Create

5 अनोखे क्रिकेट रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग असंभव है 

क्रिकेट इतिहास को वो 5 रिकॉर्ड जिनका टूट पाना लगभग नामुमकिन है
क्रिकेट इतिहास को वो 5 रिकॉर्ड जिनका टूट पाना लगभग नामुमकिन है
Neeraj

क्रिकेट एक ऐसा रोमांचक खेल है जिसकी लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है। इस खेल को इतना ज्यादा पसंद किये जाने की सबसे बड़ी वजह है इसमें बनने वाले रिकॉर्ड्स। क्रिकेट के हर मैच में कई सारे नए रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं जिनको टूटने में कई बार सालों तो कई दफा दशकों का समय लग जाता है। लेकिन इस खेल का नियम यही है कि रिकॉर्ड बनते हैं टूटने के लिए।

लेकिन हर बार ये कथन इस खेल पर सही नहीं बैठता है। क्रिकेट इतिहास में अभी तक कई ऐसे रिकॉर्ड बन चुके हैं जो काफी सालों के इतंज़ार के बाद भी अभी तक नहीं टूट पाए हैं और शायद कभी टूटेंगे भी नहीं। इस आर्टिकल में हम उन 5 रिकॉर्ड्स की बात करेंगे जिनका आने वाले समय में भी टूट पाना नामुमकिन है।

5 अनोखे क्रिकेट रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग असंभव है

#5 एक वनडे मैच में 8 विकेट

चामिंडा वास (Image - Espn)
चामिंडा वास (Image - Espn)

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज चामिंडा वास ने अपने वनडे करियर में 322 मुकाबले खेलते हुए 400 विकेट हासिल किये थे। उन्होंने इस प्रारूप में कई बड़े रिकॉर्ड बनाये और तोड़े। लेकिन 2001 में जिम्बाब्वे के विरुद्ध खेलते हुए उन्होंने ऐसा कारनामा किया था जो क्रिकेट इतिहास में पहली बार देखने को मिला था। कोलंबो में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले वनडे मुकाबले में बाएं हाथ के गेंदबाज ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 8 ओवरों में 19 रन खर्च करते हुए 8 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। वास का ये रिकॉर्ड 21 सालों तक अभी तक कोई दूसरा गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है।

#4 एक टेस्ट मैच में 19 विकेट

इंग्लैंड क्रिकेट टीम (Image - Espn)
इंग्लैंड क्रिकेट टीम (Image - Espn)

जुलाई 1956 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लिश स्पिनर जिम लेकर ने दोनों पारियों में कुल 19 विकेट चटकाए थे। लेकर का ये रिकॉर्ड तोड़ने के लिए किसी भी गेंदबाज को एक टेस्ट मैच में 20 विकेट हासिल करने होंगे जो कि लगभग नामुमकिन है। बता दें कि इस मुकाबले में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 170 रनों से मात दी थी।

#3 रोहित शर्मा की वनडे में खेली गई 264 रनों की पारी

रोहित शर्मा (Image - Espn)
रोहित शर्मा (Image - Espn)

टीम इंडिया के 'हिटमैन' यानी कि रोहित शर्मा के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। जो उन्होंने नवंबर 2014 में श्रीलंकाई टीम के खिलाफ खेले मुकाबले में खेली थी। ईडन गार्डन्स में खेले गए इस मैच में भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने 173 गेंदों का सामना करते हुए 33 चौकों और 9 छक्कों की मदद से 264 रन बनाये थे।

#2 बिना शतक के वनडे करियर में सबसे ज्यादा रन

मिस्बाह-उल-हक(Image - Espn)
मिस्बाह-उल-हक(Image - Espn)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक का वनडे करियर बेहद शानदार रहा था। मिस्बाह पाकिस्तान टीम के मिडिल ऑर्डर के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने एकदिवसीय करियर में 162 मैच खेलते हुए 43.41 की औसत से 5122 रन बनाये थे। पांच हजार से ज्यादा रन मिस्बाह ने वनडे में बिना कोई शतक लगाए थे। वनडे में उनके नाम 42 अर्धशतक दर्ज हैं और उनका इस फॉर्मेट में उच्चतम स्कोर 96 रन है।

#1 वनडे करियर में 18 हजार से ज्यादा रन

सचिन तेंदुलकर (Image - Espn)
सचिन तेंदुलकर (Image - Espn)

पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। सचिन ने अपने 24 साल के क्रिकेट करियर के दौरान कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किये। इनमें से कुछ रिकॉर्ड्स ऐसे भी हैं जिनका भविष्य में किसी भी बल्लेबाज के लिए तोड़ पाना मुश्किल है। सचिन ने अपने वनडे करियर में 463 मुकाबले खेले थे। जिसमें उन्होंने 44.83 की शानदार औसत से 18426 रन बनाये थे। सचिन के इस रिकॉर्ड के आस-पास भी अभी तक कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं पहुंच पाया है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...