5 खिलाड़ी जो अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में कभी भी शून्य पर नहीं आउट हुए 

डेविड मिलर
डेविड मिलर

हर बल्लेबाज अपनी पारी के शुरूआती कुछ मिनटों में काफी संभलकर खेलता है। उसकी सबसे पहली कोशिश रहती है कि किसी तरह अपना खाता खोला जाये। किसी भी बल्लेबाज के लिए बिना कोई रन बनाये आउट होना काफी परेशानी वाली बात होती है। टी20 क्रिकेट में टेस्ट और वनडे प्रारूप की तुलना में सेट होने के लिए काम समय होता है और बल्लेबाजों को पहली ही गेंद से शॉट लगाने पड़ते हैं। पहली ही गेंद से शॉट खेलने की कोशिश में कई बार बल्लेबाज बिना कोई रन बनाये भी आउट हो जाते हैं।

यह भी पढ़े: IPL Special: किरोन पालार्ड द्वारा खेली गई तूफानी पारी, जिसने केएल राहुल के पहले शतक पर फेरा था पानी

कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो आज तक अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में कभी शून्य पर आउट नहीं हुए। आइये नजर डालते हैं ऐसे ही चार खिलाड़ियों पर जो कभी भी इस फॉर्मेट में शून्य पर आउट नहीं हुए:

#5 कुसल परेरा

कुसल परेरा 
कुसल परेरा

अपनी बल्लेबाजी में सनथ जयसूर्या के बल्लेबाजी अंदाज की याद दिलाने वाले कुसल परेरा मौजूदा श्रीलंकाई टीम में सबसे अधिक प्रभाव वाले खिलाड़ियों में से एक हैं। परेरा वर्तमान में विश्व क्रिकेट के आक्रामक ओपनर्स में एक हैं।

खतरनाक बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज ने अपने करियर के दौरान अलग-अलग बल्लेबाजी क्रम पर बल्लेबाजी की है लेकिन बल्लेबाजी क्रम की परवाह किए बिना उनकी आक्रामक बल्लेबाजी शैली लगातार बनी हुई है। परेरा ने अंतराष्ट्रीय टी2 क्रिकेट में बिना शून्य पर आउट हुए 46 पारियों में 1293 रन बनाये हैं।

#4 दिनेश चांडीमल

दिनेश चांडीमल
दिनेश चांडीमल

इस सूची में दूसरे खिलाड़ी श्रीलंका के पूर्व कप्तान दिनेश चांडीमल हैं। चांडीमल अपना विकेट आसानी से नहीं देते और उन्होंने टीम के लिए विभिन्न प्रारूपों में कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं। चांडीमल में काफी काबिलियत है और उन्होंने इसे कई मौकों पर प्रदर्शित किया है । हालांकि टी-20 इंटरनेशनल में उनका प्रदर्शन उतना निरंतर नहीं रहा है।।

चांडीमल 19 मौकों पर टी20 क्रिकेट में 10 से कम के स्कोर पर आउट हुए हैं लेकिन आज तक 47 पारियों में वो कभी शून्य पर नहीं आउट हुए। चांडीमल ने अन्तर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 47 पारियों में 18.6 की औसत से 1800 रन बनाये हैं।

#2 फाफ डू प्लेसी

फाफ डू प्लेसी 
फाफ डू प्लेसी

इस लिस्ट में अगला नाम साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डू प्लेसी का है। डू प्लेसी ने साउथ अफ्रीका के लिए काफी समय तक निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया और मध्य क्रम में अहम भूमिका निभाई है। डू प्लेसी के नाम अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 8 अर्धशतक और 1 शतक दर्ज है। उनके ये आंकड़े काफी शानदार हैं। प्लेसी ने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में बिना शून्य पर आउट हुए 47 पारियों में 1407 रन बनाये हैं।

#2 मार्लोन सैमुएल्स

मार्लोन सैमुएल्स 
मार्लोन सैमुएल्स

मार्लोन सैमुएल्स उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने अपनी काबिलियत के साथ न्याय नहीं किया है। वेस्टइंडीज क्रिकेटर ने अपनी टीम के लिए कई मैच जिताने वाली पारियां खेली है लेकिन उनकी सबसे महत्वपूर्ण टी-20 पारी 2012 में आयी थी।

2012 टी-20 विश्व कप फाइनल में उनकी 78 रन की शानदार पारी की वजह से वेस्टइंडीज ने फ़ाइनल मुकाबला जीता था। सैमुएल्स अपने टी20 करियर में निरंतर प्रदर्शन नहीं कर सके हैं, इसके बावजूद वो कभी भी अपनी 65 इंटरनेशनल टी20 पारियों में शून्य पर नहीं आउट हुए।

#1 डेविड मिलर

डेविड मिलर
डेविड मिलर

इस सूची में टॉप पर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेविड मिलर हैं। मिलर अपने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी के लिए मशहूर हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज 14 बार सिंगल डिजिट के स्कोर पर आउट हुए हैं । हालांकि मिलर कभी भी अंतर्राष्ट्रीय टी20 की 68 पारियों में शून्य पर आउट नहीं हुए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now