IPL 2024 : इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर एबी डीविलियर्स ने दी अपनी राय, रोहित शर्मा से इतर कही ये अहम बात

AB de Villiers Joins Brisbane Heat Media Opportunity
AB de Villiers Joins Brisbane Heat Media Opportunity

AB de Villiers on Impact Player rule : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने आईपीएल 2024 में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि उन्हें इस नियम से कोई भी आपत्ति नहीं है। एबी डीविलियर्स के मुताबिक अभी इस नियम को लेकर कुछ भी कहना काफी जल्दबाजी होगी।

दरअसल आईपीएल 2023 से एक नया नियम इम्पैक्ट प्लेयर आईपीएल में लागू किया गया था। इसके तहत टीमें प्लेइंग इलेवन के अलावा एक और खिलाड़ी को मैच में खिला सकती हैं। मान लीजिए अगर किसी टीम ने गेंदबाजी कर ली है तो फिर बल्लेबाजी के दौरान वो अपनी टीम के किसी एक गेंदबाज को सब्सीट्यूट करके उसकी जगह बल्लेबाज को खिला सकते हैं। वहीं अगर उन्होंने बैटिंग कर ली है तो फिर गेंदबाजी के दौरान किसी एक बल्लेबाज को बाहर करके एक्स्ट्रा गेंदबाज को उनकी जगह खिला सकते हैं। तो कुल मिलाकर अब एक टीम की तरफ से 11 की बजाय 12 खिलाड़ी खेलने लगे हैं और यही वजह है कि अब टीमों को ऑलराउंडर्स की जरुरत ज्यादा नहीं पड़ती है, क्योंकि उनके पास सब्सीट्यूट का ऑप्शन रहता है।

एबी डीविलियर्स ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम को बताया सही

अपने यू-ट्यूब चैनल पर बातचीत के दौरान एबी डीविलियर्स ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा,

इस वक्त ये बल्लेबाजों का गेम है। इस वक्त बल्लेबाजों का ही बोलबाला है और विकेट भी इस वक्त आईपीएल में अच्छी है। जब इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू किया गया था तो मैं इसको लेकर काफी एक्साइटेड था। अभी इसको लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी लेकिन मुझे व्यक्तिगत तौर पर इसमें कोई भी बुराई नहीं दिखती है।

आपको बता दें कि इससे पहले रोहित शर्मा ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था,

मैं इम्पैक्ट प्लेयर नियम का बड़ा फैन नहीं हूं। इससे शिवम दुबे और वॉशिंगटन सुंदर जैसे भारतीय खिलाड़ियों के ऑलराउंड टैलेंट को नुकसान पहुंच रहा है, क्योंकि उन्हें गेंदबाजी करने का मौका ही नहीं मिल पा रहा है। ये हमारे लिए अच्छी चीज नहीं है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now