Create

पांच बल्लेबाज जिन्होंने वनडे और टेस्ट दोनों ही प्रारूपों में 25 या उससे ज्यादा शतक बनाए

सचिन तेंदुलकर और कुमार संगकारा
सचिन तेंदुलकर और कुमार संगकारा

क्रिकेट जगत में आज के दौर में तीनों ही प्रारूपों का बोलबाला है। टेस्ट क्रिकेट प्रारूप के बाद वनडे और फिर टी20 प्रारूप के अस्तिव में आने के बाद से अब बल्लेबाज अलग-अलग प्रारूप के विशेषज्ञ बन रहे हैं। कोई टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है तो कोई वनडे और टी20 का विशेषज्ञ माना जाता है।

विश्व क्रिकेट में ऐसे कई बल्लेबाज हैं जिनको किसी एक प्रारूप में विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर देखा जाता है। लेकिन क्रिकेट इतिहास में ऐसे भी नामचीन बल्लेबाज रहे हैं जिनका टेस्ट और वनडे दोनों ही प्रारूपों में बराबर का वर्चस्व रहा है। ऐसे भी कुछ बल्लेबाज हैं जो वनडे और टेस्ट दोनों में ही अपनी काबिलियत साबित कर चुके हैं।

यह भी पढ़े: 3 बैकअप विकेटकीपर जिन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए अभी से तैयार किया जाना चाहिए

आइये आपको हम बताते हैं वो पांच बल्लेबाज जिन्होंने वनडे और टेस्ट दोनों ही प्रारूपों में अपनी बल्लेबाजी का दम दिखाया है और दोनों ही प्रारूपों में 25 या 25 से ज्यादा शतक बनाए:

#1 सचिन तेंदुलकर (टेस्ट क्रिकेट: 51, वनडे क्रिकेट: 49)

 सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर

विश्व क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक भारत के मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपनी बल्लेबाजी से दुनिया भर में अपनी छाप छोड़ी। सचिन तेंदुलकर के रूप में क्रिकेट जगत को एक ऐसा महान सितारा मिला जिनका वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों ही प्रारूपों में जबरदस्त दबदबा रहा।

सचिन ने भारत के लिए काफी लंबे समय तक दोनों ही प्रारूपों में जबरदस्त प्रदर्शन किया। सचिन तेंदुलकर दोनों ही प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में जहां नाम 51 शतक हैं तो वहीं वनडे में सचिन के बल्ले से 49 शतक निकले। दोनों ही प्रारूपों को मिलकर उनके नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 रिकी पोंटिंग (टेस्ट क्रिकेट: 41, वनडे क्रिकेट: 30)

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और खिलाड़ी रिकी पोंटिंग ने टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट दोनों ही प्रारूपों में 25 से ज्यादा शतक लगाने में कामयाबी हासिल की है। दमदार बल्लेबाज की छवि रखने वाले रिकी पोंटिंग ने वनडे क्रिकेट में 30 शतक और टेस्ट क्रिकेट में 41 शतकीय पारियां खेली हैं। पोंटिंग के बल्ले से दोनों ही प्रारूपों में 71 शतक निकले हैं।

#3 कुमार संगकारा (टेस्ट क्रिकेट: 38, वनडे क्रिकेट: 25)

कुमार संगकारा
कुमार संगकारा

श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगकारा को विश्व क्रिकेट के एक महान विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर याद किया जाता है। संगकारा दुनिया के उन बल्लेबाजों में शुमार रहे हैं जिनके बल्ले से वनडे और टेस्ट दोनों ही प्रारूपों में 25 शतक निकले हैं। कुमार संगकारा ने जहां वनडे में 25 शतक लगाए तो वहीं टेस्ट प्रारूप में उनके बल्ले से 38 शतक निकले।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#4 विराट कोहली (टेस्ट क्रिकेट: 25, वनडे क्रिकेट: 41)

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन समय के साथ-साथ निखरता गया है। विराट कोहली ने क्रिकेट के टेस्ट और वनडे में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। विराट को अपने अर्धशतकों को शतक में बदलना बखूबी आता है। टेस्ट में विराट के नाम जहां 25 शतक हैं, तो वहीं वनडे में 41 शतक उनके नाम दर्ज हैं। दोनों प्रारूपों में विराट कुल 66 शतक जड़ चुके हैं।

#5 हाशिम अमला (टेस्ट क्रिकेट: 28, वनडे क्रिकेट: 27)

हाशिम अमला
हाशिम अमला

दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट में कुल मिलाकर 55 अंतरर्राष्ट्रीय शतक लगाए हैं। अमला ने इस दौरान जहां वनडे में 27 शतक जड़े तो वहीं टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 28 शतक हैं। अमला ने दक्षिण अफ्रीका के लिए दोनों ही प्रारूपों में जबरदस्त प्रदर्शन किया हैं। हालांकि कल अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment