफ्रा आर्चर (राजस्थान रॉयल्स)

जोफ्रा आर्चर
जोफ्रा आर्चर

आज के समय में बहुत ही कम ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जो जोफ्रा आर्चर की तरह बेहद तेज गति से सटीक गेंदबाजी करने में माहिर हों। उनकी यह खूबी उन्हें वर्तमान समय के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक बनाती है क्योंकि अंत के ओवरों में उनकी सनसनाती यॉर्कर और खतरनाक बाउंसर खेलना हर खिलाड़ी के बस की बात नहीं है।

राजस्थान रॉयल्स द्वारा उन्हें रिलीज करना एक हैरान कर देने वाला फैसला है क्योंकि वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आगामी ऑक्शन में सबसे अधिक धनराशि में खरीदे जा सकते हैं। राजस्थान रॉयल्स के लिए उनके जैसा दूसरा तेज गेंदबाज ढूंढना बेहद मुश्किल काम होने वाला है।

#1 राशिद खान (सनराइज़र्स हैदराबाद)

राशिद खान
राशिद खान

राशिद खान का रिलीज होना सबसे ज्यादा अचंभित कर देने वाला फैसला रहा क्योंकि वर्तमान में वह विश्व के सर्वश्रेष्ठ टी20 गेंदबाज है और उन्होंने वक्त दर वक्त अपने हैरतअंगेज कर देने वाले प्रदर्शन से इस बात की पुष्टि भी की है। राशिद खान एक ऐसे गेंदबाज है जो अकेले दम पर ही मैच का नक्शा पलट सकते हैं और उन्होंने अपने आईपीएल डेब्यू के बाद हैदराबाद के लिए लगातार अच्छा किया है। ऐसे में इस गेंदबाज को रिटेन ना करना एक चौंकाने वाला फैसला रहा।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...