Create

आईपीएल: 5 खिलाड़ी जो केवल एक टीम के लिए खेले हैं

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क्रिकेट की एक ऐसी प्रदर्शनी है, जिसका लुफ्त खिलाड़िओं के साथ साथ क्रिकेट फैंस भी उठाते हैं। एक दशक से अधिक समय से इस लीग ने भारत और दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमिओं के दिल में एक ख़ास जगह बना ली है, और यह प्यार कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

क्रिकेट को लोगों के दिलो दिमाग में बसाने के साथ साथ आईपीएल कईं सारे खिलाड़ियों के लिए एक ड्रीम प्लेटफार्म साबित हुआ है। काफी सारे खिलाड़ियों ने अपनी शानदार प्रतिभाओं का प्रदर्शन दिखा कर इस लीग में काफी पैसा कमाने के साथ साथ टी20 क्रिकेट में अपना नाम बनाया है।

विश्व की हर लीग में टीमों के बीच खिलाड़ियों की अदला बदली देखना एक साधारण सा दृश्य है। अपने प्रदर्शन के चलते आईपीएल नीलामी में हर बार कईं बड़े खिलाड़िओं की जर्सी का रंग बदल जाता है, लेकिन अब तक के आईपीएल इतिहास के कुछ खिलाड़ी ऐसे भी है, जिन्होंने अब तक के अपने आईपीएल करियर में एक ही टीम का साथ दिया है। आज इस सूची में हम ऐसे ही 5 खिलाड़ियों की बात करेंगे।

#5 किरोन पोलार्ड (मुंबई इंडियंस)

किरोन पोलार्ड

वेस्टइंडीज़ के आलराउंडर किरोन पोलार्ड को साल 2010 की आईपीएल नीलामी में मुंबई इंडियंस की टीम ने ख़रीदा था, और तब से वह टीम के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। वेस्टइंडीज़ के इस बल्लेबाज़ ने आईपीएल में अपना जौहर दिखते हुए मुंबई इंडियंस के लिए 132 मुकाबले खेले हैं, जिसमे उन्होंने 28.13 की औसत और 145.73 के स्ट्राइक रेट से 2476 रन बनाए हैं।

इस वेस्ट इंडियन आलराउंडर के पास लम्बे शॉट मारने की असाधारण क्षमता है, जिसकी मदद से उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 154 बार गेंद को बॉउंड्री के बहार मारा है।

गेंदबाज़ी में भी पोलार्ड ने मुंबई के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। 132 मुकाबलों में किरोन पोलार्ड ने मुंबई के लिए लगभग 200 ओवर फेंके हैं, जिसमे उन्होंने 31.6 की औसत और 8.85 की इकॉनमी से 56 विकेट अपने नाम की है।

#4 जसप्रीत बुमराह (मुंबई इंडियंस)

जसप्रित बुमराह

अंतराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट की गेंदबाज़ी रैंकिंग में राज कर रहे भारतीय तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को साल 2013 के आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस की टीम ने ख़रीदा था, और बुमराह ने अपने पहले आईपीएल मुकाबले में विराट कोहली की आरसीबी के खिलाफ 3 विकेट लेकर सबको हैरान कर दिया था।

61 मुकाबलों में इस भारतीय स्टार गेंदबाज़ ने मुंबई इंडियंस के लिए लगभग 228 ओवर फेंके हैं, जिसमे उन्होंने 28.2 की औसत और 7.79 की इकॉनमी से 63 विकटें अपने नाम की है।

#3 डेविड मिलर (किंग्स इलेवन पंजाब)

डेविड मिलर

साउथ अफ्रीका के इस बल्लेबाज़ ने अपना आईपीएल डेब्यू किंग्स इलेवन पंजाब के लिए साल 2012 में करा था। किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए इस बल्लेबाज़ ने इस खिलाड़ी ने 69 मुकाबलों में एक शतक और 8 अर्दशतकों की मदद से 1637 रन बनाए हैं।

इस साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज़ को लम्बे शॉट मारने का काफी शौंक है, और इसी शौंक को पूरा करते हुए उन्होंने 80 बार गेंदबाज़ों को बॉउंड्री के बाहर लम्बा शॉट मारा है।

#2 शॉन मार्श (किंग्स इलेवन पंजाब)

शॉन मार्श

बाएं हाथ के ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ शॉन मार्श साल 2008 से किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा रहे हैं। अपने पहले आईपीएल सीजन में शॉन मार्श सबसे ज़्यादा रन बनाने के कारण ऑरेंज कैप जीते थे।

शॉन मार्श ने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए 71 मुकाबले खेले, जिसमे उन्होंने एक शतक और 20 अर्धशतक के साथ 2477 रन बनाए। मार्श ने यह रन 39.95 की औसत और 132 के स्ट्राइक रेट से अपने नाम किए।

#1 विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अब तक का आईपीएल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेला है। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने अब तक के अपने आईपीएल करियर में 163 मुकाबले खेले हैं, जिसमे उन्होंने 38.35 की औसत और 130.76 के स्ट्राइक रेट से 4948 रन बनाए हैं।

विराट कोहली आईपीएल के इकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने एक सीजन में 4 आईपीएल शतक लगाए हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment