Create
Notifications

आईपीएल इतिहास में हर साल आखिरी स्थान पर रहने वाली टीमों और उनके प्रदर्शन पर नजर

Enter caption
Neeraj

आईपीएल का 12वां सीजन चल रहा है। इस सीजन कुछ टीमों ने अपेक्षा का अनुसार बढ़िया प्रदर्शन किया है तो वहीं कुछ टीमों ने काफी ज़्यादा निराश किया है। आईपीएल में कुछ टीमें ऐसी भी रही हैं जिन्होंने हर सीजन शानदार प्रदर्शन किया है तो वहीं कुछ टीमों ने लगभग हर सीजन खराब प्रदर्शन किया है।

दिल्ली कैपिटल्स एकमात्र ऐसी टीम रही है जो आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा 4 बार अंक तालिका में आखिरी स्थान पर सीजन का अंत कर चुकी है। किंग्स इलेवन पंजाब ने भी तीन बार अंक तालिका में आखिरी स्थान पर रहते हुए सीजन का अंत किया है। पंजाब और दिल्ली लगातार दो सीजन अंक तालिका में आखिरी स्थान पर रहने वाली टीमें हैं।

एक नजर आईपीएल इतिहास में हर सीजन आखिरी स्थान पर रहने वाली टीम और उनके प्रदर्शन पर।

नोट:आपको बता दें साल 2011 में आईपीएल में 10 टीमों ने हिस्सा लिया था, तो साल 2012 और 2013 में 9 टीमें आईपीएल का हिस्सा रही।

# IPL 2008- डेक्कन चार्जर्स

Enter caption

4 मैच: दो जीत और 12 हार

आईपीएल के पहले सीजन में डेक्कन चार्जर्स की टीम अंक तालिका में सबसे निचले स्थान पर रही थी। टीम ने अपने 14 में से 12 मुकाबले गंवाए थे। डेक्कन ने पहली जीत मुंबई इंडियंस के खिलाफ हासिल की थी। सीजन की दूसरी जीत उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मिली थी और उसके बाद टीम ने लगातर सात मुकाबले गंवाए थे और आईपीएल के पहले सीजन में वे अंतिम स्थान पर रहे थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

# आईपीएल 2009 - कोलकाता नाइटराइडर्स

Enter caption

14 मैच: 3 जीत और 10 हार

पहले सीजन में छठे स्थान पर रहने वाली कोलकाता ने दूसरे सीजन में 14 में से 10 मैच गंवाए और अंक तालिका में आखिरी स्थान पर रहे। कोलकाता का एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद कोलकाता ने लगातार नौ मुकाबले गंवाए और फिर आखिरी दो मुकाबलों में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को हराया।

#आईपीएल 2010 - किंग्स इलेवन पंजाब

Enter caption

4 मैच: 4 जीत और 10 हार

पंजाब ने शुरुआती तीन मुकाबले गंवाने के बाद चेन्नई के खिलाफ मुकाबला टाई होने के बाद सुपरओवर जीता था। इसके बाद पंजाब ने फिर लगातार चार मुकाबले गंवाए और फिर कोलकाता के खिलाफ सीजन की दूसरी जीत हासिल की। अंत के 5 में से 2 मुकाबले पंजाब ने जीते थे तो वहीं 3 में उन्हें हार झेलनी पड़ी थी।

#आईपीएल 2011- दिल्ली कैपिटल्स

Enter caption

14 मैच: 4 जीत और 9 हार

पहले दो मुकाबलों में हार के साथ शुरुआत करने वाली दिल्ली ने पुणे वॉरियर्स को हराकर सीजन की पहली जीत हासिल की। अगले 5 में से 2 मुकाबलों में उन्हें जीत तो वहीं 3 में हार मिली। अंतिम 6 में से 4 मुकाबलों में दिल्ली को हार झेलनी पड़ी तो वहीं उनका एक मुकाबला रद्द हो गया और वे अंक तालिका में आखिरी स्थान पर रहे।

#आईपीएल 2012- पुणे वॉरियर्स

Enter caption

16 मैच:4 जीत और 12 हार

2011 में नीचे से दूसरे स्थान पर रहने वाली पुणे के लिए 2012 सीजन और भी खराब रहा। पहले 7 में से 4 मुकाबलों में मुंबई, पंजाब, चेन्नई और दिल्ली के खिलाफ जीत हासिल करके अच्छी शुरुआत करने वाली पुणे को सीजन के दूसरे हाफ में काफी परेशानी झेलनी पड़ी। पुणे ने अपने आखिरी 9 मुकाबले लगातार गंवाए।

#आईपीएल 2013- दिल्ली कैपिटल्स

Enter caption

16 मैच: 3 जीत और 13 हार

2013 सीजन की शुरुआत दिल्ली के लिए बुरे सपने की तरह हुई और उन्होंने लगातार पहले छह मुकाबले गंवाकर रिकॉर्ड बना दिया। अगले 4 में से 3 तीन मुकाबले जीतकर दिल्ली ने वापसी के संकेत दिए, लेकिन एक बार फिर वे भटक गए। दिल्ली ने अपने आखिरी 6 मुकाबले भी लगातार गंवाए और सीजन का अंत शर्मनाक तरीके से किया। वीरेन्द्र सहवाग,डेविड वार्नर और इरफान पठान जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद दिल्ली का यह प्रदर्शन वाकई काफी शर्मनाक था।

#आईपीएल 2014- दिल्ली कैपिटल्स

Enter caption

14 मैच: 2 जीत और 12 हार

2014 सीजन के पहले 5 में से 2 मुकाबलों में दिल्ली को जीत हासिल हुई थी, लेकिन इसके बाद उनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। दिल्ली ने लगातार 9 मुकाबलों में हार का सामना किया और लगातार दूसरे सीजन अंक तालिका में आखिरी स्थान पर रहे।

#आईपीएल 2015- किंग्स XI पंजाब

Enter caption

14 मैच: 3 जीत और 11 हार

2010 सीजन के बाद एक बार फिर 2015 में पंजाब का प्रदर्शन बेहद खराब रहा और वे अंक तालिका में आखिरी स्थान पर रहे। टीम ने पहले 5 में से 2 मुकाबले जीते थे, लेकिन उसके बाद उन्हें लगातार सात मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी। अंतिम दो मुकाबलों में से पंजाब ने एक मुकाबला जीता और निराशाजनक सीजन का अंत किया।

#आईपीएल 2016- किंग्स XI पंजाब

Enter caption

14 मैच: 4 जीत और 10 हार

पंजाब के लिए 2016 भी बेहद निराशाजनक रहा और पहले 6 में से 5 मुकाबलों में उन्हें हार झेलनी पड़ी थी। पंजाब ने अगले 3 में से 2 मुकाबले जीते और लगा कि वे पटरी पर वापस आ जाएंगे, लेकिन एक बार फिर वे ट्रैक से उतर गए। अंतिम 5 में से 4 मुकाबलों में फिर पंजाब को हार का सामना करना पड़ा और लगातार दो सीजन वे अंक तालिका में आखिरी स्थान पर रहने के दिल्ली के रिकॉर्ड के बराबर आ गए।

#आईपीएल 2017- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

Enter caption

14 मैच: 3 जीत और 10 हार

2016 में विराट कोहली ने अद्भुत प्रदर्शन करते हुए बैंगलोर को फाइनल तक पहुंचाया था, लेकिन खिताब नहीं दिला सके थे। 2017 बैंगलोर के लिए बेहद निराशाजनक सीजन रहा और टीम अंक तालिका में आखिरी स्थान पर रही। बैंगलोर ने पहले 6 में से 2 मुकाबले जीते, लेकिन अगले 2 में एक मुकाबले में हार और एक मैच बारिश के कारण रद्द रहा। अंतिम 6 में से 5 मुकाबलों में बैंगलोर को लगातार हार मिली और सीजन का अंतिम मुकाबला जीतकर उन्होंने बेहद निराशाजनक सीजन का अंत किया।

#आईपीएल 2018- दिल्ली कैपिटल्स

Enter caption

14 मैच: 5 जीत और 9 हार

पिछले सीजन दिल्ली को पहले 6 में से 5 मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी थी और फिर बीच सीजन में ही गौतम गंभीर ने कप्तानी भी छोड़ दी थी। इसके बाद युवा श्रेयस अय्यर को टीम का कप्तान बनाया गया था। दिल्ली ने अंतिम 8 में से 4 मुकाबले जीते तो, लेकिन एक बार फिर उन्हें सीजन का अंत आखिरी स्थान पर रहते हुए ही करना पड़ा।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...