Create
Notifications

IPL से संन्यास ले चुके खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन 

सचिन और गंभीर
सचिन और गंभीर
Neeraj
visit

2008 से लगातार खेले जा रहे आईपीएल (IPL) ने क्रिकेट फैंस के रोमांच को चरम पर पहुंचाने का काम किया है। इस लीग में दुनियाभर के खिलाड़ी अपना जौहर दिखाते हैं, लेकिन अब कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो इस लीग का हिस्सा नहीं हैं। कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने क्रिकेट पर लंबे समय तक राज करने के बाद इसे अलविदा कह दिया है और इसी के साथ उनका आईपीएल करियर भी समाप्त हो गया है।

इसी कड़ी में हम एक नजर डाल रहे हैं आईपीएल की अब तक की बेस्ट रिटायर्ड इलेवन पर:

यह भी पढ़ें: आईपीएल इतिहास में हर साल आखिरी स्थान पर रहने वाली टीमों और उनके प्रदर्शन पर नजर

ओपनिंग जोड़ी: सचिन तेंदुलकर और गौतम गंभीर (कप्तान)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

वैसे तो गंभीर की जोड़ी वीरेंदर सहवाग के साथ ज़्यादा सही रही है, लेकिन सचिन ने भी आईपीएल में खूब धमाल मचाया है। सचिन ने आईपीएल में केवल 78 मैच ही खेले हैं, लेकिन उनका औसत 34 का रहा है। सचिन ने आईपीएल में कुल 13 अर्धशतक और एक शतक की बदौलत 2,334 रन बनाए हैं।

गंभीर ने आईपीएल में 154 मैचों में 36 अर्धशतकों की बदौलत 4,218 रन बनाए हैं और लीग के सबसे सफल ओपनर रहे हैं। गंभीर की कप्तानी मेें ही कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था और इसी कारण उन्हें लीग के सबसे सफल कप्तानों में से एक भी माना जाता है।

कुमार संगाकारा (विकेटकीपर)

कुमार संगाकारा
कुमार संगाकारा

कुमार संगाकारा को हमने अपनी टीम का नंबर 3 बल्लेबाज और विकेटकीपर बनाया है। संगाकारा ने 71 मैचों की 68 पारियों में 10 अर्धशतकों की बदौलत 1,687 रन बनाए हैं। संगाकारा आईपीएल में किंग्स XI पंजाब और डेक्कन चार्जर्स के लिए भी खेले हैं।

जैक्स कैलिस (नंबर 4)

जैक्स कैलिस
जैक्स कैलिस

महान दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर जैक्स कैलिस ने आईपीएल के 98 मैचों में 17 अर्धशतकों की बदौलत 2,427 रन बनाने के अलावा 65 विकेट भी चटकाए हैं। वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइटराइट राइडर्स के लिए खेले हैं।

युवराज सिंह (नंबर 5)

युवराज सिंह
युवराज सिंह

बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह ने आईपीएल में हर सीजन अपनी धूम मचाई है। उन्होंने अब तक खेले 132 मैचों में 13 अर्धशतकों की बदौलत 2,750 रन बनाए हैं। युवराज ने आईपीएल में 36 विकेट भी अपने नाम किए हैं।

एल्बी मोर्कल (नंबर 6)

अल्बी मोर्कल
अल्बी मोर्कल

दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर एल्बी मोर्कल ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से कई मैचों का रुख बदला है। 91 मैचों में मोर्कल ने 140 से ज़्यादा की स्ट्राइक रेट के साथ 974 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 85 विकेट भी झटके हैं।

रजत भाटिया (नंबर 7)

रजत भाटिया
रजत भाटिया

भारतीय क्रिकेट के सबसे अनलकी क्रिकेटर्स में से एक रजत भाटिया ने खुद को एक गेंदबाजी ऑलराउंडर के तौर पर स्थापित किया था। भाटिया ने आईपीएल में 95 मैचों में 71 विकेट लिए और इस दौरान उनकी इकॉनमी 7.41 की रही। भाटिया ने 120 की स्ट्राइक रेट से 342 रन भी बनाए हैं।

अनिल कुंबले (नंबर 8)

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

हमने अपनी टीम में भारत के सबसे महान स्पिनर अनिल कुंबले को रखा है। कुंबले ने आईपीएल में केवल 42 मैच ही खेले, लेकिन उन्होंने अपने नाम 45 विकेट दर्ज किए। पांच रन देकर पांच विकेट लेने वाले कुंबले ने आईपीएल इतिहास के सबसे बेस्ट स्पेल में से एक फेंका है।

मुथैय्या मुरलीधरन (नंबर 9)

मुथैय्या मुरलीधरन
मुथैय्या मुरलीधरन

विश्व क्रिकेट के सबसे महान स्पिनर मुथैय्या मुरलीधरन को आईपीएल की बेस्ट इलेवन से भला कैसे बाहर किया जा सकता है। मुरली ने आईपीएल में खेले 66 मुकाबलों में 6.68 की बेहतरीन इकॉनमी के साथ 63 विकेट झटके हैं।

आरपी सिंह (नंबर 10)

आरपी सिंह
आरपी सिंह

सटीक लेंथ और स्विंग गेंदबाजी के लिए मशहूर रहने वाले आरपी सिंह ने आईपीएल में खूब सफलता हासिल की है। आरपी ने आईपीएल में 82 मैचों में 90 विकेट चटकाए हैं। 2009 में आरपी ने 16 मैचों में 23 विकेट झटके थे और पर्पल कैप अपने नाम किया था।

आशीष नेहरा (नंबर 11)

आशीष नेहरा
आशीष नेहरा

आईपीएल में मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स, पुणे वारियर्स इंडिया, चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके आशीष नेहरा ने 88 मैचों में 106 विकेट चटकाए हैं। नेहरा लीग इतिहास के 11वें सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 2016 में उन्होंने सनराइजर्स के साथ आईपीएल खिताब भी जीता था।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now