Create
Notifications

6 बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल के प्लेऑफ/फाइनल मैचों में शतक जड़ा है 

इन बल्लेबाजों ने प्लेऑफ/फाइनल मैचों में शतक जड़ने का कारनामा किया है
इन बल्लेबाजों ने प्लेऑफ/फाइनल मैचों में शतक जड़ने का कारनामा किया है
reaction-emoji
Neeraj

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का स्तर विश्व क्रिकेट में इतना ऊंचा हो गया है कि आज हर देश का युवा और दिग्गज खिलाड़ी इसमें खेलना चाहता है। लेकिन ये मौका किसी भी खिलाड़ी को इतनी आसानी से नहीं मिल पाता है। इसमें बहुत कम ही ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो आईपीएल की शुरुआत से लेकर अब तक इस लीग के साथ जुड़े रहे हैं। हर आईपीएल सत्र में इस टूर्नामेंट में नए-नए खिलाड़ियों को खेलते देखा जाता है।

इनमें से जो खिलाड़ी पूरे सीजन के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहते हैं वही अगले संस्करण में खेलने का मौका पाते हैं। आईपीएल में वैसे तो खेला जाने वाला हर मुकाबला हर खिलाड़ी लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। लेकिन प्लेऑफ/फाइनल मैचों में हर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करना चाहता है।

जो बल्लेबाज इन मैचों में अपनी टीम के लिए बड़ा स्कोर बनाने में सफल रहते हैं उनको फैंस और फ्रेंचाइजी दोनों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। आईपीएल के प्लेऑफ/फाइनल मुकाबलों में अभी तक कई बल्लेबाजों ने तूफानी पारियां खेली हैं। इस आर्टिकल में हम उन 6 बल्लेबाजों के बारे में जिक्र करेंगे जिन्होंने प्लेऑफ/फाइनल मैचों में शतक जड़ा है।

6 बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल के प्लेऑफ/फाइनल मैचों में शतक जड़ा है

#6 जोस बटलर - 106* राजस्थान रॉयल्स vs आरसीबी (क्वालीफ़ायर- 2), 2022

आईपीएल के 15वें सीजन में बटलर जबरदस्त फॉर्म में दिखे
आईपीएल के 15वें सीजन में बटलर जबरदस्त फॉर्म में दिखे

इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर आईपीएल के 15वें सत्र में राजस्थान रॉयल्स की फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहे थे। इस सीजन में बटलर शानदार फॉर्म में चल रहे थे और लीग मैचों के दौरान उन्होंने तीन शतक भी जड़े थे। इस सीजन का अपना चौथा शतक दाएं हाथ के इस खतरनाक बल्लेबाज ने क्वालीफ़ायर- 2 मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विरुद्ध खेलते हुए बनाया था।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में बटलर ने 60 गेंद का सामना करते हुए दस चौकों और छह छक्कों की सहायता से नाबाद 106 रन बनाये। इनकी इस उम्दा पारी की बदौलत आरआर ने इस मुकाबले में सात विकेट से जीत दर्ज करते हुए आईपीएल के इतिहास में दूसरी बार फाइनल में अपनी जगह बनाई।

#5 रजत पाटीदार - 112* रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर vs लखनऊ सुपर जायंट्स (एलिमिनेटर), 2022

पाटीदार की इस शानदार पारी की वजह से बैंगलोर ने ये मुकाबला जीता था
पाटीदार की इस शानदार पारी की वजह से बैंगलोर ने ये मुकाबला जीता था

आईपीएल के 15वें सीजन का एलिमिनेटर मुकाबला आरसीबी और एलएसजी के बीच खेला गया। जिसमें बैंगलोर ने लखनऊ को 14 रनों से मात देते हुए जीत हासिल की। मुकाबले में केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 207 रन बनाये, जिसमें सबसे बड़ा योगदान रजत पाटीदार का रहा। उन्होंने इस अहम मुकाबले में 54 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 112 रन बनाये। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ 6 विकेट गंवा कर 193 रन बना पाई थी।

#4 शेन वॉटसन - 117* सीएसके vs सनराइजर्स हैदराबाद (फाइनल), 2018

वॉटसन शतक बनाने के बाद फैंस का अभिवादन स्वीकार करते हुए
वॉटसन शतक बनाने के बाद फैंस का अभिवादन स्वीकार करते हुए

चेन्नई ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में आईपीएल के चार ख़िताब जीते हैं। आईपीएल का तीसरा टाइटल सीएसके ने 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध खेलते हुए जीता था। इस मैच के हीरो शेन वॉटसन रहे थे जिन्होंने फाइनल में 117* की शानदार शतकीय पारी खेली थी। इस मुकाबले में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 178/6 का स्कोर खड़ा किया था। 179 रनों के मिले लक्ष्य को सीएसके ने वॉटसन की पारी के बलबूते 19वें ओवर में ही हासिल कर लिया था।

#3 वीरेंदर सहवाग - 122 पंजाब किंग्स vs सीएसके (क्वालीफ़ायर- 2), 2014

वीरेंदर सहवाग (image - IPL)
वीरेंदर सहवाग (image - IPL)

आईपीएल 2014 में पंजाब किंग्स ने जॉर्ज बेली की कप्तानी में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने 14 लीग मैचों में से 11 मुकाबले जीतते हुए प्लेऑफ में अपनी जगह बना ली थी। क्वालीफ़ायर- 1 मैच में पंजाब किंग्स और केकेआर के बीच टक्कर हुई, और इस मैच को कोलकाता ने 28 रनों से जीता था, जिसके चलते पंजाब को क्वालीफ़ायर- 2 मुकाबला खेलना पड़ा। क्वालीफ़ायर- 2 में सीएसके और पंजाब की टीमें आमने-सामने थीं, और इस मुकाबले में सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 58 गेंदों पर 122 रन बनाए। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 12 चौके और आठ गगनचुंबी छक्के जड़े थे। इस मुकाबले में पीबीकेएस ने चेन्नई को 24 रनों से मात देते हुए फाइनल में प्रवेश किया था।

#2 ऋद्धिमान साहा - 115* पंजाब किंग्स vs केकेआर (फाइनल), 2014

ऋद्धिमान साहा मैच के दौरान शॉट खेलते हुए
ऋद्धिमान साहा मैच के दौरान शॉट खेलते हुए

भारतीय बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा उन बल्लेबाजों में से एक हैं जो आईपीएल के पहले सत्र से इस लीग के साथ जुड़े हुए हैं। अपने 14 साल के आईपीएल करियर में साहा ने एक शतक जड़ा है, जो उन्होंने आईपीएल के सातवें सत्र के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ बनाया था। कोलकाता के खिलाफ खेले इस मुकाबले में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 55 गेंदों पर 209.09 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 115 रन बनाये थे। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने दस चौके और आठ छक्के लगाए थे। हालाँकि साहा की इस शानदार पारी के बावजूद पंजाब ये मुकाबला नहीं जीत पाई थी, इस मैच में कोलकाता ने तीन विकेट से जीत अर्जित की थी।

#1 मुरली विजय - 113 सीएसके vs दिल्ली कैपिटल्स (क्वालीफ़ायर- 2), 2012

मुरली विजय की ये पारी उनके करियर की शानदार पारियों में से एक थी
मुरली विजय की ये पारी उनके करियर की शानदार पारियों में से एक थी

आईपीएल के पांचवें सत्र में चेन्नई ने 16 लीग मैचों में से 8 मैच जीते थे और पॉइंट्स टेबल पर चौथे पायदान पर रहते हुए प्लेऑफ में स्थान पाया था। चेन्नई ने एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई इंडियंस को पराजित करते हुए अपने आईपीएल सफर को आगे बढ़ाया। क्वालीफ़ायर- 2 मुकाबले में सीएसके का सामना दिल्ली कैपिटल्स के साथ हुआ। इस मुकाबले में चेन्नई की ओर से मुरली विजय ने 113 रनों की तेजतर्रार पारी खेली, अपनी इस पारी में विजय के बल्ले से 15 चौके और चार छक्के निकले थे। सीएसके ने अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के चलते दिल्ली को इस मैच में 86 रनों से करारी शिकस्त दी थी।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...