Create
Notifications

5 खिलाड़ी जो बन सकते हैं आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ़ द ईयर 2019 

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ
Gunjan
visit

साल 2019 को खत्म होने में सिर्फ दो दिन बाकि हैं। हर साल की तरह इस साल भी सभी क्रिकेट फैंस निश्चित रूप से आईसीसी क्रिकेट अवार्ड्स का इंतजार कर रहे हैं। हर साल के अंत में इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउंसिल (आईसीसी) क्रिकेटर ऑफ द ईयर, आईसीसी मेन्स टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर, आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर सहित कई अन्य श्रेणियों में विजेताओं के नामों की घोषणा करती है।

पिछले साल भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आईसीसी के अवार्ड्स में पूरी तरह से हावी थे। लेकिन इस साल कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होनें अपने शानदार खेल से सभी फैंस का दिल जीता है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि इस साल आईसीसी कौन सा अवार्ड किस खिलाड़ी को देने वाली है। वहीं बात अगर टेस्ट क्रिकेट क्रिकेटर ऑफ द ईयर तो इसमें 5 ऐसे खिलाड़ी हैं जो इस अवार्ड को पाने के सही हक़दार हैं।

5. पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)

पैट कमिंस
पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस के लिए ये साल बेहद ही खास रहा है। कमिंस इस साल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शानदार फॉर्म में रहे हैं। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में इनकी गेंदबाजी इस साल देखने लायक रही है। इनकी खतरनाक तेज यॉर्कर गेंदों ने हर टीम के बल्लेबाजों को दुविधा में डाला है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कमिंस पहले स्थान पर हैं।

टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत से लेकर साल के अंत तक कमिंस ने अपनी झोली में 59 विकेट डाले हैं। इस दौरान इनका औसत 21.59 का रहा है। 2019 में खेले 12 मुकाबलों में कमिंस ने 2 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं जबकि एक बार 10 विकेट लेने में भी कामयाब रहे हैं।

4. मार्नस लैबुशेन (ऑस्ट्रेलिया)

मार्नस लैबुशेन
मार्नस लैबुशेन

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में मिले मौके का फ़ायदा कैसे उठाया जाता है मार्नस लैबुशेन उसकी एक अच्छी मिसाल हैं। एशेज सीरीज के दौरान चोटिल स्टीव स्मिथ की जगह खेलने आये मार्नस लाबुशेन ने ऐसा प्रदर्शन किया कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम में उनकी जगह पक्की करके ही दम लिया।

लाबुशेन आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने हैं। लाबुशेन ने इस साल 11 टेस्ट खेले हैं, जिसकी 17 पारियों में उन्होंने 56.43 की औसत से 1185 रन बनाए हैं। इस दौरान लैबुशेन ने 3 शतक और 7 अर्धशतक भी जमाए हैं।

3. स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)

स्मिथ ने एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा रन 774 रन बनाए।
स्मिथ ने एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा रन 774 रन बनाए।

साल की शुरुआत में किसने सोचा होगा कि स्टीव स्मिथ इस साल टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी होंगे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्मिथ प्रतिबंध के कारण साल भर टीम से बाहर रहे थे और ऐसी आशंकाएं थीं कि वह मैदान पर सफल वापसी नहीं कर पाएंगे। लेकिन उन्होंने जबरदस्त वापसी की। दाएं हाथ के बल्लेबाज स्मिथ को एशेज सीरीज के दौरान टीम में जगह दी गई। जिसमें स्मिथ अकेले ही पूरी इंग्लैंड टीम पर भारी पड़ रहे थे।

स्मिथ ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़कर अपनी क़ाबलियत दिखाई। स्मिथ (774) एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी रहे। स्मिथ ने इस साल 8 टेस्ट की 13 पारियों में 74.23 की औसत से 965 रन बनाए हैं। जिसमें तीन शतक (एक दोहरा) और 4 अर्धशतक भी शामिल है।

2. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

इंग्लैंड के इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने इस साल अपने खेल से सभी फैंस का दिल जीता है। फिर चाहे वो वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में खेली गई पारी हो या फिर एशेज के तीसरे टेस्ट मुकाबले में लगाया गया शतक। स्टोक्स ने इस साल टेस्ट करियर में 11 मैच खेले हैं। जिसमें 47.47 की औसत से 807 रन बनाए हैं। इस दौरान स्टोक्स के बल्ले से 1 शतक और 4 अर्धशतक निकले हैं। जबकि गेंदबाजी करते हुए 35.45 की औसत से 22 विकेट भी अपने नाम किये हैं।

1. विराट कोहली (भारत)

विराट कोहली
विराट कोहली

इस साल टेस्ट में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी और कप्तानी दोनों से प्रभावित किया है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया ने कोहली की कप्तानी में 8 मुकाबले खेले, जिसमें से हर मुकाबले में टीम को जीत मिली है।

वहीं बल्लेबाजी करते हुए कोहली ने 8 टेस्ट की 11 पारियों में 68 की शानदार औसत से 612 रन बनाए हैं। विशाखापट्नम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोहली ने नाबाद 254 रनों की मैच जिताऊ पारी भी खेली थी। इस वर्ष कोहली के बल्ले से दो शतक और दो अर्धशतक निकले हैं।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now