10 विकेट लेने वाले एजाज पटेल को न्‍यूजीलैंड की टेस्‍ट टीम में नहीं मिली जगह, दिया बड़ा बयान

एजाज पटेल टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास के तीसरे गेंदबाज बने, जिन्‍होंने एक पारी में 10 विकेट लेने का कमाल किया
एजाज पटेल टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास के तीसरे गेंदबाज बने, जिन्‍होंने एक पारी में 10 विकेट लेने का कमाल किया

न्‍यूजीलैंड (New Zealand Cricket team) के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) को बांग्‍लादेश (Bangladesh Cricket team) के खिलाफ घरेलू जमीन पर टेस्‍ट सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं मिली है। बाएं हाथ के स्पिनर भारत में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने के बाद देश में लौटे थे।

एजाज पटेल टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास के तीसरे गेंदबाज बने, जिन्‍होंने एक पारी में 10 विकेट लेने का कमाल किया था। न्‍यूजीलैंड की परिस्थिति से ज्‍यादातर तेज गेंदबाजों को फायदा मिलता है। चयन टीम ने रचिन रविंद्र के रूप में एकमात्र स्पिनर को चुना है।

युवा स्पिनर ने अपनी बल्‍लेबाजी शैली के कारण 13 सदस्‍यीय टीम में जगह पाई, जिसकी अगुवाई टॉम लैथम करेंगे।

टीम से बाहर होने के बावजूद 33 साल के एजाज पटेल ने दावा किया कि वह देश में स्पिन गेंदबाजों को संबंधित बनाने की लड़ाई जारी रखेंगे। प्रेस से बातचीत करते हुए पटेल ने कहा, 'न्‍यूजीलैंड में स्पिनर होने के नाते मेरी कोशिश एक और पीढ़ी को इस कला को अपनाने के लिए प्रेरित करने की होगी। मैं अब भी लड़ाई करूंगा कि न्‍यूजीलैंड क्रिकेट में स्पिन गेंदबाजी बड़ी पिक्‍चर का हिस्‍सा रख सके।'

एजाज पटेल ने कहा कि यह बदलाव ग्राउंड्समैन के जरिये आएगा, जो ऐसे विकेट तैयार करें, जो स्पिन गेंदबाजों को मदद करें। बाएं हाथ के स्पिनर को घरेलू जमीन पर पहले विकेट की तलाश है।

एजाज पटेल ने कोच से जाहिर की निराशा

न्‍यूजीलैंड का तेज गेंदबाजी आक्रमण इस समय शानदार है, जिसमें टिम साउथी, ट्रेंट बोल्‍ट, नील वेगनर और मैट हेनरी शामिल हैं। एजाज पटेल को टीम से बाहर होने का अपना कारण पता है। हेड कोच गैरी स्‍टीड से उन्‍होंने अपनी निराशा जाहिर की।

पटेल ने कहा, 'यह मेरे निराशा जाहिर करने से ज्यादा है क्‍योंकि मुझे लगता है कि आपको खुद को साबित करना होगा। आपको यह भी साबित करना होगा कि घर में न्‍यूजीलैंड के लिए टेस्‍ट क्रिकेट खेलने के लिए आप जुनूनी हो।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'इस समय हमारे पास सर्वश्रेष्‍ठ तेज गेंदबाजों की पौध है, जो न्‍यूजीलैंड के पास कभी नहीं थी। मुझे लगता है कि मैं क्रिकेट के जिस युग में हूं, उसका यह हिस्‍सा है। इस तरह का गेंदबाजी आक्रमण होना न्‍यूजीलैंड के लिए बेहतर है।'

न्‍यूजीलैंड की टीम 1 जनवरी 2022 से बांग्‍लादेश की दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज की मेजबानी करेगी। टॉम लैथम टीम की अगुवाई करना जारी रखेंगे क्‍योंकि केन विलियमसन टेनिस एल्‍बो की सर्जरी कराएंगे।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment