Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

संन्यास ले चुके खिलाड़ियों की बेस्ट आईपीएल इलेवन 

Neeraj P
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Timeless

गौतम गंभीर और कुमार संगाकारा
गौतम गंभीर और कुमार संगाकारा

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्करण के लिए खिलाड़ियों की ट्रेडिंग पूरी हो चुकी है। आईपीएल 2020 के लिए नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होनी है और इससे पहले सभी टीमों ने अपने रिलीज और रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट भी साफ कर दी है।

2008 से लगातार खेले जा रहे आईपीएल ने क्रिकेट फैंस के रोमांच को चरम पर पहुंचाने का काम किया है। इस लीग में दुनियाभर के खिलाड़ी अपना जौहर दिखाते हैं, लेकिन अब कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो इस लीग का हिस्सा नहीं हैं। कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने क्रिकेट पर लंबे समय तक राज करने के बाद इसे अलविदा कह दिया है और इसी के साथ उनका आईपीएल करियर भी समाप्त हो गया है।

इसी कड़ी में हम एक नजर डाल रहे हैं आईपीएल की अब तक की बेस्ट रिटायर्ड इलेवन पर।

यह भी पढ़ें: आईपीएल इतिहास में हर साल आखिरी स्थान पर रहने वाली टीमों और उनके प्रदर्शन पर नजर

ओपनिंग जोड़ी: सचिन तेंदुलकर और गौतम गंभीर (कप्तान)

सचिन और गंभीर
सचिन और गंभीर

वैसे तो गंभीर की जोड़ी वीरेंदर सहवाग के साथ ज़्यादा सही रही है, लेकिन सचिन ने भी आईपीएल में खूब धमाल मचाया है। सचिन ने आईपीएल में केवल 78 मैच ही खेले हैं, लेकिन उनका औसत 34 का रहा है। सचिन ने आईपीएल में कुल 13 अर्धशतक और एक शतक की बदौलत 2,334 रन बनाए हैं।

गंभीर ने आईपीएल में 154 मैचों में 36 अर्धशतकों की बदौलत 4,218 रन बनाए हैं और लीग के सबसे सफल ओपनर रहे हैं। गंभीर की कप्तानी मेें ही कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था और इसी कारण उन्हें लीग के सबसे सफल कप्तानों में से एक भी माना जाता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 5 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...